Asthma Patient प्रदूषण के बीच किन बातों का ध्यान रखें, इन टिप्स को अपनाएं और करें बचाव

Asthma And Air Pollution: बढ़ते प्रदूषण का सबसे ज्यादा खामियाजा भुगतते हैं अस्थमा के मरीज. जिन्हें प्रदूषण बढ़ने के बाद सांस लेना मुश्किल हो जाता है. इसलिए उन्हें कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. ताकि, वे किसी भी मुश्किल से बच सकें.

Asthma Patient प्रदूषण के बीच किन बातों का ध्यान रखें, इन टिप्स को अपनाएं और करें बचाव

प्रदूषण बढ़ने के बाद अस्थमा के मरीजों का सांस लेना मुश्किल हो जाता है.

Tips For Asthma Patients: दिल्ली और तेजी से विकसित हो रहे भारत के तमाम शहरों में प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है. खासतौर में ये समस्या सर्दियों के मौसम में ज्यादा होती है. इस बढ़ते प्रदूषण का सबसे ज्यादा खामियाजा भुगतते हैं अस्थमा के मरीज, जिन्हें प्रदूषण बढ़ने के बाद सांस लेना मुश्किल हो जाता है. अस्थमा में सांस लेने में मुश्किल होती है. यही वजह है कि अस्थमा पेशेंट हमेशा अपने पास इनहेलर रखते हैं. ताकि जब भी ऐसी स्थिति बने वे खुद अपने आपको प्राथमिक उपचार दे सकें. बढ़ते प्रदूषण के बीच भी उन्हें अस्थमा का अटैक आ सकता है. इसलिए उन्हें कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. ताकि, वे किसी भी मुश्किल से बच सकें.

ये 6 लोग बिल्कुल न करें आंवला खाने की इच्छा, थोड़ा सा भी सेवन बरपा सकता है कहर हो जाएंगे बीमार!

अस्थमा रोगियों के लिए कुछ जरूरी टिप्स | Some Important Tips For Asthma Patients

1. जरूरत पड़ने पर ही बाहर निकलें

सबसे पहले तो यही जरूरी है कि अस्थमा के मरीज जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें. अगर आप ऐसी खबरें रोज पढ़ रहे हैं कि आपके शहर में प्रदूषण का स्तर पहले से बढ़ गया है तो घर में रहना ही मुनासिब है. आप वर्क फ्रॉम होम कर ही रहें तो किसी और काम से भी घर से बाहर निकलना अवॉइड ही करें.

2. मास्क लगा कर रखें

किसी मजबूरी में बाहर निकलना ही पड़े तो मास्क लगा कर रखें. वैसे भी कोरोना काल में ये एक महत्वपूर्ण नियम बन ही चुका है. अस्थमा मरीजों को इस बात का ज्यादा ध्यान रखना है कि वो प्रिसक्राइब्ड मास्क ही लगाएं. जो कोरोना के साथ साथ प्रदूषण में भी उनके लिए फायदेमंद हों.

Basil Leaves Benefits: सर्दियों में सुबह चबाएं तुलसी के 2 पत्ते, होगें ये 6 गजब के स्वास्थ्य लाभ

3. स्टीम लेते रहें

अस्थमा के मरीज स्टीम लेने की आदत को भी नियम बना लें. ये आदत भी कोरोना और प्रदूषण दोनों में फायदेमंद ही है. समय हो तो सुबह शाम स्टीम लें. अगर ऐसा न हो सके तो रात में सोने से पहले स्टीम जरूर लें.

4. अपनी दवाएं हमेशा साथ रखें

अस्थमा के मरीज हमेशा अपनी जरूरी दवाएं और इनहेलर हमेशा अपने साथ रखें. ताकि, इनकी जब भी जरूरत पड़े आपको इन्हें ढूंढने के लिए परेशान न होना पड़े.

Natural Beauty Tricks: जवां और चमकदार त्वचा पाने के लिए 4 आसान और प्रभावी योग आसन

5. डाइट में करें ये बदलाव

वैसे तो अस्थमा के मरीज सामान्य डाइट ही लेते हैं. हवा में ज्यादा भारीपन हो, प्रदूषण ज्यादा हो या फिर ठंड का प्रकोप हो. ऐसी स्थिति में हल्दी, गर्म दूध, शहद, गुड़ जैसी वस्तुओं को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. इसके अलावा नियमित समय पर ड्राई फ्रूट्स भी खाते रहें.

Sex During Periods: माहवारी में यौन संबंध ठीक या गलत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

मोटापे से परेशान लोगों के लिए High Blood Pressure और Diabetes के खतरे को कम करने बेहतरीन टिप्स

हाइड्रेशन और व्यायाम के साथ सर्दियों में Joint Pain से निपटने के सबसे आसान और प्रभावी तरीके

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हेल्दी फैट से भरपूर सबसे अच्छा तेल कौन सा है? जानें Healthy Fat का सेवन करने के फायदे