विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 13, 2022

Lemon Water में चिया सीड्स मिलाकर क्यों पीना चाहिए? जानें इस Powerful Drink के स्वास्थ्य लाभ

Lemonade With Chia Seeds: आपको चिया सीड्स के साथ नींबू पानी क्यों पीना चाहिए? जानिए कौन से स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. यहां पूरी लिस्ट है.

Read Time: 4 mins
Lemon Water में चिया सीड्स मिलाकर क्यों पीना चाहिए? जानें इस Powerful Drink के स्वास्थ्य लाभ
Lemonade With Chia Seeds: नींबू पानी हेल्दी स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए एक बेहतरीन पेय है.

Lemon Water And Chia Seeds: वजन घटाने से लेकर डिटॉक्सिफिकेशन तक नींबू पानी आपकी कई स्वास्थ्य समस्याओं में मदद कर सकता है. नींबू पानी हेल्दी स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए एक बेहतरीन पेय है, लेकिन आप इसमें एक चम्मच चिया सीड्स डालकर इसे और हेल्दी बना सकते हैं. चिया सीड्स फाइबर से भरपूर होते हैं, नींबू पानी में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी होते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं. चिया सीड्स को नींबू पानी के साथ पीने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. यहां है पूरी लिस्ट.

नींबू पानी में चिया सीड्स क्यों मिलाने चाहिए? | Why Should Chia Seeds Be Added To Lemonade?

1) इम्यूनिटी को मजबूत करता है

नींबू विटामिन सी, साइट्रिक एसिड, कैल्शियम और एंटीऑक्सिडेंट सहित पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है. नींबू एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण प्रदान करते हैं जो मौसमी बीमारियों और संक्रमण के जोखिम को दूर करने के लिए इम्यून सिस्टम की रक्षा करते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए 6 बेस्ट फूड्स, कुछ दिनों में दिखने लगेगा असर

दूसरी ओर, चिया के बीज फाइबर, विटामिन बी, कैल्शियम, ओमेगा -3 फैटी एसिड, प्रोटीन और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं. चिया सीड्स के साथ एक गिलास गर्म नींबू पानी नियमित रूप से पीने से सीजनल समस्याएं दूर हो सकती हैं.

2) फुल बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन

कुछ का दावा है कि नींबू पानी इस प्रक्रिया में सहायता करता है. डिटॉक्सीफिकेशन सभी अंगों के बेहतर कामकाज में सहायता करता है. अगर आपको बार-बार कब्ज, गैस, अपच या पाचन संबंधी अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है, तो आप नींबू पानी के साथ चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं. चिया के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं जो पाचन संबंधी गड़बड़ी में मदद करते हैं.

Video: क्‍या होता है Psychological First Aid, बता रहे हैं डॉ. समीर पारिख

3) वजन घटाना

बहुत से लोग वजन कम करने के लिए खाली पेट गर्म नींबू पानी पीते हैं. अगर आप भी कुछ किलो वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो इसमें कुछ चिया सीड्स जरूर मिलाएं. यह पोषण लाभ को दोगुना कर देगा. जर्नल ऑफ क्लिनिकल बायोकैमिस्ट्री एंड न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, नींबू के रस में मौजूद पॉलीफेनोल्स फैट, शरीर के वजन, इंसुलिन रेजिस्टेंट और कोलेस्ट्रॉल को दबाते हैं. साथ ही, चिया सीड्स में फाइबर होता है जो आपको लंबे समय तक भरा रखता है. आपको अधिक देर तक भूख कम लगेगी.

बेदाग दमकती त्वचा के लिए एक दिन में कितनी बार धोना चाहिए फेस, जानिए सही तरीका और समय

4) दिल को स्वस्थ रखता है

चिया सीड्स में घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर होते हैं. ये फाइबर आपके दिल की कार्यप्रणाली में सुधार कर सकते हैं. चिया सीड्स का नियमित रूप से सेवन करने से आपका दिल हेल्दी रहता है और दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है.

नींबू पानी अपने आप में अच्छा होता है, लेकिन आप इसमें चिया सीड्स डालकर इसे और भी बेहतर बना सकते हैं. यह पेय वजन कम करने, शरीर को डिटॉक्सीफाई करने, हृदय कार्यों में सुधार करने और कई बीमारियों को दूर रखने में आपकी सहायता कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 5 लोगों को तो बिल्कुल नहीं खानी चाहिए तोरई की सब्जी, जानें क्या होते हैं नुकसान
Lemon Water में चिया सीड्स मिलाकर क्यों पीना चाहिए? जानें इस Powerful Drink के स्वास्थ्य लाभ
हर वक्त होती है एंग्जाइटी और स्ट्रेस, तो आपको रोज 10 मिनट करने हैं ये 5 योगासन, दिमाग होगा हल्का और खुश रहेगा मन
Next Article
हर वक्त होती है एंग्जाइटी और स्ट्रेस, तो आपको रोज 10 मिनट करने हैं ये 5 योगासन, दिमाग होगा हल्का और खुश रहेगा मन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;