'गुड न्यूज' में IVF का जिक्र करते दिखे अक्षय और करीना, जानिए क्या है आईवीएफ...

अक्षय कुमार, करीना कपूर (Kareena Kapoor), कियारा आडवाणी और दिलजीत दोसांझ की फिल्म 'गुड न्यूज' का ट्रेलर सोमवार को रिलीज हुआ और रिलीज के तुरंत बाद इस फिल्म के मिम्स बनने लगे हैं. सोशल मीडिया पर इस फिल्म के ट्रेलर की खूब तारीफ होती है. 'गुड न्यूज' के ट्रेलर (Good Newwz Trailer) को देखकर एक बात जो समझ आती है कि यह फिल्म विट्रो फर्टिलाइजेशन (IVF) पर आधारित है.

'गुड न्यूज' में IVF का जिक्र करते दिखे अक्षय और करीना, जानिए क्या है आईवीएफ...

चलिए जानते हैं कि आईवीएफ (In Vitro Fertilisation) क्या होता है.

खास बातें

  • फिल्म 'गुड न्यूज' का ट्रेलर सोमवार को रिलीज हुआ.
  • यह फिल्म विट्रो फर्टिलाइजेशन (IVF) पर आधारित है.
  • फिल्म 27 दिसंबर को रिलीज होगी.

अक्षय कुमार, करीना कपूर (Kareena Kapoor), कियारा आडवाणी और दिलजीत दोसांझ की फिल्म 'गुड न्यूज' का ट्रेलर सोमवार को रिलीज हुआ और रिलीज के तुरंत बाद इस फिल्म के मिम्स बनने लगे हैं. सोशल मीडिया पर इस फिल्म के ट्रेलर की खूब तारीफ होती है. 'गुड न्यूज' के ट्रेलर (Good Newwz Trailer) को देखकर एक बात जो समझ आती है कि यह फिल्म विट्रो फर्टिलाइजेशन (IVF) पर आधारित है. यह फिल्म करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शन बैनर तले बन रही है. गुड़ न्यूज से राज मेहता बतौर डायरेक्टर डेब्यू करेंगे. अगर आप गुड न्यूज की रिलीज (Good Newwz Release Date) डेट जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें फिल्म 27 दिसंबर को रिलीज होगी. इस फिल्म में अक्षय और करीना के साथ ही साथ कियारा आडवाणी और दिलजीत दोसांझ (Diljit Dosanjh) की जोड़ी भी दिखेगी. बहरहाल, इस यह एक कॉमेडी फिल्म के तौर पर बनाई जा रही है. इस फिल्म में एक चीज का जिक्र है विट्रो फर्टिलाइजेशन यानी आईवीएफ (IVF). तो चलिए जानते हैं कि आईवीएफ (In Vitro Fertilisation) क्या होता है. 

सिजेरियन से बचने के लिए गर्भावस्था में करें ये 5 काम, होगी नॉर्मल डिलीवरी...

What Is PCOD, PCOS: क्या है पीसीओडी या पीसीओएस, प्रकार, लक्षण और कारण


क्या होती है आईवीएफ तकनीक | What is IVF and How Does It Work?

ऐसे जोड़े जो प्राकृतिक तरीके से गर्भधारण में समस्या का सामना कर रहे हों उन्हें अक्सर आईवीएफ की सलाह दी जाती है. आमतौर पर जब महिला और पुरुष संबंध बनाते हैं तो महिलाओं के एग और पुरुष स्पर्म से गर्भधारण की प्रक्रिया होती है. लेकिन जब ऐसा नहीं हो पाता तो महिला के एग और पुरुष स्पर्म को महिला के गर्भ में विकसित करने के बजाए लेबोरेटरी में विकसित किया जाता है. इसके बाद भ्रूण को फाइन प्लास्टिक ट्यूब से गर्भाशय में प्रतिरोपित कर दिया जाता है. इस प्रक्रिया में तकरीबन दो या तीन हफ्ते लग जाते हैं. इसी तकनीक को विट्रो फर्टिलाइजेशन (In vitro fertilisation) यानी आईवीएफ (IVF) कहते हैं.

Stomach Pain: पेट से जुड़ी हर बीमारी को दूर करेंगे ये घरेलू नुस्खे, और भी हैं कई फायदे!

आईवीएफ के बाद बरतें ये सावधानियां | What Precautions Should Be Taken After IVF Procedure?

1. हालांकि यह बात पूरी तरह से आपके डॉक्टर की सलाह पर निर्भर करती है. लेकिन आईवीएफ के बाद कुछ समय तक शारीरिक संबंध न बनाने की सलाह दी जाती है. 

2. हम आपको हमेशा एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं. लेकिन आईवीएफ के बाद कुछ समय तक व्यायाम से बचें. 

3. अगर आप वजन कम करने के लिए किसी खास डाइट को फॉलो कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से इस बारे में बात करें. 

4. आईवीएफ करवाने के बाद वजनदार सामान उठाने से परहेज करना चाहिए.

रोजाना इन 4 बातों को रखेंगे याद, तो बीमारियां रहेंगी दूर, जानें फिट और हेल्दी रहने का राज
 
5. अगर आपको बाथ टब में नहाना पसंद है, तो कुछ दिन के लिए इसे नजरअंदाज करें. आप अपने डॉक्टर से पूछ सकते हैं कि आईवीएफ ट्रीटमेंट के कितने समय बाद तक बाथ टब में नहीं नहाना चाहिए. 

6. आईवीएफ तकनीक का इस्तेमाल करने के बाद एक्कोहल, ड्रग्स, स्मोकिंग जैसी चीजों से दूरी बनाने की सलाह दी जाती है.

यहां देखें गुड न्यूज का ट्रेलर (Good Newwz - Official Trailer)


और खबरों के लिए क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के साथ ही लंबी उम्र भी दे सकती है Intermittent Fasting, पढ़ें इंटरमिटेंट फास्टिंग के फायदे