विज्ञापन

शादी क्यों नहीं कर रहे जेनरेशन Z के युवा, क्यों सिंगल या अकेले रहना पसंद कर रहे हैं लोग, सोलो स्टेटस के पीछे की वजह और दलीलें...

Relationship Status | Why do people choose to stay single?: अमेरिका में यह आंकड़ा लगभग 30 फीसदी है और स्वीडन के कुछ हिस्सों में, लगभग आधी आबादी अकेली रहती है. कुछ लोगों के लिए यह वह जीवन नहीं हो सकता जिसकी उन्होंने योजना बनाई थी, लेकिन कई लोगों के लिए अकेला रहना एक पसंदीदा विकल्प है.

शादी क्यों नहीं कर रहे जेनरेशन Z के युवा, क्यों सिंगल या अकेले रहना पसंद कर रहे हैं लोग, सोलो स्टेटस के पीछे की वजह और दलीलें...
क्यों अकेले रहना पसंद कर रहे हैं आजकल के युवा

Relationship Status | Why do people choose to stay single?: आपने अक्सर सुना होगा कि सिंगल लोगों को आधा-अधूरा जीवन नसीब हो पाता है. उनमें ज्यादातर खुद को सही रोमांटिक पार्टनर की तलाश में होने की बात कहते हैं. हालांकि, नई पीढ़ी यानी साल 2000 के बाद पैदा होने वाली जनरेशन जेड अपनी मर्जी और पसंद से सिंगल रहने को सेलिब्रेट करती है. उनका साफ कहना है कि सिंगल रहना उन्हें उदास या परेशान नहीं करता, बल्कि यह उनके शानदार जीवन जीने की चाबी है. मानव इतिहास में किसी भी दौर के मुकाबले आज के समय में अधिक लोग अकेले रह रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया में, चार में से एक (26 फीसदी) घर एकल परिवार हैं. अमेरिका में यह आंकड़ा लगभग 30 फीसदी है और स्वीडन के कुछ हिस्सों में, लगभग आधी आबादी अकेली रहती है. कुछ लोगों के लिए यह वह जीवन नहीं हो सकता जिसकी उन्होंने योजना बनाई थी, लेकिन कई लोगों के लिए अकेला रहना एक पसंदीदा विकल्प है.

दुनिया भर में विवाह दर में गिरावट जारी, बढ़ रहा ग्रे तलाक (Gray divorce on the rise)

अमेरिकन लाइफ पर सर्वेक्षण केंद्र के रिसर्च में पाया गया कि 53 फीसदी गैर-साझेदार जेन जेड और 59 फीसदी मिलेनियल सिंगल डेटिंग नहीं कर रहे थे. क्योंकि वे रिश्ते में रहने के बजाय अकेले रहना पसंद करते थे. जेन एक्स में 64 फीसदी और बेबी बूमर्स में 73 फीसदी की वृद्धि हुई है. दुनिया भर में विवाह दर में गिरावट जारी है. "ग्रे तलाक" बढ़ रहा है.

क्या होता है ग्रे तलाक (What is Gray Divorce?)

ग्रे तलाक को अक्सर ऐसे तलाक के रूप में परिभाषित किया जाता है, जब कपल लंबे समय तक चली शादी के बाद 50 वर्ष के आसपास की उम्र में अलग होते हैं. ये व्यक्ति अक्सर कई वर्षों या दशकों से विवाहित होते हैं, लेकिन अंततः अपने जीवन के बाद के वर्षों में अलग होने का फैसला करते हैं. अब सवाल यह उठता है कि इतने सारे वृद्ध जोड़े तलाक क्यों ले रहे हैं?

जीवन जीने के तरीके में एक बड़ा बदलाव, बदल रही धारणाएं

हम अपने आसपास जीवन जीने के तरीके में एक बड़ा बदलाव देख रहे हैं. आधुनिक दौर में अकेलेपन को अपनाना या सिंगल रहना कोई समस्या नहीं है जिसे ठीक करने की जरूरत हो. नए लोग रिश्ते या जिम्मेदारी से भाग नहीं रहे, बल्कि जीने का नया तरीका आजमा रहे हैं. उनका मानना है कि एक लाइफ पार्टनर या बच्चों का होना भी आपको अकेलेपन से नहीं बचाएगा. आइए, जानते हैं कि जानते हैं कि जेनरेशन जेड अपने सोलो स्टेटस के पीछे और क्या-क्या वजह बताते हैं और उनकी दलीलें कैसी हैं?

