Japanese Water Therapy : तेजी से वजन घटाने और एक हफ्ते में कई क‍िलो कम करने के लिए फेमस हो रही है जापानी वॉटर थेरेपी, क्‍या है, कैसे काम करती है और कितनी असरकारी है...

Japanese Water Therapy: जापान में पानी से जुड़ी एक अलग ही थेरेपी तैयार कर ली गई है. इस थेरेपी के तहत सुबह उठ कर पानी कैसे पीना है इस के खास नियम बताए गए हैं. दावा ये है कि इस थेरेपी से कई तरह के फायदे होते हैं.

Japanese Water Therapy : तेजी से वजन घटाने और एक हफ्ते में कई क‍िलो कम करने के लिए फेमस हो रही है जापानी वॉटर थेरेपी, क्‍या है, कैसे काम करती है और कितनी असरकारी है...

How can I lose weight in 7 days at home? सावधान रहें, कोई भी थैरेपी या डाइट बिना डॉक्‍टरी सलाह के न फॉलो करें.

How can I weight lose fast? पानी पीने को लेकर हर तरह की चिकित्सा पद्धति में कुछ खास बातें कही गई हैं. एलोपैथी से जुड़े डॉक्टर्स लेकर से आयुर्वेदाचार्य तक ये सलाह देते हैं कि पानी खूब पीना चाहिए. खासतौर से सुबह उठ कर. स्किन पर चमक लानी हो या पेट से जुड़ी किसी समस्या को दूर करना हो. हर बार पानी पीने की सलाह मिल जाती है. सिर्फ भारत ही नहीं हर जगह पानी का मोल इसी तरह समझाया जाता है. जापान में पानी से जुड़ी एक अलग ही थेरेपी तैयार कर ली गई है. इस थेरेपी के तहत सुबह उठ कर पानी कैसे पीना है खास नियम बताए गए हैं. दावा ये है कि इस थेरेपी से कई तरह के फायदे होते हैं. चलिए जानते हैं क्या है ये थेरेपी और क्या हैं इससे होने वाले फायदे.

Benefits of Berries: छोटा फल समझकर ही न करें इग्नोर, बेरीज बड़ी बीमारियों से भी करती हैं बचाव, जानें 8 फायदे

वजन घटाना है तो आजमाएं जापान की ये वॉटर थेरेपी, ब्लड प्रेशर, कब्ज और पथरी को कर सकती है दूर  (Japanese Water Therapy For Weight Loss | Water Therapy Diet)

वाटर थेरेपी क्या है और इसके फायदे?

जापानी वॉटर थेरेपी अपना रहे हैं तो सुबह उठ कर सबसे पहले ब्रश करें. इसके बाद खाली पेट पानी पिएं. लेकिन आपको ये ध्यान रखना है कि पानी बिल्कुल ठंडा नहीं होना चाहिए. आप रूम टेंपरेचर पर रखा पानी या फिर थोड़ा गुनगुना पानी पी सकते हैं. कम से कम चार से पांच गिलास पानी पिएं. ऐसा करने के 45 मिनट बाद ही कुछ खाना पीना है. ये सुबह का नियम है. इसके बाद दिनभर इस बात का ध्यान रखना है कि आपने कुछ खाया है तो पानी उसके कम से कम दो घंटे बाद ही पीना है. इस थेरेपी से कई फायदे होते हैं ये माना जा रहा है. 

वजन घटाने में कारगर, क्या वार्म वाटर थेरेपी काम करती है?

वजन घटाने के लिए पानी अच्छी मात्रा में पीना पहली शर्त होती है. जापानी वॉटर थेरेपी में भी यही दावा किया गया है. शरीर जितना हाइड्रेट रहेगा वजन घटाने की कोशिश उतनी जल्दी कारगर होती दिखाई देंगी.

International Yoga Day: योग करने के लिए भरपूर एनर्जी देती हैं ये रेसिपीज, जानें घर पर कैसे बनाएं

1. कब्ज और पथरी में फायदा

जिन्हें कब्ज की शिकायत होती है उन्हें भी पानी ज्यादा से ज्यादा पीने की सलाह दी जाती है. साथ ही जिन्हें पथरी हो चुकी हो या बार बार पथरी होने की परेशानी हो उन्हें भी ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए. पानी की वजह से दोनों ही परेशानियों में  राहत मिल सकती है.

Belly Fat को अंदर करने की चाहत कभी नहीं हो पाएगी पूरी, अगर करेंगे इन 4 Drinks का सेवन, आज ही छोड़ें

2. त्वचा के लिए लाभदायक

जिन्हें स्किन की कोई परेशानी हो या चेहरे पर कील मुहांसे ज्यादा होते हैं उन्हें भी पानी ज्यादा पीना चाहिए. पानी भी शरीर को डिटॉक्स करता है. शरीर में बनने वाले रसायन की मात्रा कम ज्यादा होने पर उन्हें बैलेंस करने का काम भी करता है. यही वजह होती है कि ज्यादा पानी पीने से स्किन भी चमकदार होती है और मेटाबॉलिक रेट भी अच्छा रहता है.

Polycystic Ovary Syndrome (PCOS): डाइट कंट्रोल करेगी पीसीओएस! जानें Expert से...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.