Natural Beauty Tricks: जवां और चमकदार त्वचा पाने के लिए 4 आसान और प्रभावी योग आसन

Skin Care Tips: योग आपके सिस्टम को अंदर से साफ करता है जिससे आपकी त्वचा ताजा, झुर्रियों से मुक्त और चमकदार दिखती है. यह आपके आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान के लिए एक बड़ा बढ़ावा हो सकता है.

Natural Beauty Tricks: जवां और चमकदार त्वचा पाने के लिए 4 आसान और प्रभावी योग आसन

Skin Care Tips: Tips: योग आपके सिस्टम को अंदर से साफ करता है

खास बातें

  • Skin Care Tips: योग आपके सिस्टम को अंदर से साफ करता है.
  • योग मन, शरीर और आत्मा के लिए असंख्य लाभ लाता है.
  • इसे अच्छे स्वास्थ्य के लिए एक समग्र समाधान माना जाता है.

Natural Skin Care Tips: योग मन, शरीर और आत्मा के लिए असंख्य लाभ लाता है और इसे अच्छे स्वास्थ्य के लिए एक समग्र समाधान माना जाता है. चमकती और क्लीन स्किन के लिए आपका आंतरिक स्वास्थ्य उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि आपके बाहरी सौंदर्य उपचार. नियमित रूप से योग का अभ्यास करने के कई वरदानों में से एक यह है कि यह आपको उम्र से छोटा दिखा सकता है. योग आपके सिस्टम को अंदर से साफ करता है जिससे आपकी त्वचा ताजा, झुर्रियों से मुक्त और चमकदार दिखती है. यह आपके आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान के लिए एक बड़ा बढ़ावा हो सकता है. यहां कुछ योगासनों के बारे में बताया गया है जो आपकी स्किन के लिए चमत्कार कर सकते हैं.

जवां त्वचा के लिए फेस योगा एक्सरसाइज

आप इन आसनों को प्रत्येक मुद्रा में 10-15 सेकंड के लिए कर सकते हैं. इन आसनों के साथ, चक्रासन, धनुरासन और पादहस्तासन जैसे आसन भी आपको उस युवा त्वचा को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं जो आप हमेशा से चाहते थे.

1. हलासन

  • अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपनी हथेलियों को अपने बगल में फर्श पर रखें.
  • अपने पैरों को 90 डिग्री ऊपर उठाने के लिए अपने पेट की मांसपेशियों का प्रयोग करें.
  • अपनी हथेलियों को फर्श पर मजबूती से दबाएं, और अपने पैरों को अपने सिर के पीछे पीछे छोड़ दें.
  • जरूरत के मुतबिक अपनी पीठ के निचले हिस्से को हथेलियों से सहारा दें.
  • कुछ देर इसी स्थिति में रहें.

2. सर्वांगासन

  • अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपनी बाहों को अपने बगल में रखें.
  • धीरे-धीरे अपने पैरों को फर्श से उठाएं और उन्हें फर्श पर लंबवत रखें और पैरों को आकाश की ओर रखें.
  • धीरे-धीरे अपने श्रोणि को ऊपर उठाएं और फर्श से पीछे हटें.
  • समर्थन के लिए अपनी हथेलियों को अपनी पीठ पर रखें.
  • अपने कंधे, धड़, श्रोणि, पैर और पैरों को संरेखित करने का प्रयास करें.
  • अपने टकटकी को अपने पैरों की ओर केंद्रित करें.

3. शीर्षासन

  • वज्रासन से शुरू करें.
  • अपनी कोहनियों को जमीन पर रखें.
  • आपकी आपस में जुड़ी हथेलियां और कोहनियां एक काल्पनिक होनी चाहिए.
  • समान भुजाओं वाला त्रिकोण बनाएं.
  • अपने सिर के मुकुट को अपनी हथेलियों के सामने फर्श पर रखें.
  • आपकी हथेलियां आपके सिर के पिछले हिस्से को सहारा देने का काम करेंगी.
  • अपने पैर की उंगलियों के साथ अपने सिर की ओर चलें जब तक कि आपकी पीठ सीधी न हो जाए.
  • सबसे पहले अपने दाहिने पैर को ऊपर उठाएं और इसे अपने ऊपरी शरीर के साथ संरेखित करें.
  • अपनी मूल शक्ति, संतुलन का प्रयोग करें और अपने बाएं पैर को ऊपर उठाएं.
  • अपने पैरों से जुड़ें और अपने पैर की उंगलियों को नीचे करें.
  • जब तक आप सहज हों तब तक इस स्थिति में रहें.

4. कपालभांति

  • किसी भी आरामदायक मुद्रा में बैठें (जैसे सुखासन, अर्धपद्मासन या पद्मासन)
  • अपनी पीठ को सीधा करें और अपनी आंखें बंद करें.
  • अपनी हथेलियों को अपने घुटनों पर ऊपर की ओर रखें.
  • सामान्य रूप से श्वास लें और छोटी, लयबद्ध और सशक्त श्वास के साथ श्वास छोड़ने पर ध्यान दें.
  • आप अपने पेट का उपयोग डायाफ्राम और फेफड़ों से सभी हवा को मजबूती से बाहर निकालने के लिए इसे संपीड़ित करके कर सकते हैं.
  • जब आप अपना पेट डीकंप्रेस करते हैं तो सांस लेना अपने आप हो जाना चाहिए.
  • इन पोज के साथ आप अपने गालों में हवा भी उड़ा सकते हैं, इसे कुछ सेकंड के लिए अपने मुंह में रखें और छोड़ें. इसे कुछ बार दोहराएं. आंखों के लिए व्यायाम करें, अपनी आंखों की पुतलियों से घुमाकर, ऊपर-नीचे देखते हुए आदि.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.