गर्मियों में कई लोगों को होती है Hot Flashes की समस्या, कहीं आपको तो नहीं! जानें लक्षण और बचने के उपाय

Hot Flashes Symptoms: हॉट फ्लैशेज एक ऐसी शारीरिक स्थिति है, जब व्यक्ति को अचानक से फेस और चेस्ट पर गर्मी महसूस होती है. बहुत अधिक पसीना आता है और कई बार चेहरा लाल पड़ जाता है. कई बार इस दौरान सांस लेने में दिक्कत या घबराहट भी महसूस होती है.

गर्मियों में कई लोगों को होती है Hot Flashes की समस्या, कहीं आपको तो नहीं! जानें लक्षण और बचने के उपाय

कई बार इस दौरान सांस लेने में दिक्कत या घबराहट भी महसूस होती है.

Hot Flashes Remedies: गर्मी शुरू हो रही हैं, गर्मी के मौसम के दौरान लोगों को जिन परेशानियों का सामना करना पड़ता है उनमें से एक है शरीर के ऊपरी हिस्से में अचानक से गर्मी महसूस करना. क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है? अगर हां, तो जान लीजिए कि ये हॉट फ्लैशेस हो सकते हैं. हॉट फ्लैशेज एक ऐसी शारीरिक स्थिति है, जब व्यक्ति को अचानक से फेस और चेस्ट पर गर्मी महसूस होती है. बहुत अधिक पसीना आता है और कई बार चेहरा लाल पड़ जाता है. कई बार इस दौरान सांस लेने में दिक्कत या घबराहट भी महसूस होती है. कभी-कभी ऐसा भी होता है कि हॉट फ्लैशेज के तुरंत बाद ही बॉडी एकदम से ठंडी भी पड़ जाती है. आमतौर पर मेनोपॉज से गुजर रही महिलाओं में हॉट फ्लैशेस एक कॉमन बात है.

High Uric Acid करता है हाथ पैरों को सुन्न, कंट्रोल करने के लिए सुबह पानी में मिलाकर पिएं एक चम्मच Ajwain

आपने भी कभी हॉट फ्लैशेस का अनुभव किया है तो न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर इसका हल बता रही हैं ऋजुता ने अपने इंस्टाग्राम पर कुछ ऐसे फूड ऑप्शन्स के बारे में बताया है जो हॉट फ्लैशेस से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं. इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर कर ऋजुता दिवेकर बताती हैं कि 'इस स्थिति में हमारा शरीर नियंत्रण से बाहर होने लगता है, इसके कई लक्षण भी हैं जैसे - पिगमेंटेशन, बालों का झड़ना, ब्लोटिंग, जलन और बहुत कुछ.'

हॉट फ्लैशेस को मात देंगे ये फूड्स | These Foods Will Beat Hot Flashes

1) नारियल बर्फी

वीडियो में न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर बता रही हैं कि किन तीन फूड्स को डाइट में शामिल करने से हॉट फ्लैशेस से राहत पाई जा सकती है. इसमें सबसे पहले आती है नारियल की बर्फी यानी कोपरा पाक. ऋजुता का कहना है कि 'नारियल बर्फी वास्तव में आपकी बहुत मदद करती है. आप इसका एक टुकड़ा सुबह 11 बजे या लंच के बाद ले सकते हैं. नारियल में आवश्यक फैटी एसिड होते हैं. ये फैटी एसिड हमारी बॉडी को एनर्जी देने का काम करते हैं. यह शुगर क्रेविंग में भी मदद करता है. नारियल में लॉरिक एसिड भी होता जो शरीर को पोषण देता है'.

White Hair से हो गए हैं परेशान, तो नेचुरल तरीके से बालों को काला करने के इन विश्वसनीय घरेलू उपचारों को आजमाएं

2) स्पेशल चटनी

दूसरे नंबर पर ऋजुता दिवेकर एक चटनी की बात कर रही हैं, जिसे खाने से हॉट फ्लैशेस पर काबू पाया जा सकता है. ऋजुता कहती हैं कि, तोरी के छिलके और तिल से बनी चटनी को अपने लंच में शामिल करें. चटनी आपके शरीर में अच्छे बैक्टीरिया को लाने में मदद करती है और हड्डियों के खनिज घनत्व के लिए अच्छी है. इस चटनी को खाने से गैस, ब्लोटिंग और एसिडिटी के साथ त्वचा और बालों की समस्याओं से भी निजात मिल सकती है. 

3) केले के चिप्स

ऋजुता कहती हैं कि केले का चिप्स भी हॉट फ्लैशेस को मात देने के लिए बेहतर विकल्प है. ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जिनकी हमें बहुत जरूरत होती है. केले में विटामिन बी 6 होता है जो नसों को शांत करने में मदद करता है. इसके साथ ही साल्ट क्रेविंग को भी ये दूर करता है.

गर्मियों में डायबिटीज रोगी अपने हाई ब्लड शुगर पर इन 5 तरीकों से लगाएं लगाम, फिर नहीं होगी दिक्कत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.