Reverse Dieting क्या है? वजन कम करने के लिए ज्यादा खाना कैसे फायदेमंद है? यहां जानें रिवर्स डायटिंग के फायदे और नुकसान!

Reverse Dieting For Fat Loss: यह कहना मुश्किल है कि कितने समय तक रिवर्स डायटिंग कर सकते हैं. वजन घटाने के लिए रिवर्स डाइट (Reverse Dieting For Weight Loss) लेना कई लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है. इस रणनीति को सप्ताह में एक या दो बार शामिल करने से, ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद मिल सकती है.

Reverse Dieting क्या है? वजन कम करने के लिए ज्यादा खाना कैसे फायदेमंद है? यहां जानें रिवर्स डायटिंग के फायदे और नुकसान!

Reverse Dieting: यह कहना मुश्किल है कि कितने समय तक रिवर्स डायटिंग कर सकते हैं.

What is Reverse Dieting: यह सुनने में बहुत अच्छा लगता है. एक डाइट जिसमें आपने वजन कम करने के लिए अधिक खाना हो, लेकिन रिवर्स डायटिंग (Reverse Dieting) पूरी तरह से फर्जी नहीं है, और वास्तव में, यह एक फेड डाइट भी नहीं है. कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि रिवर्स डायटिंग के पीछे यह विचार है कि यह आपके मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को उत्तेजित करने के लिए कैलोरी को जोड़ा जाए. यह सिर्फ खाने के रूप में सरल नहीं है. हालांकि इस डाइट में बिल्कुल उल्टा है, जिससे लोग लाभान्वित होने का भी दावा करते हैं. यह कहना मुश्किल है कि कितने समय तक रिवर्स डायटिंग कर सकते हैं. वजन घटाने के लिए रिवर्स डाइट (Reverse Dieting For Weight Loss) लेना कई लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है. इस रणनीति को सप्ताह में एक या दो बार शामिल करने से, ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद मिल सकती है.

रिवर्स डायटिंग कैसे काम करती है? | How Does Reverse Dieting Work?

रिवर्स डायटिंग केवल अधिक कैलोरी का सेवन के लिए नहीं है और उम्मीद है कि आपका चयापचय कैलोरी बर्न करने के लिए ओवरटाइम काम करना शुरू कर देगा. रिवर्स डायटिंग बेहद सावधानी से करनी होती है. इसमें हर दिन धीरे-धीरे अपने आहार में कुछ कैलोरी शामिल करना शामिल है, लेकिन फिर भी आपकी बेसल मेटाबॉलिक जरूरतों से नीचे रहना. बेसल मेटाबॉलिक रेट (बीएमआर) आपकी कैलोरी की संख्या है. शरीर को आराम से कार्य करने की आवश्यकता होती है, जबकि आपके बेसल चयापचय की आवश्यकता आपके बीएमआर को आपके गतिविधि स्तर से कई गुना अधिक होती है.

इसका अर्थ है एक रिवर्स डाइट शुरू करना, आपको कुछ समय के लिए अपने कैलोरी को पहले से ही सीमित या गिनना चाहिए. एक दिन में 50 से 100 अतिरिक्त कैलोरी खाने से आपकी व्यक्तिगत बेसल चयापचय दर कम हो सकती है. इससे अतिरिक्त वजन कम हो सकता है. अतिरिक्त कैलोरी ऊर्जा का थोड़ा अंश आपके चयापचय में बदलाव ला सकता है.

time restricted eating dietingWhat is Reverse Dieting: वजन घटाने के लिए रिवर्स डाइट करना फायदेमंद हो सकता है

रिवर्स डायटिंग करते समय क्या खाएं | What To Eat While Doing Reverse Dieting

सभी कैलोरी समान नहीं हैं, और यह विशेष रूप से सच है जब आप रिवर्स डायटिंग करते है. मैराथन पत्रिका 2018 के शोध के अनुसार, 50 से 100 बोनस कैलोरी कार्बोहाइड्रेट और स्वस्थ वसा को बढ़ाने की ओर जाना चाहिए. अपने बेसलाइन मैक्रोन्यूट्रिएंट्स का पता लगाने के लिए, आप अपने औसत दैनिक सेवन को प्राप्त करने के लिए अपने कैलोरी को ट्रैक करके शुरू करते हैं.

