विज्ञापन

सफेद हो गए हैं बाल तो बस एक बार मेहंदी में मिलाकर बालों में लगा लें ये 2 चीज, डाई लगाना भूल जाओगे

White Hair Home Remedies: अगर आपके भी बाल सफेद हो गए हैं और इनको काला करने के लिए आप किसी घरेलू नुस्खे की तलाश मे हैं तो ये रेमेडि आपके बालों को नेचुरली काला करने में बेहद फायदेमंद हो सकती है.

सफेद हो गए हैं बाल तो बस एक बार मेहंदी में मिलाकर बालों में लगा लें ये 2 चीज, डाई लगाना भूल जाओगे
Haldi For White Hair: सफेद बालों से छुटकारा पाने के तरीके.

White Hair Home Remedies: बालों का सफेद होना आज के समय में एक आम समस्या बन गई है, जिस से अमूमन लोग परेशान रहते हैं. एक समय था जब बालों का सफेद होना आपकी बढ़ती उम्र को दर्शाता था लेकिन आज के समय में अगर सफेद बालों को देखकर लोगों की उम्र का पता लगाए जाए तो अमूमन लोग बूढ़ों की लिस्ट में शामिल हो सकते हैं. आज के समय में कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने की वजह प्रदूषण, गलत जीवनशैली, पोषक तत्वों की कमी, केमिकल प्रोडक्ट्स और जेनेटिक कारण हो सकते हैं. इनसे छुटकारा पाने के लिए मेहंदी, हेयर डाई और कलर का इस्तेमाल करने लगते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि इसमें पाए जाने वाले केमिकल आपके बालों को डैमेज करने के साथ ही और तेजी से सफेद भी कर सकते हैं. ऐसे में बालों को काला करने के लिए घरेलू नुस्खों की मदद लेना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. तो आइए, जानते हैं सफेद बालों को काला करने का यह खास तरीका क्या है?

सुबह उठने के लिए आप भी लगाते हैं अलॉर्म तो फौरन बदल दें ये आदत, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

हल्दी से काले होंगे बाल ( Turmeric for White Hair in Hindi)

सफेद बालों को काला करने के लिए आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं. दरअसल हल्दी में आयरन, कॉपर जैसे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो बालों को काला करने में मदद कर सकते हैं. इसके साथ ही यह बालों को नेचुरली काला बनाने के साथ चमकदार बनाने में भी मदद कर सकता है. 

बालों को काला करने के लिए हल्दी का कैसे करें इस्तेमाल ( How to Use Haldi for Dye Hair)

हल्दी से नेचुरल हेयर डाई बनाने के लिए आप एक चम्मच हल्दी पाउडर और दो चम्मच आंवला पाउडर को लेकर लोहे की कढ़ाही में डालकर अच्छी तरह से रोस्ट कर लें. इसे तब तक रोस्ट करें जब तक इसका रंग काला ना हो जाए. अब इसे कढ़ाही में ही ठंडा होने के लिए रख दें. ठंडा होने के बाद इसमें मेहंदी, एलोवेरा जेल डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. अब इस नेचुरल डाई को बालों पर लगभग 30 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. इसके बाद बालों को पानी से धोकर साफ कर लें. हफ्ते में दो बार इस नुस्खे के इस्तेमाल से आपके बाल नैचुरली काले होने के साथ मुलायम और चमकदार भी बनेंगे.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सावधान! पीरियड्स में भी हो सकते हैं प्रेग्नेंट? अनचाहे गर्भ से बचाएगा सिर्फ ये जैल; जानिए एक्सपर्ट की सलाह
सफेद हो गए हैं बाल तो बस एक बार मेहंदी में मिलाकर बालों में लगा लें ये 2 चीज, डाई लगाना भूल जाओगे
टैटू बनवाने वाले हो जाएं सावधान, हो सकता है ब्लड कैंसर लिम्फोमा का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा
Next Article
टैटू बनवाने वाले हो जाएं सावधान, हो सकता है ब्लड कैंसर लिम्फोमा का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com