विज्ञापन
Story ProgressBack

अंडे का पीला वाला भाग खाना चाहिए या नहीं? यहां जानिए क्या है अंडे की जर्दी से जुड़े मिथ की सच्चाई

Egg Yolk: पुराने समय में लोग कहते थे कि अंडे का पीला भाग शरीर में गर्मी पैदा करता है, इसलिए इससे परहेज करना चाहिए. लेकिन क्या ये सिर्फ कही-सुनी बातें हैं या सच में अंडा का पीला भाग खाने से नुकसान हो सकता है?

अंडे का पीला वाला भाग खाना चाहिए या नहीं? यहां जानिए क्या है अंडे की जर्दी से जुड़े मिथ की सच्चाई

Benefits of egg yolk: अंडा सबसे आम और पसंदीदा ब्रेकफास्ट ऑप्शन्स में गिना जाता है, अंडे को अपने आहार में शामिल करना और उन्हें पूरा खाना एक सुपर हेल्दी ऑप्शन है. लेकिन बहुत से लोग अंडे को पूरा नहीं खाते. अंडे के पीले भाग से लोग परहेज करते हैं, क्योंकि उसमें फैट (Fat) और कोलेस्ट्रॉल अधिक होता है. पुराने समय में लोग कहते थे कि अंडे का पीला भाग शरीर में गर्मी पैदा करता है, इसलिए इससे परहेज करना चाहिए. लेकिन क्या ये सिर्फ कही-सुनी बातें हैं या सच में अंडा का पीला भाग खाने से नुकसान हो सकता है? आइए आपके इन सवालों के जवाब यहां जानते हैं.  

जानिए क्या है अंडे की जर्दी खाने के फायदे | Whether Or Not You Should Eat Egg Yolks | Is it healthy to eat egg yolks?

अंडे की जर्दी में पाए जाने वाले पोषक तत्व

कई मेडिकल प्रैक्टिशनर मानते हैं कि अंडे की जर्दी में हार्ट-हेल्दी फैट और गुड कोलेस्ट्रॉल होता है, जो आपके लिए फायदेमंद है. अंडे की जर्दी में अच्छी मात्रा में प्रोटीन होने के अलावा, इसमें हृदय के लिए हेल्दी अनसैचुरेटेड फैट भी होती है, जिसमें ओमेगा-3 एसिड भी शामिल है. अंडे की जर्दी यानी एड योर्क में जैसे राइबोफ्लेविन (विकास और समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक), विटामिन और विटामिन बी-12 होता है. इसके साथ ही इसमें आयरन भी होता है. ऐसे मे अगर आप अंडे में से पीले भाग को हटा देते हैं तो आप इन पोषक तत्वों को मिस कर देते हैं.

अपने ही नाखूनों से लगने लगेगा डर, अगर देख लिया ये Video, यहां छुपे बैठे हैं लाखों बैक्टीरिया, माइक्रोस्कोप से देखें

अंडे की जर्दी में होता है गुड कोलेस्ट्रॉल

हमारे शरीर को टेस्टोस्टेरोन बनाने के लिए कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है, जो ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है. एक अंडे में करीब 186 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है, जो अंडे की जर्दी में ही मिलता है.

हेल्दी फैट

कनेक्टिकट विश्वविद्यालय में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि अंडे की जर्दी में मौजूद फैट वास्तव में शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो भी जर्दी को तब तक न फेंकें जब तक कि आपका न्यूट्रिशनिस्ट आपके लिए खास तौर से ऐसा करने को कहते हैं. जो लोग मसल्स गेन करना चाहते हैं और बॉडी बिल्डिंग करते हैं उन्हें पूरा अंडा खाना चाहिए.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह की ये एक आदत बना सकती हैं आपको जीवनभर निरोगी, हमेशा रहेंगे पॉजिटिव और मिलेगी मानसिक शांति
अंडे का पीला वाला भाग खाना चाहिए या नहीं? यहां जानिए क्या है अंडे की जर्दी से जुड़े मिथ की सच्चाई
भयंकर एसिडिटी की समस्या से राहत दिला सकती हैं ये चीजें, आपको करना है बस इतना सा काम, मिल जाएगा जल्दी छुटकारा
Next Article
भयंकर एसिडिटी की समस्या से राहत दिला सकती हैं ये चीजें, आपको करना है बस इतना सा काम, मिल जाएगा जल्दी छुटकारा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;