Eating Tips: दही के साथ कभी नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, जानें क्यों कहते हैं ऐसा

Curd Combination: दही को गलत चीजों के साथ मिलाना जोखिम भरा हो सकता है और आपके स्वास्थ्य को खराब कर सकता है. खराब फूड कॉम्बिनेशन आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है.

Eating Tips: दही के साथ कभी नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, जानें क्यों कहते हैं ऐसा

Curd Combination: दही के साथ तेलीय चीजें नहीं खानी चाहिए.

खास बातें

  • खराब फूड कॉम्बिनेशन आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है.
  • हम अक्सर दही के साथ प्याज का भी सेवन करते हैं.
  • खराब फूड कॉम्बिनेशन आपकी सेहत को खराब कर सकता है.

What Should Not Be Eaten With Curd: गर्मी को मात देने के लिए हम अक्सर कुछ कटे हुए फलों के साथ दही का कटोरा लेते हैं. साथ ही हम दही के साथ प्याज ((Onion) का भी सेवन करते हैं. ज्यादातर भारतीय घरों में दही (Curd) को मेन मील में शामिल किया जाता है. इसे हम गरमा गरम परांठे, मीठी लस्सी या ठंडी छास के साथ खाते हैं. इसका सेवन रायता, दही चावल और दही वड़े के रूप में भी किया जाता है. मलाईदार, स्वादिष्ट दही सबसे हेल्दी फूड्स में से एक माना जाता है क्योंकि इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं.

40 की उम्र के बाद पुरुषों को शरीर में दिखें ये बदलाव, तो अलर्ट हो जाएं, लापरवाही पड़ सकती है भारी

दही स्वास्थ्य लाभ से भरा हुआ है. यह फास्फोरस और कैल्शियम, विटामिन बी-2, विटामिन बी-12, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर होता है. दही में मौजूद प्रोबायोटिक पाचन तंत्र (Digestion System) को ठीक से काम करने में मदद करता है, लेकिन बहुत से लोग एक बात नहीं जानते हैं कि दही को कुछ फूड्स के साथ नहीं मिलाना चाहिए. दही को गलत चीजों के साथ मिलाना जोखिम भरा हो सकता है और आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है. खराब फूड कॉम्बिनेशन (Bad Food Combination) आपकी सेहत को खराब कर सकता है.

वो 5 चीजें जिनका दही के साथ सेवन नहीं करना चाहिए | 5 Things That Should Not Be Consumed With Curd

1) प्याज

लोग अक्सर रायते के रूप में दही और प्याज का सेवन करते हैं. आपको इस आदत को तुरंत बंद कर देना चाहिए क्योंकि दही की प्रकृति ठंडी होती है, जबकि प्याज शरीर में गर्मी पैदा करने के लिए जाना जाता है. यह कॉम्बिनेशन चकत्ते, एक्जिमा, सोरायसिस और अन्य स्किन एलर्जी का कारण बन सकता है.

गुपचुप तरीके से भयंकर बीमार बना देती है Vitamin D3 और B12 की कमी, आज से ही खाना शुरू करें ये 7 चीजें

2) मछली

मछली के साथ दही खाने से बचें, क्योंकि दोनों फूड्स में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. माना जाता है कि दो प्रोटीन से भरी चीजों को एक साथ नहीं मिलाना चाहिए. कहा जाता है कि प्रोटीन के एक पशु स्रोतों को प्रोटीन के शाकाहारी स्रोत से नहीं मिलाना चाहिए. यह अपच और पेट से संबंधित समस्याओं का कारण बन सकता है.

5mkl7dfo

3) दूध

दूध और दही एक ही परिवार से आते हैं, यानी पशु-स्रोत प्रोटीन और इसलिए इनका सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए. यह दस्त, एसिडिटी, सूजन और गैस का कारण बन सकता है.

Kidney Stone निकालने का रामबाण उपाय हो सकता है Pumpkin Juice, लीवर और दिल के लिए भी फायेदमंद, जानें 5 लाभ

4) उड़द दाल

कहा जाता है कि दही के साथ उड़द की दाल का सेवन करने से आपका पाचन तंत्र खराब हो सकता है. यह अपच, दस्त और सूजन का कारण बन सकता है.

5) ऑयली फूड

क्या हम सभी घी वाला परांठा दही के साथ पसंद नहीं करते हैं? खैर, आपको इस आदत को छोड़ देना चाहिए क्योंकि दही के साथ ऑयली फूड आपके पाचन को धीमा कर देता है और आपको पूरे दिन आलसी महसूस कराता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.