बैलेंस डाइट के बेसिक्स क्या होते हैं? पढ़िए फायदे, स्रोत और परहेज की जाने वाली चीजों के बारे में सबकुछ

बैलेंस डाइट में वे सभी जरूरी पोषक तत्व होते हैं जिनकी मानव शरीर को ठीक से काम करने के लिए जरूरत होती है.

बैलेंस डाइट के बेसिक्स क्या होते हैं? पढ़िए फायदे, स्रोत और परहेज की जाने वाली चीजों के बारे में सबकुछ

बैलेंस डाइट खाने से एनर्जी लेवल में सुधार होता है.

Basics of A Balanced Diet: पिछले कुछ सालों में सुपरफूड्स और वेट लॉस डाइट ने काफी लोकप्रियता हासिल की है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अजीब डाइट हैक्स और फूड ट्रेंड से भरे पड़े हैं. हममें से ज्यादातर ने संतुलित भोजन खाने पर ध्यान देना बंद कर दिया है. अनजान लोगों के लिए एक बैलेंस डाइट में वे सभी जरूरी पोषक तत्व होते हैं जिनकी मानव शरीर को ठीक से काम करने के लिए जरूरत होती है. हालांकि, सभी जरूरी पोषक तत्वों के साथ भोजन को बैलेंस करने के बजाय, कई लोग एक खास पोषक तत्व के सेवन पर ध्यान केंद्रित करते हैं या हाल ही में वायरल ट्रेंड को आंख बंद करके फॉलो करते हैं. यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है और लंबे समय में बुरा प्रभाव पड़ सकता है. आपको सही तरीके से खाने में मदद करने के लिए यहां हम बैलेंस खाने की मूल बातें और इसके फायदे बता रहे हैं.

यह भी पढ़ें: कब्ज, अपच और एसिडिटी हर पाचन की दिक्कत के लिए अचूक घरेलू उपाय मानी जाती है ये चीज, पाचन बिगड़ने पर तुरंत कर लें सेवन

बैलेंस डाइट खाने के फायदे (Benefits of eating a balanced diet)

  • बैलेंस डाइट आपके शरीर को उसकी पोषण संबंधी मांगों को पूरा करने में मदद करता है और पोषक तत्वों की कमी को रोकता है.
  • यह आपको हेल्दी वजन बनाए रखने में मदद कर सकता है.
  • बैलेंस डाइट के बिना, आपके शरीर में बीमारियां, इंफेक्शन, खराब परफॉर्मेंस, थकान और बहुत कुछ होने की संभावना ज्यादा होती है.
  • बैलेंस डाइट का सेवन बीमारियों से लड़ने के लिए मजबूत इम्यून सिस्टम को बनाएं रखने में मदद करता है.
  • जिन बच्चों को सही पोषण नहीं मिलता, उन्हें वृद्धि और विकास संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है और खाने की खराब आदतें भी विकसित हो जाती हैं.
  • बैलेंस डाइट खाने से एनर्जी लेवल में सुधार होता है और शरीर की फंक्शनिंग सामान्य बनी रहती है.
  • यह हेल्दी प्रेगनेंसी को भी सपोर्ट करता है.

बैलेंस डाइट के लिए क्या खाना चाहिए? (What should be eaten for a balanced diet)

1. कार्बोहाइड्रेट: बेहतर एनर्जी लेवल के लिए अपनी डाइट में कार्ब को शामिल करें जैसे कि साबुत अनाज, फलियां, सब्जियां, बीन्स, क्विनोआ, ओट्स और बहुत कुछ.

2.प्रोटीन: यह मानव शरीर का निर्माण खंड है. प्रोटीन के कुछ फूड सोर्सेज में अंडे, मछली, चिकन, नट्स, बीज, डेयरी और फलियां हैं.

3. फाइबर: हेल्दी पाचन के लिए आपको पर्याप्त फाइबर की जरूरत होती है. फल, सब्जियां, ओट्स, साबुत अनाज और क्विनोआ फाइबर के अच्छे स्रोत हैं.

4. फैट: हेल्दी फैट आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं. फैटी फिश, नट्स, एवोकाडो और बीज जैसे फूड्स में हेल्दी फैट होता है.

5. विटामिन: 13 जरूरी विटामिन हैं जिनकी आपको जरूरत होती है. फल, सब्जियां, नट्स विटामिन प्रदान कर सकते हैं.

6. मिनरल्स: इसी तरह बेहतर स्वास्थ्य के लिए आपको जरूरी मिनरल्स जैसे आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और अन्य की जरूरत होती है. कई फूड्स प्राकृतिक रूप से इन मिनरल्स से भरपूर होते हैं.

7. पानी: आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए पर्याप्त हाइड्रेशन की जरूरत होती है. अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने के लिए पूरे दिन पर्याप्त पानी पिएं.

हेल्दी डाइट फॉलो करने के दौरान इन चीजों से बचें:

  • बहुत ज्यादा प्रोसेस्ड फूड्स
  • शराब
  • प्रोसेस्ड मीट
  • प्रोसेस्ड अनाज
  • नमक और शुगर

एक बैलेंस डाइट आपके शरीर को सभी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने में मदद कर सकता है. यह आपको लगातार हेल्दी वेट बनाए रखने में भी मदद कर सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)