विज्ञापन
This Article is From Apr 01, 2023

Weight Loss: खेल-खेल में ही घट जाएगी आपके शरीर की चर्बी, इन 5 स्पॉर्ट्स को डेली खेलने से जिद्दी मोटापा हो जाएगा गायब

Weight Loss Tips: खेल खेलकर भी बहुत आसानी से कैलोरी बर्न की जा सकती हैं. बस आपको सही खेल का चुनाव करना है. यहां जान लीजिए ऐसे खेल जिन्हें वक्त देकर आप ज्यादा से ज्यादा कैलोरी घटा सकते हैं.

Weight Loss: खेल-खेल में ही घट जाएगी आपके शरीर की चर्बी, इन 5 स्पॉर्ट्स को डेली खेलने से जिद्दी मोटापा हो जाएगा गायब
Weight Loss Games: कुछ लोगों को वॉक करना या वर्कआउट करना ही पसंद नहीं होता.

Obesity: कैलोरीज बर्न करना यानी कि वजन घटाना किसी के लिए आसान हो सकता है किसी के लिए मुश्किल. कुछ लोग आधा घंटा वॉक करके ही वजन पर काबू पा लेते हैं जबकि कुछ लोगों को वॉक करना या वर्कआउट करना ही पसंद नहीं होता. उनके लिए कैलोरी बर्न करना एक कठिन टास्क हो जाता है. ऐसे लोग खेलना चुन सकते हैं. जी हां, खेल खेलकर भी बहुत आसानी से कैलोरी बर्न की जा सकती हैं. बस आपको सही खेल का चुनाव करना है. यहां जान लीजिए ऐसे खेल जिन्हें वक्त देकर आप ज्यादा से ज्यादा कैलोरी घटा सकते हैं.

इन खेलों को खेलकर बर्न होगी आपकी कैलोरीज और घटेगा मोटापा

1) बैडमिंटन

बैडमिंटन खेलते समय पूरे शरीर का मूवमेंट होता है. आप कभी आगे भागते हैं, कभी पीछे भागते हैं. साइड रनिंग भी होती है और जंपिंग भी होती है.. हाथ पैर की स्ट्रेचिंग भी होती है. एक तरह से कहा जाए तो बैडमिंटन एक कंप्लीट वर्कआउट ही है.

गर्मी के मौसम में हर वक्त रहना है कूल तो करें ये योगासन, बॉडी हीट को रखेंगे कंट्रोल, दिमाग भी रहेगा शांत

2) स्विमिंग

वजन घटना और फिट रहने के लिए स्विमिंग बेस्ट वर्कआउट है. जो स्ट्रेंथ ट्रेनिंग की तरह भी काम करती है. पानी को काट कर आगे बढ़ने के लिए हाथ और पैरों का तो वर्कआउट होता ही है पेट पर भी प्रेशर बनता है. जिससे सारी मसल्स टोन होती हैं.

uab1ilu8

3) साइकिलिंग

साइकिलिंग कर वजन घटाने को एक जेंटल कार्डियो एक्टिविटी भी कहा जा सकता है. वजन घटाने का ये एक फन वर्कआउट भी माना जा सकता है, जिसमें आप बाहर की सैर करते हुए वजन घटा सकते हैं. साइकिलिंग की स्पीड और समय तय करता है कि आप के वर्कआउट की इंटेंसिटी कितनी है.

क्या आप भी करते हैं Makeup से जुड़ी ये गलतियां? आज ही छोड़ दें, चेहरे पर इन वजहों से आते हैं एक्ने और Dark Spots

4) फुटबॉल

फुटबॉल में भी रनिंग की बहुत जरूरत होती है. साथ ही फुटबॉल एक बेहतरीन लोअर बॉडी वर्कआउट भी है. बोन्स की मजबूती और उनकी डेंसिटी बढ़ाने के लिए फुटबॉल बेहद कारगर एक्टिविटी मानी जाती है.

5) बॉक्सिंग

बॉक्सिंग में फुटबॉल या बैडमिंटन के मुकाबले मूवमेंट कम होता है. इसका ये मतलब बिलकुल नहीं कि आप बॉक्सिंग से वजन नहीं घटा सकते. पूरी ताकत से बॉक्सिंग करने से सारी मसल्स टोन और मजबूत होती हैं. साथ ही कैलोरीज भी तेजी से बर्न होती हैं.

पानी पीने के बारे में फैले इन भ्रमों पर बिल्कुल न करें विश्वास, जानिए सही फैक्ट्स और भ्रामक बातें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
Weight Loss: खेल-खेल में ही घट जाएगी आपके शरीर की चर्बी, इन 5 स्पॉर्ट्स को डेली खेलने से जिद्दी मोटापा हो जाएगा गायब
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com