सिंगल स्टेटस के पीछे वजह (Reason Behind Single Status)


सिंगल हार्ट यानी अकेले दिल वाले लोग या दिल से सिंगल

मनोवैज्ञानिक, लेखिका और रिलेशनशिप एक्सपर्ट डॉ. बेला डी पाउलो ऐसे लोगों को सिंगल हार्ट यानी अकेले दिल वाले लोग या दिल से सिंगल कहती हैं. 100 देशों में 20 हजार से ज्यादा लोगों के सर्वेक्षण डेटा पर गौर करने के बाद डी पाउलो ने पाया कि अविवाहित लोग दुखी और अकेले मरेंगे, बिल्लियों से घिरे रहेंगे जैसी सांस्कृतिक धारणाओं के उलट सिंगल या सोलो स्टेटस जीने वाले लोग उम्र बढ़ने के साथ अधिक खुश होते हैं. ऐसे सिंगल हार्ट लोग अकेले होने के कारण फल-फूल रहे हैं.

सिंगल लाइफ एक्सपर्ट डॉ. बेला डी पाउलो की मिसाल

डी पाउलो खुद 70 वर्ष से ज्यादा उम्र की हैं. उन्होंने कभी शादी नहीं की, कभी किसी साथी के साथ नहीं रही और वह किसी भी और लोग की तरह खुश और जमीन से जुड़ी हुई हैं. दुनिया भर में सिंगल लाइफ एक्सपर्ट के तौर पर मशहूर डी पाउलो ने इस मुद्दे पर कई किताबें भी लिखी हैं. जेनरेशन जेड के दिल से सिंगल ज्यादातर लोग उनको पढ़ते और उनकी मिसाल भी देते हैं.

खुद पर फोकस्ड लाइफ सेलिब्रेट करने में जेनरेशन जेड आगे

सिंगल रहने वाली नई पीढ़ी के ज्यादातर लोगों की पहली और सबसे अहम दलील है कि उन्हें आजादी महसूस होती है. इसके बाद किसी खास रोमांटिक पार्टनर को खोने का जोखिम नहीं होने का नंबर आता है. खुद पर फोकस्ड लाइफ सेलिब्रेट करने को भी जेनरेशन जेड को लोग अपने सिंगल रहने की एक वजह बताते हैं. कठोर सामाजिक स्टैंडर्ड से बचे रहने और परिवार की पारंपरिक धारणाओं के बाहर रहकर पसंदीदा लोगों के साथ रिलेशन में आए बिना संबंध रखना यानी ओपन रिलेशनशिप के विकल्प मौजूद होने को भी इसका एक बड़ा कारण बताया जाता है.

सिंगल लाइफ की कई सकारात्मक बातों को दुनिया भर में तवज्जो

बच्चे पैदा करना, अकेले बूढ़ा होना जैसी कई दुश्वारियों के बावजूद सिंगल लाइफ की कई सकारात्मक बातों को दुनिया भर में गौर से देखने, सुनने, समझने और अपनाने का चलन लगातार बढ़ता जा रहा है. इंटरनेट पर मौजूद पॉडकास्ट 'वेल इनफ अलोन: ए गाइड टू थ्राइविंग सोलो' पर ऐसे कई सिंगल लोगों के इंटरव्यूज काफी चर्चित हो रहे हैं. उनका दावा है कि सिंगल होना आकर्षक होने के साथ ही संतुष्टि भरी लाइफ जीने का शानदार तरीका है. हालांकि, समाज अभी भी इस आधार पर बना हुआ है कि लाइफ पार्टनर का होना और बच्चे पैदा करना इंसानों की जिंदगी जीने का सबसे प्रीमियम तरीका है.

Can Diabetes Be Reversed? | डायबिटीज को ठीक किया जा सकता है? क्या कहते हैं डॉक्टर | Diabetes Ka Ilaj

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या अंडे से बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल और हार्ट का खतरा? एक्सपर्ट से जानें एक दिन में कितने अंडे खाएं
शादी क्यों नहीं कर रहे जेनरेशन Z के युवा, क्यों सिंगल या अकेले रहना पसंद कर रहे हैं लोग, सोलो स्टेटस के पीछे की वजह और दलीलें...
समय से पहले जन्‍मे बच्‍चे बच्चे को था अमायंड हर्निया, 23वें दिन ही करनी पड़ी सर्जरी, चेन्नई के डॉक्टरों ने दिया जीवनदान
Next Article
समय से पहले जन्‍मे बच्‍चे बच्चे को था अमायंड हर्निया, 23वें दिन ही करनी पड़ी सर्जरी, चेन्नई के डॉक्टरों ने दिया जीवनदान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com