Mistakes Of Immunity: ये 7 काम करने से इम्यूनिटी बढ़ने की जगह कमजोर हो सकती है, आज से ही छोड़ दें

Reasons For Weak Immunity: आप सब जानते हैं कि बीमारी को दूर रखने के लिए आपको क्या खाना चाहिए, क्या आपने कभी उन सभी चीजों के बारे में सोचा है जो आपकी इम्यूनिटी को बर्बाद कर सकती हैं. यह कुछ ऐसी चीजें हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकती हैं.

Mistakes Of Immunity: ये 7 काम करने से इम्यूनिटी बढ़ने की जगह कमजोर हो सकती है, आज से ही छोड़ दें

Reasons For Weak Immunity: कुछ आदतें आपकी इम्यूनिटी को बर्बाद कर सकती हैं.

खास बातें

  • कुछ आदतें आपकी इम्यूनिटी को बर्बाद कर सकती हैं.
  • इन सामान्य गलतियों पर ध्यान देने की जरूरत है.
  • जो आपके इम्यून सिस्टम पर दबाव डाल सकती हैं.

What Causes Weakened Immunity: आप सब जानते हैं कि बीमारी को दूर रखने के लिए आपको क्या खाना चाहिए, क्या आपने कभी उन सभी चीजों के बारे में सोचा है जो आपकी इम्यूनिटी को बर्बाद कर सकती हैं. यह कुछ ऐसी चीजें हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकती हैं. कोरोनावायरस के मामले डराने वाले हैं और यह एक हेल्दी इम्यून सिस्टम रखने का समय है, लेकिन पता चला है, कुछ दैनिक आदतें आपकी इम्यूनिटी को कमजोर कर सकती हैं और आपको जोखिम में डाल सकती हैं. इसलिए महामारी के खिलाफ इस लड़ाई से लड़ने के लिए अपनी इम्यूनिटी पर ध्यान देना जरूरी है. खूब सारे फल, सब्जियां और साबुत अनाज खाने के अलावा, इन सामान्य गलतियों पर ध्यान दें, जो आपके इम्यून सिस्टम पर दबाव डाल सकती हैं.

यहां 7 गलतियां हैं जो इम्यूनिटी को कमजोर करती हैं | Here Are 7 Common Mistakes That Weaken Immunity

1. पर्याप्त पानी नहीं पीना

आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप ड्रिहाइड्रेशन से बचने के लिए दिन भर में पर्याप्त पानी पिएं. निर्जलीकरण आपको कमजोर बना सकता है और आपकी इम्यूनिटी पर भारी पड़ सकता है.

2. उपयोग करने से पहले सब्जियों की सफाई न करना

संदूषण के जोखिम से बचने के लिए इस्तेमाल करने से पहले सभी सब्जियों या मांस को साफ कर लेना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो यह आपके इम्यून सिस्टम को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है.

When To Take Covid-19 Vaccine After Recovery | कोरोना से ठीक होने के बाद कब लगवाएं वैक्सीन, बच्चों के लिए कब शुरू होगा वैक्सीन का ट्रायल, स्तनपान के दौरान वैक्सीन ले सकते हैं या नहीं, जानें हर सवाल का जवाब एनडीटीवी सेहत वेहत के इस एपिसोड में- 


3. ठीक से पका हुआ खाना नहीं खाना

आपको सब कुछ डीप फ्राई करने की जरूरत नहीं है, लेकिन भोजन को ठीक से पकाने से रोगजनकों को मारा जा सकता है. आप कच्चे फूड्स खा सकते हैं, लेकिन आपकी डाइट में इसकी अधिकता नहीं होनी चाहिए.

4. नियमित अंतराल पर भोजन न करना

इस समय के दौरान भोजन छोड़ना एक अच्छा विचार नहीं है. यह आपकी स्वास्थ्य स्थिति पर गंभीर प्रभाव डाल सकता है जो लंबे समय में आपकी इम्यूनिटी को और कमजोर कर सकता है.

5. पर्याप्त प्रोटीन का सेवन न करना

प्रोटीन को अक्सर जीवन का निर्माण खंड कहा जाता है. पता चला, यह हमारी इम्यूनिटी को भी बरकरार रखने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण पोषक तत्व है.

6. जंक फूड से परहेज न करना

जंक फूड के अधिक सेवन से मोटापा हो सकता है, जिससे विभिन्न मेटाबॉलिक विकार हो सकते हैं. उचित स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए ट्रांस-वसा, हाई सोडियम फूड्स से बचने की कोशिश करें.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

7. आप तनाव ले रहे हैं

जब आप तनावग्रस्त और घबराए हुए होते हैं, तो आपका शरीर आपके रक्तप्रवाह में कोर्टिसोल छोड़ता है. यह, बदले में, वास्तव में आपकी इम्यूनिटी को दबा सकता है और आपको बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.