शरीर के वजन के प्रति पाउंड में 1 ग्राम प्रोटीन खाने का लक्ष्य रखें. वहां से, आप अपने दैनिक कैलोरी की कुल मात्रा से प्रोटीन कैलोरी घटाते हैं. शेष कैलोरी कार्ब और स्वस्थ वसा के लिए हैं.

उदाहरण के लिए, अगर आपका वजन 150 पाउंड है, तो आपको 150 ग्राम प्रोटीन खाने का लक्ष्य रखना चाहिए. 600 कैलोरी प्राप्त करने के लिए चार से गुणा करें. फिर अपने कुल दैनिक कैलोरी से 600 कैलोरी घटाएं और कार्ब और वसा के लिए अपनी आवंटित कैलोरी का उपयोग करें.

अब जब आपके पास अपना शुरुआती बिंदु है, तो धीमी शुरुआत के लिए अपने कार्ब और वसा का सेवन प्रति सप्ताह 2-5 प्रतिशत बढ़ाएं, या तेज वसा हानि के लिए 6-10 प्रतिशत. जब तक आप अपनी प्रगति से संतुष्ट महसूस नहीं करते हैं या अपनी कैलोरी सीमा तक नहीं पहुंचते हैं. तब तक आप कुछ हफ्तों में यह रिवर्स डाइट करेंगे. उसके बाद, आप वजन घटाने को देखने के लिए फिर से कैलोरी को बनाए रखने या धीरे-धीरे प्रतिबंधित करना चुन सकते हैं.

रिवर्स डायटिंग में व्यायाम की भूमिका | Role Of Exercise In Reverse Dieting

अगर आप चाहते हैं कि कोई भी आहार सफल हो, तो आपको एक खाने की योजना के साथ अपनी गतिविधि के स्तर को बढ़ाना होगा, लेकिन उन लोगों के लिए जो रिवर्स डायटिंग की कोशिश करना चाहते हैं, आपको अभी व्यायाम करने या ज्यादा हिलने-डुलने की जरूरत नहीं है.

रिवर्स डायटिंग के फायदे | Benefits Of Reverse Dieting

वजन कम करने के लिए केवल कैलोरी सीमित करना आपको इतना आगे ले जा सकता है, जिससे कुछ लोगों के लिए परहेज़ करना रिवर्स आहार बन जाता है. यहां तक कि अगर आप रिवर्स डायटिंग के नियमों का पालन नहीं करते हैं, तो कैलोरी की गिनती को रोकने में असमर्थ हो सकते हैं.

avoid dieting for weight loss

एक विस्तारित अवधि के लिए कम कैलोरी आहार के बाद चयापचय के लिए फायदेमंद नहीं हो सकती है.

वह व्यायाम और कम कैलोरी आहार दोनों शरीर पर हार्मोनल तनाव हैं. इसका मतलब है कि इन "तनाव" के हल्के स्तरों के संपर्क में आने से शरीर में लाभ बढ़ सकता है.

हार्मोनल स्ट्रेसर्स शरीर को अधिक लचीला बनाने में मदद कर सकते हैं.

एक लंबे समय तक एक सख्त आहार बनाए रखने की कोशिश करने से कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन में वृद्धि हो सकती है, जिससे मस्तिष्क के कोहरे, अनिद्रा और आपके थायरॉयड में परिवर्तन जैसे कई अन्य स्वास्थ्य मुद्दों के ऊपर वजन बढ़ सकता है.

रिवर्स डाइट के नुकसान | Reverse Diet Disadvantages


अगर आप रिवर्स डायटिंग की कोशिश करने जा रहे हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह सबसे ज्यादा खाने की योजना के समान है. जो लोग अधिक मांसपेशियों वाले होते हैं और एक दिन में अधिक कैलोरी जलाने में सक्षम होते हैं, उन्हें रिवर्स डायटिंग से परिणाम मिल सकते हैं, लेकिन जिन लोगों में वसा कम होती है, उन्हें अधिक सावधान रहने की आवश्यकता होती है और संभवतः उच्च प्रोटीन, कम कार्बोहाइड्रेट से चिपकना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.