विज्ञापन

रोज ब्रश करने के बाद भी दांत पीले क्यों दिखते हैं? ये 6 बड़े कारण हैं दांतों से पीलेपन की वजह

Causes of Teeth Yellowing: कई बार ऐसा होता है कि नियमित ब्रश करने के बावजूद भी दांत पीले दिखने लगते हैं. यह समस्या बहुत लोगों के साथ रहती है, आखिर ऐसा क्यों? यहां जानिए इसके पीछे के कारण.

रोज ब्रश करने के बाद भी दांत पीले क्यों दिखते हैं? ये 6 बड़े कारण हैं दांतों से पीलेपन की वजह
Yellow Teeth After Brushing: बहुत लोग सवाल करते हैं कि ब्रश करने के बाद भी दांत पीले क्यों दिखते हैं?

Reason of Yellow Teeth: दांतों की सफाई के लिए रोज ब्रश करना जरूरी है, लेकिन कई बार रेगुलर ब्रशिंग के बावजूद भी दांत पीले नजर आते हैं. यह समस्या सामान्य है और इसके कई कारण हो सकते हैं. बहुत लोग सवाल करते हैं कि ब्रश करने के बाद भी दांत पीले क्यों दिखते हैं? अक्सर लोग सोचते हैं कि अगर वे रेगुलर अपने दांतों को ब्रश करते हैं, तो उनके दांत सफेद और चमकदार रहेंगे. हालांकि, कई बार ऐसा होता है कि नियमित ब्रश करने के बावजूद भी दांत पीले दिखने लगते हैं. यह समस्या बहुत लोगों के साथ रहती है, आखिर ऐसा क्यों? यहां जानिए इसके पीछे के कारण.

दांत हमेशा पीले क्यों दिखाई देते हैं? | Why Do Teeth Always Appear Yellow?

1. दांतों की प्राकृतिक संरचना

हर व्यक्ति के दांतों की प्राकृतिक संरचना अलग होती है. कुछ लोगों के दांतों का इनेमल पतला होता है, जिससे अंदर की पीली परत, जिसे डेंटिन कहते हैं ज्यादा नजर आने लगती है. इस कारण से भी दांत पीले दिख सकते हैं.

यह भी पढ़ें: क्या शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ गया है तो इस कारगर घरेलू नुस्खे को आज ही अजमाएं, नसों से सारा Cholesterol चूस लेगा ये

2. खान-पान की आदतें

कई फूड्स और ड्रिंक्स जैसे कि चाय, कॉफी, रेड वाइन और सोडा, दांतों पर दाग छोड़ सकते हैं. अगर आप नियमित रूप से इनका सेवन करते हैं, तो यह दांतों को पीला कर सकता है, भले ही आप नियमित रूप से ब्रश करें.

3. तंबाकू और धूम्रपान का सेवन

तंबाकू और धूम्रपान के सेवन से दांतों पर दाग पड़ जाते हैं. तंबाकू में मौजूद निकोटिन और टार दांतों की सतह पर चिपक जाते हैं और उन्हें पीला बना देते हैं.

4. फ्लोराइड का प्रयोग

फ्लोराइड एक तत्व है जो दांतों की सुरक्षा करता है, लेकिन इसका बहुत ज्यादा सेवन दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है. बहुत ज्यादा फ्लोराइड के कारण दांतों पर फ्लोरोसिस नामक स्थिति पैदा हो सकती है, जिससे दांत पीले या भूरे दिख सकते हैं.

यह भी पढ़ें: बिना चश्मे के दिखता है धुंधला, तेज करनी है नजर तो क्या दूध में ये दो चीज मिलाकर पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है? जानिए

5. दवाओं का प्रभाव

कुछ दवाएं जैसे एंटीबायोटिक्स और एंटीहिस्टामिन्स भी दांतों को पीला कर सकती हैं. अगर आप ऐसी दवाओं का सेवन कर रहे हैं, तो यह भी आपके दांतों के रंग को प्रभावित कर सकता है.

6. मुंह की स्वच्छता में कमी

केवल ब्रश करना ही पर्याप्त नहीं है. अगर आप सही ढंग से फ्लॉसिंग और माउथवॉश का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो मुंह में बैक्टीरिया जमा हो सकते हैं, जिससे दांत पीले दिख सकते हैं.

यह भी पढ़ें: बाहर निकला पेट देख लोग मारते हैं ताने तो खाना शुरू कीजिए सिर्फ ये फल, कुछ ही दिनों में फुस्स होकर बदलेगा पेट का नक्शा

दांतों को सफेद बनाने के टिप्स | Tips To Whiten Your Teeth

सही तरीके से ब्रश करें: दिन में दो बार और खाने के बाद ब्रश करें.
फ्लॉसिंग करें: मुंह की पूरी सफाई के लिए फ्लॉसिंग भी करें.
तंबाकू और धूम्रपान से बचें: इससे दांतों पर दाग लगने की संभावना कम होगी.
संतुलित डाइट लें: ऐसे फूड्स का सेवन करें जो दांतों को सफेद बनाए रखने में मदद करें, जैसे कि सेब, गाजर और स्ट्रॉबेरी.
डेंटिस से सलाह लें: अगर आपके दांत बहुत ज्यादा पीले हो रहे हैं, तो दंत चिकित्सक से सलाह लें. वे आपको प्रोफेशनल सफाई और वाइटनिंग के विकल्प बता सकते हैं.

ब्रश करने के बाद भी दांत पीले दिखने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन सही देखभाल और उपचार से आप अपने दांतों को सफेद और स्वस्थ बना सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हनी सिंह ने बताया अपने बाइपोलर डिसऑर्डर का डरावना सच, बोले दुश्मन को भी न हो ये बीमारी, क्या है Bipolar Disorder, नशा कैसे करता है ट्रिगर
रोज ब्रश करने के बाद भी दांत पीले क्यों दिखते हैं? ये 6 बड़े कारण हैं दांतों से पीलेपन की वजह
बहुत ज्यादा आ रही है नींद, तो पक्का शरीर में इस विटामिन की हो गई है कमी, जानिए ठीक करने के उपाय
Next Article
बहुत ज्यादा आ रही है नींद, तो पक्का शरीर में इस विटामिन की हो गई है कमी, जानिए ठीक करने के उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com