विज्ञापन

दुबले पतले शरीर पर चढ़ेगा मांस, कच्चे दूध में ये चीज मिलाकर करें सेवन, महीनेभर में दिखने लगेगा शानदार असर

How To Gain Weight Naturally: शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए कच्चे दूध में कुछ चीजें मिलाकर सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. यहां पढ़िए आपको क्या मिलाने की जरूरत है.

दुबले पतले शरीर पर चढ़ेगा मांस, कच्चे दूध में ये चीज मिलाकर करें सेवन, महीनेभर में दिखने लगेगा शानदार असर
Weight Gaining Foods: कच्चे दूध के साथ बहुत सारी चीजें वजन बढ़ाने में मदद करती हैं.

Weight Gain Tips: दुबलापन एक ऐसी कंडिशन है, जो न सिर्फ हमारे कॉन्फिडेंस को कम करती है बल्कि कई बार शर्मिंदगी का पात्र भी बनाती है. अगर आप भी दुबलेपन से परेशान हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो कच्चे दूध में कुछ चीजें मिलाकर पीना एक प्रभावी उपाय हो सकता है. कच्चा दूध अपने आप में ही पौष्टिक होता है, लेकिन कुछ एक्स्ट्रा चीजों को इसमें मिलाकर इसके फायदों को और बढ़ाया जा सकता है. यहां जानिए कि कच्चे दूध में किन चीजों को मिलाकर पीने से दुबलापन दूर हो सकता है.

शरीर पर मांस चढ़ाने के लिए दूध में ये चीज मिलाकर पिएं

1. शहद और कच्चा दूध

कच्चे दूध में शहद मिलाकर पीने से वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है. शहद में नेचुरल शुगर होती है जो एनर्जी देती है और शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देती है. कच्चा दूध और शहद का मिश्रण रोजाना सुबह खाली पेट पीने से दुबलापन दूर हो सकता है.

यह भी पढ़ें: शरीर की कमजोरी दूर कर Weight Gain के लिए ये हैं 6 रामबाण उपाय, पक्का महीनेभर में तेजी से बढ़ जाएगा वजन

2. केला और कच्चा दूध

केले में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा ज्यादा होती है, जो वजन बढ़ाने में सहायक होती है. कच्चे दूध में केले को मिक्स करके पीने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं, जो मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं और दुबलापन दूर करते हैं.

3. बादाम और कच्चा दूध

बादाम में प्रोटीन, हेल्दी फैट्स और विटामिन्स होते हैं, जो वजन बढ़ाने में मदद करते हैं. कच्चे दूध में रात भर भिगोए हुए बादाम पीसकर मिलाकर पीने से शरीर को जरूरी प्रोटीन मिलता है और दुबलापन कम होता है.

यह भी पढ़ें: दुबले-पतले लोग न हों परेशान, ये 6 फूड वजन बढ़ाने में हैं शानदार, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर

Latest and Breaking News on NDTV

4. अंजीर और कच्चा दूध

अंजीर में फाइबर, विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो शरीर को ताकतवर बनाते हैं. कच्चे दूध में सूखे अंजीर को भिगोकर पीने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है और शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ता है.

5. छुआरा और कच्चा दूध

छुआरा यानी सूखा खजूर एक एनर्जी देने वाला फल है, जिसमें आयरन, कैल्शियम और फाइबर होते हैं. कच्चे दूध में छुआरा मिलाकर पीने से वजन बढ़ाने में सहायता मिलती है और दुबलापन दूर होता है.

यह भी पढ़ें: दुबलेपन से जल्द छुटकारा पाने के 15 इफेक्टिव तरीके, तेजी से बढ़ेगा वजन और बदल जाएगी काया

6. अश्वगंधा और कच्चा दूध

अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है, जो वजन बढ़ाने के लिए उपयोगी मानी जाती है. कच्चे दूध में अश्वगंधा का पाउडर मिलाकर पीने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं और दुबलापन दूर होता है.

कच्चे दूध में इन चीजों को मिलाकर पीने से न केवल वजन बढ़ाने में मदद मिलती है, बल्कि शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी प्राप्त होते हैं. हालांकि, किसी भी घरेलू उपाय को आजमाने से पहले डॉक्टर या न्यूट्रिशनिष्ट से सलाह जरूर लें, ताकि कोई दुष्प्रभाव न हो.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हनी सिंह ने बताया अपने बाइपोलर डिसऑर्डर का डरावना सच, बोले दुश्मन को भी न हो ये बीमारी, क्या है Bipolar Disorder, नशा कैसे करता है ट्रिगर
दुबले पतले शरीर पर चढ़ेगा मांस, कच्चे दूध में ये चीज मिलाकर करें सेवन, महीनेभर में दिखने लगेगा शानदार असर
बहुत ज्यादा आ रही है नींद, तो पक्का शरीर में इस विटामिन की हो गई है कमी, जानिए ठीक करने के उपाय
Next Article
बहुत ज्यादा आ रही है नींद, तो पक्का शरीर में इस विटामिन की हो गई है कमी, जानिए ठीक करने के उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com