विज्ञापन
This Article is From Nov 18, 2022

Chia Seeds vs Hemp Seeds: Which Seed Is Better To Eat For Weight Loss, The Treasure Of Health Is Hidden In These 2 Seeds

Benefits Of Seeds: चिया सीड और हेम्प सीड, दोनों ही सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं. दोनों वजन कम करने में मददगार होते हैं, लेकिन कौन ज्यादा बेहतर है जानिए इस लेख में.

Chia Seeds vs Hemp Seeds: Which Seed Is Better To Eat For Weight Loss, The Treasure Of Health Is Hidden In These 2 Seeds
Chia Seeds Vs Hemp Seeds: चिया सीड्स और हेंप सीड्स दोनों ही न्यूट्रिएंट्स के पॉवर हाउस हैं.

Chia Seeds And Hemp Seeds: चिया सीड्स और हेंप सीड्स दोनों ही न्यूट्रिएंट्स के पॉवर हाउस हैं. दोनों प्लांट बेस्ड है जिनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन फाइबर और हेल्दी हार्ट पॉलीअनसैचुरेटेड होते हैं जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने और ओवरऑल हेल्थ को बनाए रखने में मदद करते हैं. इसके अलावा उन लोगों के लिए यह किसी सुपरफूड से कम नहीं हैं जो अपना वजन कम करने की जद्दोजहद में जुटे हुए हैं. हालांकि इन सुपरफूड्स को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले आप के लिए यह समझना जरूरी है कि दोनों एक दूसरे से बहुत अलग हैं और बिल्कुल अलग तरह से बॉडी में काम करते हैं.

दूध के साथ इन चीजों का सेवन हो सकता है घातक, कहीं अनजाने में आप तो नहीं कर रहे ये गलती, जानिए

हेम्प सीड्स की न्यूट्रिशनल वैल्यू:

भांग के बीज में 31,6 ग्राम प्रोटीन, 4 ग्राम फाइबर, 8.7 ग्राम कार्ब्स, 49 ग्राम कुल फैट  और 1.5 ग्राम चीनी प्रति 100 ग्राम होती है. इसलिए हेम्प सीड्स हार्ट के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छी मानी जाती है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाए जाते हैं. इसके अलावा यह हल्दी फैट का रिच सोर्स है जिसके चलते वेट लॉस में मददगार होती हैं. 

 चिया सीड्स की न्यूट्रिशनल वैल्यू:

100 ग्राम चिया सीड्स में 16.5 ग्राम प्रोटीन, 42.1 ग्राम कार्ब्स, 34.3 ग्राम फाइबर, 30.7 ग्राम फैट और 0 शुगर होता है. हाई प्रोटीन, हाई-फाइबर एक परफेक्ट न्यूट्रीशनल कंबीनेशन है जो इसे वजन घटाने के लिए बहुत ही अच्छा बनाता है. चिया सीड्स बॉडी को एनर्जी देने के साथ ही आपके पेट को भरा हुआ महसूस कराती है जिससे अनहेल्दी फूड से दूर रह पाते हैं.

Periods Pain और मेंस्ट्रुअल क्रैम्प से छुटकारा पाने के लिए Kitchen में मौजूद ये 5 फूड्स हैं लाजवाब, तुरंत मिलती है राहत

वजन घटाने के लिए कौन है बेहतर:

चिया और भांग के बीज दोनों में बहुत अधिक  न्यूट्रीशनल वैल्यू होती है. हालाँकि, हेम्प सीड्स में चिया सीड्स की तुलना में ज्यादा प्रोटीन होता है, वहीं चिया सीड्स में हेम्प सीड्स की तुलना में ज्यादा फाइबर होता है. दोनों ही सुपर फूड हेल्दी न्यूट्रिएंट्स से भरपूर हैं, लेकिन दोनों अलग-अलग तरीके से वजन घटाने में मदद करते हैं. दोनों में न्यूट्रिशन के अलग-अलग प्रोफाइल है ऐसे में आप दोनों में से किसी पर भी अपने लॉस के लिए स्विच कर सकते हैं.

जानिए नॉर्मल डिलीवरी के फायदे, बच्चे को नेचुरल तरीके से देना चाहती हैं जन्म तो फॉलो करें ये टिप्स

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Cervical Cancer : सर्वाइकल कैंसर क्या है, शुरुआती लक्षण और बचाव के उपाय
Chia Seeds vs Hemp Seeds: Which Seed Is Better To Eat For Weight Loss, The Treasure Of Health Is Hidden In These 2 Seeds
Disadvantages Of Egg: These People Should Avoid Eating Eggs
Next Article
Disadvantages Of Egg: भूलकर भी ये लोग ना करें अंडे का सेवन, नुकसान जानकर हो जाएंगे हैरान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com