विज्ञापन

बिना चश्मे के दिखता है धुंधला, तेज करनी है नजर तो क्या दूध में ये दो चीज मिलाकर पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है? जानिए

How to increase eyesight: क्या आपने कभी सुना है कि दूध में कुछ खास चीजें मिलाने से आपकी आंखों की रोशनी भी बढ़ सकती है? इस लेख में हम जानेंगे कि कौन-सी दो चीजें दूध में मिलाकर पीने से आंखों की रोशनी में सुधार हो सकता है.

बिना चश्मे के दिखता है धुंधला, तेज करनी है नजर तो क्या दूध में ये दो चीज मिलाकर पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है? जानिए
eye vision kaise badhaye: आखिर आंखों की रोशनी इतनी कम उम्र क्यों खराब हो रही है.

Ankho Ki Roshni Badhane Ke Upay: आजकल बहुत कम उम्र में ही लोगों को चश्मा लग जाता है. आंखों की रोशनी का कमजोर होना काफी आम हो गया है. हालांकि इसके कई कारण हो सकते हैं, लेकिन ये बदलती खानपान की आदतें और लाइफस्टाइल के कारण भी हो सकता है. बड़े तो बड़े छोटे बच्चों को भी चश्मे लग रहे हैं. आखिर आंखों की रोशनी इतनी कम उम्र क्यों खराब हो रही है. कमजोर आंखों की रोशनी से परेशान लोग अक्सर घरेलू उपाय तलाशते हैं और ज्यादातर लोग सवाल करते हैं आंखों की रोशनी को तेज कैसे करें? दूध हमारे शरीर के लिए एक जरूरी पोषक तत्व है, जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है, लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि दूध में कुछ खास चीजें मिलाने से आपकी आंखों की रोशनी भी बढ़ सकती है? इस लेख में हम जानेंगे कि कौन-सी दो चीजें दूध में मिलाकर पीने से आंखों की रोशनी में सुधार हो सकता है.

आंखों के लिए दूध में बादाम और हल्दी मिलाने के फायदे | Benefits of Mixing Almonds And Turmeric In Milk For Eyes

1. बादाम

बादाम एक सुपरफूड है जिसमें विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. ये तत्व आंखों को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं और रेटिना की सेहत में सुधार करते हैं. अगर आप रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में 4-5 भीगे हुए बादाम मिलाकर पीते हैं, तो इससे आपकी आंखों की रोशनी बेहतर हो सकती है.

यह भी पढ़ें: बाहर निकला पेट देख लोग मारते हैं ताने तो खाना शुरू कीजिए सिर्फ ये फल, कुछ ही दिनों में फुस्स होकर बदलेगा पेट का नक्शा

2. हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन नामक एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो सूजन को कम करने और आंखों की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में सहायक है. दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाकर पीने से न केवल आपकी आंखों की रोशनी में सुधार हो सकता है, बल्कि यह आपकी इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है.

क्या सच में इससे फायदा होता है?

हालांकि बादाम और हल्दी का सेवन आंखों की सेहत के लिए लाभदायक हो सकता है, लेकिन केवल इन चीजों के सेवन से आंखों की रोशनी में सुधार की गारंटी नहीं दी जा सकती. आंखों की रोशनी को बनाए रखने के लिए आपको संपूर्ण आहार, नियमित व्यायाम और आंखों की सही देखभाल की भी जरूरत होती है.

यह भी पढ़ें: गंजी खोपड़ी पर भी तेजी से उग सकते हैं नए बाल? बस हफ्ते में 3 बार लगाएं ये चीज, गंजेपन से मिल सकती है राहत

दूध में बादाम और हल्दी मिलाकर पीना निश्चित रूप से आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है और इससे आपकी आंखों की रोशनी में भी कुछ सुधार हो सकता है, लेकिन इसे डेली रूटीन और बैलेंस डाइट के साथ मिलाकर ही उपयोग करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आपके भी बच्चे स्क्रीन पर बहुत ज्‍यादा समय बिताते हैं, तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, शोध में चौंकाने वाला सच
बिना चश्मे के दिखता है धुंधला, तेज करनी है नजर तो क्या दूध में ये दो चीज मिलाकर पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है? जानिए
चाय और कॉफी पीने के बाद सीने में हो जलन तो करें ये काम, तुरंत मिलेगी राहत, फिर कभी नहीं होगी दिक्कत
Next Article
चाय और कॉफी पीने के बाद सीने में हो जलन तो करें ये काम, तुरंत मिलेगी राहत, फिर कभी नहीं होगी दिक्कत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com