International Nurses Day 2022: क्यों और कैसे मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस, क्या है इस नर्स डे की थीम

International Nurses Day: अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस हर 12 मई को दुनिया भर में मनाया जाता है. नर्सें हर समय निश्चित रूप से कठिन वातावरण में काम करते हैं जहां अत्यधिक तनाव नौकरी का एक हिस्सा है. नर्सें दुनिया में नया जीवन लाने में मदद करती हैं, बीमारों और घायलों की अथक देखभाल करती हैं.

International Nurses Day 2022: क्यों और कैसे मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस, क्या है इस नर्स डे की थीम

International Nurses Day 2022: अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस हर 12 मई को दुनिया भर में मनाया जाता है.

International Nurses Day 2022: फ्लोरेंस नाइटिंगेल के जन्म की सालगिरह पर अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस हर 12 मई को दुनिया भर में मनाया जाता है. दुर्भाग्य से बहुत से लोग सोचते हैं कि हेल्थ केयर सिस्टम में सबसे महत्वपूर्ण लोग डॉक्टर हैं, लेकिन यह आधा सच नहीं है. नर्सें हॉस्पिटल्स में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, जो रोगियों के वेलबीइंग, सुरक्षा और रिकवरी के लिए जिम्मेदार होती हैं. नर्सों के पास बहुत अधिक मात्रा में विविध कौशल हैं जो वे सालों मरीज को रिकवर करने के लिए इस्तेमाल करती हैं. नर्सें हर समय निश्चित रूप से कठिन वातावरण में काम करते हैं जहां अत्यधिक तनाव नौकरी का एक हिस्सा है. नर्सें दुनिया में नया जीवन लाने में मदद करती हैं, बीमारों और घायलों की अथक देखभाल करती हैं. 

क्यों मनाया जाता है नर्स डे | Why Is Nurses Day Celebrated?

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस इसलिए बनाया गया है ताकि हम दुनिया भर की सभी नर्सों और उनके द्वारा किए गए अविश्वसनीय काम को सम्मान और श्रद्धांजलि दे सकें. नर्सों के बिना दुनिया के बारे में सोचना पागलपन है. जब हमारी तबीयत ठीक नहीं होगी तो हमारी देखभाल करने वाला कौन होगा? नर्सें हमारे जीवन में, और उन लोगों के जीवन में बहुत कुछ लाती हैं जिनसे हम प्यार करते हैं और इसलिए यह सही है कि हमारे पास एक ऐसा दिन है जो उनका सम्मान करता है और उनके सभी प्रयासों को पहचानता है!

'योग से पहले न पिएं एक घूंट भी पानी' या 'खाली पेट योग न करें' उफ्फ खाएं या न खाएं? कोई नहीं दे सकता इतना सटीक और सही जवाब

अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस कैसे मनाएं | How To Celebrate International Nurses Day

क्योंकि यह दिन समाज में नर्सों के अंतहीन योगदान का जश्न मनाने के बारे में है, इस अवसर पर एक नर्स को दिखाएं जिसने आपकी देखभाल की है कि आप उनकी कितनी सराहना करते हैं. आप जो कुछ भी करने का निर्णय लेते हैं, वह भव्य नहीं होना चाहिए या बहुत अधिक पैसा खर्च नहीं करना चाहिए. दुर्भाग्य से बहुत से लोग नर्सों को धन्यवाद देने की उपेक्षा करते हैं, उन्हें केवल रोबोट के रूप में देखते हैं जो केवल डॉक्टर के आदेशों का पालन करना जानते हैं, इसलिए एक सरल "धन्यवाद" कहने का हर छोटा तरीका निश्चित रूप से उन नर्स का दिन बना देगा.

किडनी के मरीजों के लिए 5 सबसे बेस्ट फूड्स जो बॉडी फंक्शन को रखते हैं एक्टिव

इंटरनेशननल नर्स डे की थीम 2022 | International Nurses Day theme 2022

नर्सों की सेवाओं का सम्मान करने के लिए 12 मई को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस साल नर्स नर्स डे की थीम "नर्स: ए वॉयस टू लीड - इन्वेस्ट इन नर्सिंग एंड आदर राइट्स टू सिक्योर ग्लोबल हेल्थ" है. दुनिया भर के कई अस्पताल 6 से 12 मई तक अंतर्राष्ट्रीय नर्स वीक मना रहे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com