विज्ञापन
This Article is From Jul 19, 2022

Marburg Virus: मारबर्ग वायरस क्या है? जानें लक्षण, कारण और इलाज के साथ सब कुछ

Marburg Virus Disease: पश्चिम अफ्रीकी देश घाना में घातक मारबर्ग वायरस के दो मामले सामने आए हैं. घाना (Ghana) के स्वास्थ्य अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है.

Marburg Virus: मारबर्ग वायरस क्या है? जानें लक्षण, कारण और इलाज के साथ सब कुछ
घातक Marburg Virus का हाल ही में पता चला है.

Marburg Virus Symptoms: पश्चिम अफ्रीकी देश घाना में घातक मारबर्ग वायरस के दो मामले सामने आए हैं. घाना (Ghana) के स्वास्थ्य अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, पहला मामला 26 वर्षीय पुरुष का था, जिसकी 26 जून को एक अस्पताल में जांच के एक दिन बाद मृत्यु हो गई. दूसरा मामला 51 वर्षीय पुरुष का था जो 28 जून को अस्पताल गया था और उसी दिन उसकी मृत्यु हो गई थी. यह प्रकोप केवल दूसरी बार है जब पश्चिम अफ्रीका में इस बीमारी का पता चला है.

मारबर्ग वायरस रोग क्या है?

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, मारबर्ग वायरस रोग (एमवीडी), जिसे पहले मारबर्ग रक्तस्रावी बुखार के रूप में जाना जाता था, ये एक गंभीर अक्सर घातक रक्तस्रावी बुखार है. मारबर्ग, इबोला की तरह एक फाइलोवायरस है और दोनों रोग चिकित्सकीय रूप से समान हैं.

Monsoon Skin Care Tips: स्किन ड्राई हो या ऑयली मॉनसून में इन टिप्स को फॉलो कर पाएं दमकती साफ त्वचा

माना जाता है कि चमगादड़ से मारबर्ग वायरस की उत्पति हुई. हालांकि युगांडा से अफ्रीकी बंदर पहले मानव संक्रमण के स्रोत थे. इसका पहली बार 1967 में जर्मनी में मारबर्ग और फ्रैंकफर्ट में एक साथ फैलने के बाद पता चला था. इस बीमारी की औसत मृत्यु दर लगभग 50 प्रतिशत है. WHO का कहना है कि, यह वायरस स्ट्रेन और केस मैनेजमेंट के आधार पर 24 प्रतिशत या 88 प्रतिशत जितना कम हो सकता है. 

मारबर्ग वायरस रोग के लक्षण क्या हैं?

लक्षणों की शुरुआत 2 से 21 दिनों के बीच कभी भी शुरू सकती है इसमें तेज बुखार, मांसपेशियों में दर्द और गंभीर सिरदर्द के रूप में प्रकट कर सकता है. तीसरे दिन के आसपास रोगी को पेट में दर्द, उल्टी, दस्त और क्रैम्प्स हो सकता है. 5 और 7 दिनों के बीच रोगी नाक, मसूड़ों से रक्तस्राव और उल्टी और मल में खून आने की समस्या हो सकती है.

मॉनसून में वजन घटाने के लिए 5 जबरदस्त तरीके, पेट की चर्बी कुछ ही दिनों हो जाएगी गायब

मारबर्ग वायरस रोग का निदान और उपचार | Diagnosis And Treatment Of Marburg Virus Disease

टाइफाइड बुखार और अन्य वायरल रक्तस्रावी बुखार जैसी बीमारियों से चिकित्सकीय रूप से अलग करना मुश्किल है. इसके लिए अभी तक कोई स्वीकृत एंटीवायरल उपचार या टीका नहीं है. इसे सहायक देखभाल के साथ मैनेज किया जा सकता है. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, मौखिक या अंतःस्रावी लिक्विड के साथ रिडिहाइड्रेशन को रोकने में मदद मिल सकती है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
बिना दवा के भी कम किया जा सकता है कोलेस्ट्रॉल, ये हैं कुछ आसान उपाय...
Marburg Virus: मारबर्ग वायरस क्या है? जानें लक्षण, कारण और इलाज के साथ सब कुछ
मोबाइल फोन की लत में फंस गया है बच्चा ? जानिए कैसें छुड़ाएं ये आदत- रिसर्च में हुआ खुलासा
Next Article
मोबाइल फोन की लत में फंस गया है बच्चा ? जानिए कैसें छुड़ाएं ये आदत- रिसर्च में हुआ खुलासा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com