विज्ञापन

नसों और हड्डियों में भर जाएगी ताकत, शरीर बनेगा फौलादी, बस डाइट में शामिल कर लें ये चीज

Body Strengthening Food: हड्डियों और नसों को मजबूत रखने के लिए बैलेंस डाइट लेना जरूरी है. कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन डी और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर डाइट लेने से हड्डियां मजबूत रहती हैं और नसों की कार्यक्षमता बेहतर होती है.

नसों और हड्डियों में भर जाएगी ताकत, शरीर बनेगा फौलादी, बस डाइट में शामिल कर लें ये चीज
Bone strength foods: हड्डियों और नसों को मजबूत रखने के लिए बैलेंस डाइट लेना जरूरी है.

Foods For Healthy Muscles And Nerves: हड्डियों और नसों का मजबूत होना हमारे शरीर की ताकत को बढ़ाने के लिए जरूरी है. हड्डियां हमारे शरीर को सहारा देती हैं और नसें ब्लड सर्कुलेशन के साथ शरीर के अलग-अलग हिस्सों से ब्रेन तक संदेश पहुंचाने का काम करती हैं. हड्डियों और नसों को मजबूत रखने के लिए बैलेंस डाइट लेना जरूरी है. कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन डी और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर डाइट लेने से हड्डियां मजबूत रहती हैं और नसों की कार्यक्षमता बेहतर होती है. साथ ही धूप में समय बिताना और बैलेंस डाइट लेना ऑलओवर हेल्थ के लिए लाभकारी होता है. यहां जानें कि कौन-कौन से फूड्स इन दोनों को मजबूत बनाए रखने में सहायक हो सकते हैं.

इन चीजों को खाने से मजबूत होगा शरीर | Eating These Things Will Strengthen The Body

1. कैल्शियम से भरपूर डाइट

कैल्शियम हड्डियों का मुख्य घटक है. यह हड्डियों को मजबूत बनाता है. कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियां हो सकती हैं. दूध और दूध से बने प्रोडक्ट्स जैसे दही, पनीर, हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, बथुआ, बादाम, तिल के बीज, टोफू और सोया प्रोडक्ट्स का सेवन करें.

2. विटामिन डी

कैल्शियम के अवशोषण के लिए विटामिन डी जरूरी है. अगर शरीर में विटामिन डी की कमी होती है, तो चाहे आप कितना भी कैल्शियम लें, वह प्रभावी नहीं हो पाता. विटामिन डी के अभाव में हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. सूरज की किरणें (धूप), अंडे की ज़र्दी, मछलियां जैसे साल्मन, ट्यूना, फोर्टिफाइड दूध और अनाज लें.

यह भी पढ़ें: काली मिर्च को शहद के साथ खाना क्यों माना जाता है अमृत के समान? किन रोगों के लिए है काल, पढ़िए

3. प्रोटीन

प्रोटीन न केवल मसल्स को बनाने में सहायक होता है, बल्कि यह हड्डियों और नसों के लिए भी जरूरी है. प्रोटीन सेल्स की मरम्मत करता है और नसों की संरचना को बनाए रखने में मदद करता है. अंडे, चिकन, मछली, दालें, छोले, राजमा, नट्स और बीज का सेवन करें.

4. ओमेगा-3 फैटी एसिड

ओमेगा-3 फैटी एसिड नसों की कार्यक्षमता को बेहतर बनाता है और उन्हें सुरक्षा प्रदान करता है. यह नसों में सूजन को कम करने और उन्हें हेल्दी रखने में मदद करता है. इसके साथ ही यह हड्डियों को भी मजबूती प्रदान करता है. मछलियां जैसे साल्मन, मैकेरल, चिया बीज, अलसी के बीज, अखरोट, सोयाबीन और इसका तेल लें.

यह भी पढ़ें: न्यूट्रिशनिष्ट ने बताए बरसात में खाने के लिए 3 सब्जियों के नाम और फायदे, क्या आप खा रहे हैं इनको?

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

5. मैग्नीशियम

मैग्नीशियम कैल्शियम के साथ मिलकर हड्डियों की मजबूती में सहायक होता है. यह नसों के कार्यों को भी सही रूप से संचालित करता है. मैग्नीशियम की कमी से नसों की समस्या और हड्डियों का कमजोर होना आम है. हरी पत्तेदार सब्जियां, नट्स और बीज, साबुत अनाज, एवोकाडो लें.

6. विटामिन B12 और फोलेट

विटामिन B12 और फोलेट नसों की मरम्मत और हेल्दी के लिए जरूरी होते हैं. इनकी कमी से नसों में कमजोरी और दर्द हो सकता है. अंडे, मांस और मछली, डेयरी प्रोडक्ट्स, पत्तेदार सब्जियां खाएं.

यह भी पढ़ें: तेजी भरेगा शरीर में विटामिन बी12 का लेवल, सिर्फ खाएं ये 10 चीजें, नहीं लेनी पड़ेगी कोई दवा

8. जिंक

जिंक शरीर में हड्डियों की ग्रोथ और मरम्मत के लिए जरूरी होता है. यह हड्डियों के टिश्यू को मजबूत बनाने और उनकी डेंसिटी को बनाए रखने में मदद करता है. कद्दू के बीज, मांस, मछली, साबुत अनाज, नट्स खाएं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
इन 8 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है सुबह खाली पेट दूध में भीगे खजूर का सेवन
नसों और हड्डियों में भर जाएगी ताकत, शरीर बनेगा फौलादी, बस डाइट में शामिल कर लें ये चीज
डब्ल्यूएचओ ने Mpox के लिए वैक्सीन को दी मंजूरी, सिंगल डोज लगाने पर बवेरियन नॉर्डिक टीका 76 प्रतिशत तक कारगर
Next Article
डब्ल्यूएचओ ने Mpox के लिए वैक्सीन को दी मंजूरी, सिंगल डोज लगाने पर बवेरियन नॉर्डिक टीका 76 प्रतिशत तक कारगर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com