इन 5 तरह के लोगों को होती है विटामिन बी12 की ज्यादा जरूरत और बहुत लोग हल्के में लेने लगते हैं इसे

reason of vitamin b12 deficiency: विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है और इसकी कमी कई समस्याओं का कारण बन सकती है. विटामिन बी12 एक रसायनिक यौगिक है जो हमारे शरीर को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है.

इन 5 तरह के लोगों को होती है विटामिन बी12 की ज्यादा जरूरत और बहुत लोग हल्के में लेने लगते हैं इसे

B12 Vitamin Deficiency: यह विटामिन शरीर के कई प्रमुख कार्यों में सहायक होता है.

B12 vitamin deficiency: विटामिन बी12 एक जरूरी पोषक तत्व है जो हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है. यह विटामिन शरीर के कई प्रमुख कार्यों में सहायक होता है, जैसे कि खून बनना, संचारक तंतुओं का प्रोटेक्शन, डीएनए बनाना और न्यूरोलॉजिकल फंक्शन. विटामिन बी12 की कमी कई समस्याओं का कारण बन सकती है, जैसे कि एनिमिया, मानसिक कमजोरी, फाइब्रॉइड रिलेटेड डिजीज और मानसिक समस्याएं. हालांकि ये सवाल बहुत लोगों के दिमाग में आता होगा कि क्या हर कोई विटामिन बी12 कमी का शिकार हो जाता है या कुछ लोग इसको लेकर ज्यादा सेंसिटिव होते हैं? यहां जानिए इसके बारे में सब कुछ.

यह भी पढ़ें: सफेद बालों पर लगाया हुआ मेहंदी का कलर जल्दी उतर जाए, तो रंगने के बाद न करें ये काम, बहुत लंबे समय तक टिक सकता है कलर

विटामिन बी12 की जरूरत किन लोगों को होती है? | Who needs Vitamin B12?

1. वृद्ध लोग: वयस्कता के साथ विटामिन बी12 का लेवल धीरे-धीरे कम होने लगता है. इसलिए वृद्ध वयस्क लोगों को विटामिन बी12 की ज्यादा जरूरत होती है.

2. गर्भवती महिलाएं: गर्भावस्था के दौरान मां के शारीरिक और शिशु के विकास के लिए विटामिन बी12 की ज्यादा जरूरत होती है.

3. बच्चे और युवा: शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बच्चों और युवाओं को भी विटामिन बी12 की ज्यादा आवश्यकता होती है.

4. लिमिटेड: जो लोग सिर्फ सीमित व्यंजनों का सेवन करते हैं, उन्हें विटामिन बी12 की कमी हो सकती है.

5. डायबीटीज: डायबीटीज के रोगियों को भी विटामिन बी12 की ज्यादा जरूरत हो सकती है, क्योंकि वे इसे ज्यादा उत्सर्जित करते हैं.

यह पढ़ें: बिना चश्मे के नहीं दिखता साफ, तो कुछ समय तक करें ये 4 काम, आंखों की रोशनी को बेहतर करने में मददगार

विटामिन बी12 शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरत है. वृद्ध आयु के लोग, गर्भवती महिलाएं, बच्चे, युवा और कुछ फूड्स की कमी वाले व्यक्तियों को खासतौर से इस विटामिन की ज्यादा जरूरत होती है. इसलिए समय-समय पर विटामिन बी12 की जांच और इसकी संतुलित मात्रा को पूरा करने के लिए न्यूट्रिशनल डाइट लेना बहुत जरूरी है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)