विज्ञापन

क्या कैफीन की ज्यादा मात्रा नींद में डाल सकती है खलल, डॉक्टर से जानें कितनी मात्रा में करें सेवन

Caffeine Side Effects: शोध सोने से कम से कम 6 घंटे पहले पर्याप्त मात्रा में कैफीन का सेवन न करने की सिफारिश का समर्थन करता है.

क्या कैफीन की ज्यादा मात्रा नींद में डाल सकती है खलल, डॉक्टर से जानें कितनी मात्रा में करें सेवन
Caffeine Side Effects: कैफीन से होने वाले नुकसान.

Caffeine Side Effects In Hindi: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए नींद बेहद जरूरी है. अक्सर तनाव, खराब लाइफस्टाइल और कभी-कभी अनहेल्दी खाना हमारी नींद में खलल डाल सकता है. लेकिन, क्या आपको पता है कि कैफीन का नींद के साथ गहरा संबंध होता है. अगर आप दिनभर अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर के लिए तो नुकसानदायक है. इससे आपको नींद न आने की समस्‍या हो सकती है. कई लोगों का शरीर बेहद ही संवेदनशील होता है, ऐसे में उन्‍हें अधिक मात्रा में कैफीन लेने से हमेशा बचना चहिए, क्‍योंकि कैफीन शरीर में 24 घंटे तक मौजूद र‍हता है. इससे नींद न आने की समस्‍या आ सकती है, जिससे आपका लाइफस्‍टाइल बिगड़ना लाजिमी है.

कैफीन और नींद के संबंध के बारे में सीके. बिरला अस्पताल में पल्मोनोलॉजिस्ट डॉ. विकास मित्तल ने बताया,  ''कैफीन का सेवन नींद आने में लगने वाले समय को बढ़ा देता है, जिससे नींद की गुणवत्ता प्रभावित होती है. अगर आप भी ज्‍यादा मात्रा में कैफीन ले रहे हैं तो यह आपको गहरी नींद में जाने नहीं देगा. नींद से जागने और बैचेनी वाले लक्षण नजर आएंगे.''

ये भी पढ़ें- क्या आप जानते हैं कॉफी को बिना शुगर के पीने से क्या होता है? यहां जानिए शरीर को मिलने वाले 8 लाभ

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

उन्होंने सलाह देते हुए कहा, ''कई शोधों में यह बात सामने आई है कि सोने से 6 घंटे पहले कैफीन का सेवन करने से नींद में खलल पड़ सकती है. शोध सोने से कम से कम 6 घंटे पहले पर्याप्त मात्रा में कैफीन का सेवन न करने की सिफारिश का समर्थन करता है.'' उन्‍होंने आगे कहा, ''कैफीन का प्रभाव आमतौर पर सेवन के लगभग 30 मिनट बाद शुरू होता है. इसके अलावा इसके उपयोग और इसकी मात्रा पर भी काफी कुछ निर्भर करता है. कई लोगों में इसका असर देर से भी होता है.''

डॉ. विकास मित्तल ने आगे कहा, ''एफडीए सलाह देता है कि प्रतिदिन 400 मिलीग्राम तक कैफीन का सेवन वयस्कों के लिए आमतौर पर सुरक्षित है, लेकिन एक अच्‍छी और बेहतर नींद के लिए इसका सेवन सीमित करना महत्वपूर्ण है. खासकर सोने से कुछ घंटों पहले इसे लेने से बचना चाहिए." कैफीन कई तरह के खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, जिसमें चॉकलेट, सॉफ्ट ड्रिंक, चाय और कॉफी शामिल है. कुछ दवाओं में भी यह पाया जाता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ओवर टाइमिंग के मामले में भारत दूसरे नंबर पर, स्‍ट्रोक और हार्ट अटैक का श‍िकार हो रहे लोग, जानें इससे कैसे नि‍पटें
क्या कैफीन की ज्यादा मात्रा नींद में डाल सकती है खलल, डॉक्टर से जानें कितनी मात्रा में करें सेवन
रात को सोने से पहले करें ये 2 काम, आंखें बंद करते ही 1 मिनट में आएगी नींद, अनिद्रा वाले लोगों के लिए कारगर तरीका
Next Article
रात को सोने से पहले करें ये 2 काम, आंखें बंद करते ही 1 मिनट में आएगी नींद, अनिद्रा वाले लोगों के लिए कारगर तरीका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com