Tetanus Shot की जरूरत कब नहीं पड़ती है? जानें कब, किसे और क्यों लेना चाहिए टेटनस शॉट

When To Take Tetanus Shot: अगर आप टेटनस शॉट लेने पर विचार कर रहे हैं, तो यहां वह सब कुछ है जो आपको जानना जरूरी है.

Tetanus Shot की जरूरत कब नहीं पड़ती है? जानें कब, किसे और क्यों लेना चाहिए टेटनस शॉट

Tetanus: सूजन अगर गंभीर नहीं है, तो टिटनेस शॉट के लक्षणों में से एक है.

Tetanus Shot Duration: टेटनस क्लोस्ट्रीडियम टेटानी नामक बैक्टीरिया से होने वाली बीमारी है. अन्य जीवाणु संक्रमणों के विपरीत टिटनेस से बचाव के लिए जन्म के समय एक टीके की जरूरत होती है और जीवन में बाद में भी इसकी जरूरत हो सकती है. यह शॉट जन्म के समय लिया जाता है और समय पर बूस्टर की जरूरत नहीं होती है, तो यह समझना जरूरी है कि किसी को कितनी बार टेटनस शॉट लेना चाहिए.

टेटनेस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैल सकता. यह बैक्टीरिया किसी के शरीर को गंदी और खाद सामग्री के माध्यम से ट्रांसफर किया जा सकता है. हालांकि, यह केवल किसी के शरीर के माध्यम से किसी भी चोट या घाव के जरिए गंदी और दूषित वस्तुओं के माध्यम से ट्रेवल कर सकता है.

टिटनेस शॉट कब दिया जाता है? | When Is The Tetanus Shot Given?

कई अन्य टीकों की तरह, टिटनेस शॉट कब लेना चाहिए, इसके लिए कुछ निश्चित टाइम स्लॉट दिए गए हैं:

DTaP: यह टेटनस शॉट जन्म के आसपास दिया जाता है. बच्चे के जन्म के कुछ महीनों के बाद. यह शॉट बच्चे को काली खांसी से भी बचाता है. यह टेटनस और दो अन्य स्थितियों, डिप्थीरिया और पर्टुसिस से बचाता है.

ये 4 वार्निंग साइन बताते हैं कि शराब पीने से बुरी तरह डैमेज हो रहा है आपका लीवर

डीटी: यह टीका शिशुओं और बच्चों (4-6 वर्ष की आयु) को दिया किया जाता है. अगर वे डीटीएपी शॉट के प्रति खराब प्रतिक्रिया करते हैं जो काली खांसी (काली खांसी) से बचाता है.

टीडीएपी: यह शॉट दूसरी/तीसरी खुराक के रूप में कार्य करता है और आमतौर पर 11 से 12 वर्ष की आयु के बच्चों को दिया जाता है.

टीडी: इस शॉट को बूस्टर शॉट माना जाता है. यह शॉट एक वयस्क के रूप में हर 10 साल में लिए जाने की उम्मीद है.

गुजरात के एक शख्स में पाया गया EMM Negative Blood ग्रुप, दुनिया में सिर्फ 8 लोगों का है ये रेयर ब्लड ग्रुप

हमें टिटनेस का टीका कब लगवाना चाहिए? | When Should We Get Tetanus Vaccine?

कुछ पैरामीटर और संकेत हैं जो किसी को यह नेविगेट करने में मदद कर सकते हैं कि उन्हें टेटनस शॉट की जरूरत है या नहीं.

यहां कुछ स्थितियां हैं जिनके तहत आपको टेटनस शॉट लेना चाहिए:

1. अगर आपको जन्म के बाद टिटनेस शॉट्स नहीं दिए गए थे. अगर आपको लगता है कि आपको टिटनेस संक्रमण होने का खतरा है, तो आपको इसकी जरूरत हो सकती है.

2. अगर आप अभी-अभी टेटनस से उबरे हैं तो आपको टिटनेस का टीका जरूरत लगवाना चाहिए.

3. अगर आप निर्धारित समय के अनुसार अपने बूस्टर शॉट नहीं लेते हैं तो आपको चोट लगने के बाद शॉट लेने की जरूरत हो सकती है.

इन 9 लोगों में होती है विटामिन डी की सबसे ज्यादा कमी, ऐसे पहचानें लक्षण

tetanus

Photo Credit: iStock

टिटनेस शॉट की जरूरत कब नहीं होती है? | When Is A Tetanus Shot Not Needed?

हालांकि सुरक्षित रहना और सही उपचार लेना जरूरी है, लेकिन टेटनस शॉट हमेशा जरूरी नहीं हो सकता है. कई कारक हमें यह नेविगेट करने में मदद करते हैं कि हमें टेटनस शॉट की जरूरत है या नहीं. यहां तक ​​कि अगर आपने अपने सभी टेटनस शॉट्स ले लिए हैं या इन पॉइंटर्स को चेक कर लिया है, तो हम आपको डॉक्टर से बात करने के लिए कहेंगे.

इन स्थितियों में टिटनेस शॉट से बचा जा सकता है | In These Situations The Tetanus Shot Can Be Avoided

1. अगर आपको पहला शॉट लेने के बाद एलर्जी की प्रतिक्रिया का अनुभव हुआ है तो टीडीएपी को दोहराएं नहीं. जैसा कि चर्चा की गई है, बहुत से लोगों को टीडीएपी से एलर्जी हो सकती है.

2. अगर आपको पिछले शॉट के बाद दौरे का अनुभव हुआ है तो आपको शॉट से बचना चाहिए. टेटनस शॉट्स से एलर्जी वाले बहुत से लोगों को दौरे का अनुभव हो सकता है.

3. जिन लोगों को तंत्रिका तंत्र से संबंधित विकार हैं, उन्हें टिटनेस शॉट्स से बचना चाहिए. उदाहरण के लिए, जिन लोगों को मिर्गी होती है, वे टेटनस शॉट के लिए उपयुक्त नहीं हो सकते हैं क्योंकि यह अच्छे से ज्यादा नुकसान कर सकता है.

4. अगर आप शॉट के बाद दर्द और सूजन का अनुभव करते हैं तो आप डॉक्टर को दिखाना चाहेंगे. हालांकि, ज्यादातर मामलों में, लोग शॉट के बाद के कई लक्षणों का अनुभव करते हैं. ये लक्षण सामान्य हैं लेकिन कुछ लोगों में एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है.

5. अगर आप गुलियन-बैरे सिंड्रोम या क्रॉनिक इंफ्लेमेटरी डिमाइलेटिंग पोलीन्यूरोपैथी जैसी स्थितियों वाले हैं, तो अपने डॉक्टर को अपनी बीमारी के इतिहास के बारे में बताएं.

अंत में, किसी भी चोट के बारे में डॉक्टर से बात करना जरूरी है जो टेटनस प्रोन हो सकता है. अगर आपने बूस्टर शॉट्स लेना जारी रखा है, तो आपको टेटनस संक्रमण होने का कम जोखिम हो सकता है. हालांकि, दूषित वस्तु से घाव होने पर, आपको डॉक्टर को दिखाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. कई मामलों में, डॉक्टर टेटनस शॉट लेने के लिए कहते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.