विज्ञापन

डब्ल्यूएचओ ने Mpox के लिए वैक्सीन को दी मंजूरी, सिंगल डोज लगाने पर बवेरियन नॉर्डिक टीका 76 प्रतिशत तक कारगर

Mpox Vaccine: डब्ल्यूएचओ ने एक बयान में कहा, "उपलब्ध आंकड़ों से पता चलता है कि एक्सपोजर से पहले दी गई सिंगल डोज एमवीए-बीएन वैक्सीन लोगों को एमपॉक्स से बचाने में अनुमानित 76 प्रतिशत प्रभावी है.

डब्ल्यूएचओ ने Mpox के लिए वैक्सीन को दी मंजूरी, सिंगल डोज लगाने पर बवेरियन नॉर्डिक टीका 76 प्रतिशत तक कारगर
Mpox Vaccine: इस टीके को 4 हफ्ते के अंतराल पर 2 खुराक के रूप में दिया जा सकता है.

Monkeypox Vaccine: दुन‍िया भर में फैले एमपॉक्स के प्रकोप के बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने गुरुवार को मंकीपॉक्स वायरस के खिलाफ पहली बार बवेरियन नॉर्डिक के टीके को मंजूरी देने की घोषणा की. संशोधित वैक्सीनिया अंकारा-बवेरियन नॉर्डिक या एमवीए-बीएन को 18 साल और उससे ज्यादा उम्र के सभी एडल्ट्स में चेचक, एमपॉक्स और संबंधित ऑर्थोपॉक्सवायरस इंफेक्शन और बीमारी के खिलाफ टीकाकरण के लिए संकेत दिया गया है.

यह भी पढ़ें: इन 8 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है सुबह खाली पेट दूध में भीगे खजूर का सेवन

कैसे लिया जा सकता है एमपॉक्स का टीका?

इस टीके को 4 हफ्ते के अंतराल पर 2 खुराक के इंजेक्शन के रूप में दिया जा सकता है. डब्ल्यूएचओ ने एक बयान में कहा, "उपलब्ध आंकड़ों से पता चलता है कि एक्सपोजर से पहले दी गई सिंगल डोज एमवीए-बीएन वैक्सीन लोगों को एमपॉक्स से बचाने में अनुमानित 76 प्रतिशत प्रभावी है, जबकि 2 खुराक वाली खुराक अनुमानित 82 प्रतिशत प्रभावी है."

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस एडनोम घेब्येयियस ने कहा, "एमपॉक्स के खिलाफ टीके की मंजूरी अफ्रीका में मौजूदा प्रकोप और भविष्य दोनों के संदर्भ में बीमारी के खिलाफ हमारी लड़ाई में एक बड़ा कदम है."

यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी ने भी की वैक्सीन की समीक्षा:

डब्ल्यूएचओ की मंजूरी तब आई है, जब यूएन हेल्थ बॉडी ने पिछले महीने अफ्रीका में इसके प्रकोप पर ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित की थी. टीके को मंजूरी के लिए डब्ल्यूएचओ का इवेलुएशन बवेरियन नॉर्डिक द्वारा प्रस्तुत की गई जानकारी पर बेस्ड है. इस वैक्सीन की के लिए रिकॉर्ड की नियामक एजेंसी व यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी द्वारा समीक्षा की गई है.

यह भी पढ़ें: नसों और हड्डियों में भर जाएगी ताकत, शरीर बनेगा फौलादी, बस डाइट में शामिल कर लें ये चीज

कौन लोग लगवा सकते हैं वैक्सीन?

एमवीए-बीएन वर्तमान में 18 साल से कम आयु के व्यक्तियों के लिए नहीं है, लेकिन डब्ल्यूएचओ ने शिशुओं, बच्चों, किशोरों और गर्भवती महिलाओं तथा कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों में इसके "ऑफ-लेबल" उपयोग की सिफारिश की है. एमवीए-बीएन वैक्‍सीन को अमेरिका, स्विट्जरलैंड, सिंगापुर, कनाडा और ईयू/ईएए और यूके में अप्रूव किया गया है.

इस बीच, 2022 के बाद से 120 से ज्यादा देशों में एमपॉक्स के 103,000 से ज्यादा मामलों की पुष्टि हुई है. अकेले 2024 में अफ्रीकी क्षेत्र के 14 देशों में 25,237 संदिग्ध और पुष्ट मामले और 723 मौतें हुई हैं.

Video: क्या है मंकीपॉक्स? एमपॉक्स वायरस के लक्षण, कारण, बचाव के उपाय

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
नसों और हड्डियों में भर जाएगी ताकत, शरीर बनेगा फौलादी, बस डाइट में शामिल कर लें ये चीज
डब्ल्यूएचओ ने Mpox के लिए वैक्सीन को दी मंजूरी, सिंगल डोज लगाने पर बवेरियन नॉर्डिक टीका 76 प्रतिशत तक कारगर
डिमेंशिया की दवाओं की मांग दस सालों में 46 प्रतिशत बढ़ी, इस बीमारी से हर साल 11 में से एक मौत - रिपोर्ट
Next Article
डिमेंशिया की दवाओं की मांग दस सालों में 46 प्रतिशत बढ़ी, इस बीमारी से हर साल 11 में से एक मौत - रिपोर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com