Sleeping in sweater: सोते समय क्यों नहीं पहनना चाहिए स्वेटर, जानें क्या है इसकी वजह

स्वेटर या दूसरे वुलेन कपड़े पहन कर सोने से हमारी स्किन के साथ ही सेहत पर भी गलत असर पड़ता है. इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको रात में सोते वक्त स्वेटर क्यों नहीं पहनने चाहिए.

Sleeping in sweater: सोते समय क्यों नहीं पहनना चाहिए स्वेटर, जानें क्या है इसकी वजह

जानें रात में सोते वक्त स्वेटर क्यों नहीं पहनने चाहिए.

Sleeping in sweater: ठंड के दिनों में शरीर पर तीन-चार लेयर कपड़े हो तो ही बात बनती है, नहीं तो शरीर ठिठुरने लगता है और कपकपी होने लगती है. ऐसे में हम सोते वक्त भी स्वेटर उतारना नहीं चाहते और स्वेटर पहने हुए ही बेड पर जाकर कंबल में घुस जाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है ऐसा करना आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है. जी, हां स्वेटर पहन कर सोने से हमारे स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर पड़ता है. स्वेटर या दूसरे वुलेन कपड़े पहन कर सोने से हमारी स्किन के साथ ही सेहत पर भी गलत असर पड़ता है. इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको रात में सोते वक्त स्वेटर क्यों नहीं पहनने चाहिए.

सोते समय स्वेटर पहनने से होते हैं ये नुकसान, रहें सावधान | Health risks of wearing sweater to sleep in winter

1. हो सकती हैं स्किन संबंधी समस्याएं

ऊन से बनने वाले स्वेटर हमारे दूसरे कपड़ों के मुकाबले काफी मोटे होते हैं, ऐसे में रात के वक्त इन्हें पहने रहने से आपकी स्किन पर खुजली या एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती है. यूं तो सर्दियों में रूखी त्वचा के कारण खुजली होना आम समस्या है, लेकिन लगातार स्वेटर पहन कर सोने से ये समस्या बढ़ सकती है.

वजन बढ़ रहा है और वेट लॉस करना चाहते हैं तो इन 5 फाइबर रिच फूड्स का सेवन आज से ही कम कर दें

2. नींद आने में परेशानी
अच्छी नींद के लिए आपको आराम महसूस होना जरूरी है. आपका शरीर ज्यादा मोटे कपड़े पहनने की वजह से बंधा हुआ सा महसूस करता है, यही वजह है कि आपको ठीक से रात भर नींद नहीं आती. इसलिए सोते समय आपको ऐसे कपड़े पहन लेने चाहिए जिनमें आप कंफर्टेबल महसूस करें.

3. हो सकती है बीपी की समस्या

रात के समय सोते वक्त मोटे-मोटे स्वेटर पहन कर सोने से आपका ब्लड प्रेशर अचानक ही लो हो सकता है. ऐसे में रात को सोते वक्त अचानक से आपको ज्यादा पसीना भी आ सकता है.

Liver की इस बीमारी के लक्षणों को अक्सर किया जाता है नजरअंदाज, जानें Fatty Liver से कैसे बचें

4. ठंड सहने की क्षमता होती है कम
आप हर समय मोटे-मोटे स्वेटर्स से खुद को ढके रखते हैं, यहां तक कि रात को जब आप रजाई या कंबल के अंदर हैं तब भी तो ऐसे में प्राकृतिक रूप से आपकी ठंड को सहन करने की क्षमता कम होने लगती है. ऐसे में बाहर जाने पर आपको आसानी से ठंड लग सकती है, क्योंकि लगातार स्वेटर पहने रहने से स्किन सेंसिटिव हो सकती है.

Fatty Liver Remedies: लीवर की इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपचार

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.