विज्ञापन
Story ProgressBack

इस लंबे, सूखा और खुशबूदार पत्ते को उबालकर पी लिया, तो हफ्तेभर में पिघल जाएगी पेट की चर्बी, कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज की हवा होगी फुस्स

Benefits of Bay Leaf Boiled Water: तेज पत्ता में टैनिन, फ्लेवोनोइड्स, यूजेनॉल, एल्कलॉइड, लिनालूल,फ्लेवोन और एंथोसायनिन शामिल हैं. इसके अलावा इसमें पोटैशियम, कॉपर, कैल्शियम, आयरन, मैंगनीज, सेलेनियम और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं.

Read Time: 3 mins
इस लंबे, सूखा और खुशबूदार पत्ते को उबालकर पी लिया, तो हफ्तेभर में पिघल जाएगी पेट की चर्बी, कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज की हवा होगी फुस्स
सुबह खाली पेट तेजपत्ता पीने के हैं ये चमत्कारी फायदे.

Benefits of Bay Leaf Boiled Water: हमारे भारतीय किचन में कई खजाने मौजूद हैं, जिन्हें सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. उन खजानों में से एक है तेजपत्ता(Tejpatta ke fayde). जी, बिल्कुल सही पढ़ा आपने. तेज पत्ता हर किचन में आपको आसानी से मिल जाएगा. तेजपत्ता का इस्तेमाल आयुर्वेद में भी किया जाता है. तेज पत्ते को सेहत के लिहाज से भी काफी लाभकारी माना गया है. तेज पत्ते का वैज्ञानिक नाम लॉरस नोबिलिस है.

तेज पत्ता में टैनिन, फ्लेवोनोइड्स, यूजेनॉल, एल्कलॉइड, फ्लेवोन और एंथोसायनिन शामिल हैं. इसके अलावा इसमें पोटैशियम, कॉपर, कैल्शियम, आयरन, मैंगनीज, सेलेनियम और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. जिसकी मदद से शरीर को कई तरह की समस्याओं से बचाया जा सकता है.  सुबह के समय खाली पेट तेजपत्ता पानी में उबालकर पीने से इसके अद्भुत फायदे मिलते हैं. तो चलिए जानते हैं तेज पत्ते का सेवन करने के और क्या-क्या फायदे होते हैं.

खाली पेट तेजपत्ता पानी पीने के फायदे (Benefits of Bay Leaf Boiled Water)

  1. कोलेस्ट्रॉल करता है कम: तेजपत्ता पानी खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है. यह पीने से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम किया जा सकता है.
  2. वेट लॉस में मददगार: अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं तो तेज पत्ते वाले पानी का सेवन कर सकते हैं. यह आपके पाचन को दुरुस्त और मेटाबॉलिज्म को तेज कर एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करने और वजन प्रबंधन में मदद करता है.
  3. डायबिटीज रखता है कंट्रोल: हाई और लो ब्लड शुगर, दोनों को कंट्रोल रखने और इसके जोखिम को कम करने में तेज पत्ता का पानी कारगर है.
  4. इम्यूनिटी करता है बूस्ट: तेजपत्ता पानी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है. यह आपको वायरल संक्रमण और मौसमी एलर्जी आदि से बचाने में मदद करता है.
  5. सूजन से लड़ने में करे मदद: शरीर में सूजन की समस्या को दूर करने में भी तेज पत्ता का पानी बहुत फायदेमंद है. जिससे यह जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द को कम करने में भी मददगार होता है.
  6. किडनी को रखता है स्वस्थ: यह शरीर से सभी हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में सहायक है. तेजपत्ता किडनी को फिल्टर करने और बेहतर कार्य करने में मदद करता है.
  7. आती है अच्छी नींद: तेज पत्ता का पानी पीने से नींद से जुड़ी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है. इसके सेवन से अनिद्रा, रात में बार-बार जगना और बेचैन नींद जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है.

ऐसे बनाएं तेजपत्ता पानी (How to make bay leaf water)

इसके लिए आपको एक पैन में एक गिलास पानी गर्म करना है. इसमें 2 तेज पत्ते डालना है और पानी को अच्छे से उबालना है. फिर पानी को छानकर धीरे-धीरे पीएं. हो सकता है ये आपको कड़वा लगे और स्वाद अच्छा ना लगे तो इसके लिए इसमें शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

Is Flaxseed Good for Health? | Benefits of Eating Flaxseeds Daily | अलसी खाने के फायदे, हड्डियों लिए

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 5 चीजों को हेल्दी मानकर खूब खाते हैं, तो आज ही खाना कर दें बंद, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया सेहत के लिए हानिकारक
इस लंबे, सूखा और खुशबूदार पत्ते को उबालकर पी लिया, तो हफ्तेभर में पिघल जाएगी पेट की चर्बी, कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज की हवा होगी फुस्स
गर्मियों में योग करने से मिल सकते हैं 9 अचूक लाभ, योग दिवस पर जानिए क्यों आपको हर रोज करना चाहिए योग
Next Article
गर्मियों में योग करने से मिल सकते हैं 9 अचूक लाभ, योग दिवस पर जानिए क्यों आपको हर रोज करना चाहिए योग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;