विज्ञापन
Story ProgressBack

बार-बार और हर दूसरे इंसान से हो जाता है प्यार? बदलना चाहते हैं अपनी ये आदत, ट्राई करें कुछ आसान टिप्स

Relationship Tips: प्यार में पड़ना बेशक एक बेहद खूबसूरत एहसास होता है, लेकिन जल्दी ही किसी के प्यार में पड़ना परेशानी का कारण भी बन सकता है.

Read Time: 3 mins
बार-बार और हर दूसरे इंसान से हो जाता है प्यार? बदलना चाहते हैं अपनी ये आदत, ट्राई करें कुछ आसान टिप्स
Why do I feel attraction to everyone? प्यार में पड़ना है आसान, लेकिन सही शख्स को पहचानने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Relationship Tips | Reasons you might fall in love Quickly: प्यार एक ऐसा शब्द है जो दो दिलों को एक कर अलग ही दुनिया में ले जाता है. ये न सिर्फ एक खूबसूरत एहसास है बल्कि प्यार में पड़े लोगों के लिए ये किसी जन्नत से कम नहीं. विज्ञान की भाषा में समझा जाए तो प्यार एक भावना है जो हमारे दिमाग में डोपामाइन, ऑक्सीटोसिन और एंडोर्फिन जैसे "हैप्पी केमिकल" छोड़ता है. प्यार में पड़े व्यक्ति अपने पार्टनर के प्रति अट्रैक्शन और जुनून की भावना फील करते हैं. कई बार कुछ लोग प्यार के मामले में जरा कच्चे होते हैं और जल्दी प्यार कर बैठते हैं क्या आप भी उनमें से एक हैं और अपनी इस आदत को बदलना चाहते हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है.

प्यार में जल्दी पड़ने की आदत को कैसे बदलें? (Falling Love Easily, How To Change | Reasons you might fall in love quickly)

इन कारणों से आप जल्दी प्यार कर बैठते है


कुछ लोगों को लगता है कि अगर कोई आपको प्यार करेगा, तभी आप खुश रह पाएंगे, साथ ही आपको लगता है कि आपको आपका पार्टनर स्पेशल फील कराएगा. इसके अलावा आप चाहते हैं कि आपका पार्टनर आपको सिर आंखों पर बैठा कर रखे और आपकी हर बात मानें और पूरी करे.

ऐसे समझें आकर्षण को

अगर आप किसी साथी के केयर करने या आपकी हर बात को मानने की आदत से खुश हैं और इसे प्यार समझ बैठे हैं तो ये आपकी गलती है. इन आदतों के कारण अगर सामने वाला व्यक्ति आपको बेहद पसंद आने लगा है जिसके बिना जीने की कल्पना आपके लिए अधूरी है तो थोड़ा ठहर जाएं और सामने वाले की फीलिंग्स समझें उसे थोड़ा समय दें और खुद भी समय लें. इस रिश्ते को समझने के लिए दोनों को एक दूसरे को समय देना बहुत जरूरी है. इस वजह से आप एक हेल्दी रिलेशनशिप मेंटेन कर पाएंगे. नहीं तो आप जल्दी उदास हो जाएंगे, इस स्थिति में आपका ब्रेकअप भी हो सकता है.

जल्दी प्यार में पड़ने की आदत को कैसे रोकें?

किसी के भी प्यार में जल्दी पड़ने की आदत को दूर करने के लिए सबसे पहले लिमिट बनाएं. अगर आपके मन में किसी के प्रति स्पार्क है उस स्थिति में भी अपने आप पर नियंत्रण रखते हुए सामने वाले के बारे में अच्छे से जानकारी जुटा लें. कोई भी रिश्ता शुरू करने से पहले रेड फ्लैग चेक करें जिसमें आप उस व्यक्ति के स्वभाव, उसके बात करने का तरीका, कहीं ऐसा तो नहीं कि वो हर वक्त अपनी एक्स के बारे में बात करता है या करती है. अगर कुछ ही दिनों में आपका साथी आपसे शादी करने की बात करे तो सतर्क हो जाएं. इन छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखते हुए आप अपनी जल्दी-जल्दी प्यार करने की आदत से छुटकारा पा सकते हैं.

लंबाई बढ़ाने के लिए 5 योगासन | 5 Yoga Poses To Increase Height | Sharanya Chawla | Mahua

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आलस का असर! आपको बीमार और बहुत बीमार बना सकता है सेडेंटरी लाइफस्टाइल, नहीं जानते तो पढ़ें WHO की यह जरूरी बात
बार-बार और हर दूसरे इंसान से हो जाता है प्यार? बदलना चाहते हैं अपनी ये आदत, ट्राई करें कुछ आसान टिप्स
इन 6 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं हैं तुलसी के बीज, जानें किसे करना चाहिए सब्जा बीज का सेवन
Next Article
इन 6 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं हैं तुलसी के बीज, जानें किसे करना चाहिए सब्जा बीज का सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;