रोज अनार का जूस पीने से क्या होता है? जानिए सेहत के लिए कितना फायदेमंद हैं ये फल, ये रहे 10 फायदे

Pomegranate Benefits: यहां जानें अनार का सेवन क्यों करना चाहिए और इससे भी जरूरी बात यह है कि इसे आपकी डेली डाइट का हिस्सा क्यों होना चाहिए.

रोज अनार का जूस पीने से क्या होता है? जानिए सेहत के लिए कितना फायदेमंद हैं ये फल, ये रहे 10 फायदे

Pomegranate Benefits: अनार का जूस इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करता है.

Pomegranate Juice Benefits: अनार फल के अंदर एरिल्स नामक कई छोटे बीज होते हैं, जो रसदार, मीठे-तीखे गूदे से घिरे होते हैं. अनार का जूस अपने कई न्यूट्रिशन के लिए जाना जाता है. अनार सबसे हेल्दी फलों में से एक है. यह एंटीऑक्सिडेंट, पॉलीफेनोल्स से भरा होता है, जो सेल्स को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है. अनार में बहुत सारे गुण होते हैं, लेकिन यह फल ज्यादातर एंटीऑक्सिडेंट और हाई फाइबर के लिए जाना जाता है. ये हार्ट डिजीज और कुछ प्रकार के कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने के लिए बेहद फायदेमंद है. यहां जानें अनार का सेवन क्यों करना चाहिए और इससे भी जरूरी बात यह है कि इसे आपकी डेली डाइट का हिस्सा क्यों होना चाहिए.

अनार का जूस पीने के 10 फायदे | 10 Benefits of Drinking Pomegranate Juice

1. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

अनार का रस शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो शरीर में फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है, जो हार्ट डिजीज और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों से बचा सकता है.

2. हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

अनार का रस ब्लड प्रेशर को कम करने, कोलेस्ट्रॉल लेवल में सुधार करने और ब्लड फ्लो को बढ़ाने में मददगार साबित हुआ है, जो हार्ट डिजीज के जोखिम को कम कर सकता है.

ये भी पढ़ें: सिर्फ बादाम खाने से ही नहीं अखरोट भी करता है दिमाग तेज, डायबिटीज और हार्ट के मरीजों के लिए तो है रामबाण

3. सूजन रोधी गुण

अनार के रस में सूजन-रोधी कॉम्पोनेंट होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, जो गठिया, डायबिटीज और कैंसर जैसी कई पुरानी कंडिशन से जुड़ा हुआ है.

4. पाचन में सुधार लाता है

अनार का जूस दस्त और सूजन जैसी पाचन समस्याओं के लिए एक प्राकृतिक उपचार हो सकता है. इसमें डायटरी फाइबर होता है जो हेल्दी डायजेशन को बढ़ावा दे सकता है और कब्ज को रोक सकता है.

5. इम्यूनिटी बढ़ाता है

अनार के रस में विटामिन सी होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकता है और संक्रमण और बीमारियों से लड़ने की शरीर की क्षमता में सुधार कर सकता है.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में जल्दी से घटाना चाहते हैं अपना बॉडी फैट और लटकती तोंद तो बस 15 दिन तक कर लीजिए सुबह ये एक काम

6. कुछ कैंसर से बचाता है

अध्ययनों से पता चला है कि अनार के रस में एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर सहित कई प्रकार के कैंसर में कैंसर सेल्स ग्रोथ को रोक सकते हैं.

7. हेल्दी स्किन को बढ़ावा मिलता है

अनार का रस एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर होता है जो स्किन को पोषण दे सकता है और उसके स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है. यह उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करने, स्किन हेल्थ सुधारने और यंग दिखने में मदद करता है.

8. ब्रेन फंक्शनिंग को बढ़ाता है

अनार के रस का सेवन बेहतर मेमोरी और कॉग्नेटिव फंक्शन से जुड़ा हुआ है. यह उम्र बढ़ने पर होने वाले कॉग्नेटिव डिक्लाइन और अल्जाइमर जैसी न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है.

9. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है

अनार का जूस इंसुलिन सेंसिटिविटी को बेहतर बनाने और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है, जो डायबिटीज वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

ये भी पढ़ें: 40 की उम्र तक दिखने लगी हैं झुर्रियां और पिग्मेंटेशन तो करें ये 5 काम, नजर आएंगे 20 साल जितने जवां, टाइट रहेगी स्किन

10. वजन कंट्रोल करता है

अनार के रस में कैलोरी कम और फाइबर ज्यादा होता है, जिससे यह उन लोगों के लिए एक हेल्दी ड्रिंक का ऑप्शन बन जाता है जो अपना वजन कंट्रोल करना चाहते हैं. फाइबर तृप्ति की फीलिंग देता है जिससे ज्यादा खाने से बचा जा सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)