क्या आप भी करते हैं Makeup से जुड़ी ये गलतियां? आज ही छोड़ दें, चेहरे पर इन वजहों से आते हैं एक्ने और Dark Spots

Skin Care Tips: मेकअप करते वक्त कुछ गलतियां आपके चेहरे पर एक्ने ला सकती हैं. मेकअप की ये गलतियां चेहरे के पोर्स को ब्लॉक कर देती हैं, जिससे चेहरे पर एक्ने और मुंहासे निकल आते हैं.

क्या आप भी करते हैं Makeup से जुड़ी ये गलतियां? आज ही छोड़ दें, चेहरे पर इन वजहों से आते हैं एक्ने और Dark Spots

Mistakes Related To Makeup: मेकअप से जुड़ी कुछ गलतियां आपके चेहरे पर एक्ने ब्रेकआउट का कारण बन सकती हैं.

Most Common Makeup Mistakes: आजकल तरह तरह के मेकअप प्रोडक्ट्स आ गए हैं जो चेहरे को सुंदर और चमकदार बना देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मेकअप से जुड़ी कुछ गलतियां आपके चेहरे पर एक्ने ब्रेकआउट का कारण बन सकती हैं. जी हां, मेकअप करते वक्त कुछ गलतियां आपके चेहरे पर एक्ने ला सकती हैं. मेकअप की ये गलतियां चेहरे के पोर्स को ब्लॉक कर देती हैं, जिससे चेहरे पर एक्ने और मुंहासे निकल आते हैं. इसलिए मेकअप करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. चलिए जानते हैं कि मेकअप से जुड़ी कौन सी गलतियां चेहरे पर एक्ने ब्रेकआउट का कारण बन जाती हैं.

मेकअप से जुड़ी इन गलतियों को करने से बचें | Avoid Making These Makeup Mistakes

1) रात में मेकअप न उतारना

कई बार हम पार्टीज या शादियों से लौटकर इतना थक जाते हैं कि बिना मेकअप उतारे ही सो जाते हैं. ये बहुत गलत प्रैक्टिस है. मेकअप रात भर चेहरे पर रहता है और ये त्वचा के पोर्स में घुसकर उन्हें ब्लॉक कर देता है. इससे चेहरे पर एक्ने निकल आते हैं. रात को सोने से पहले हमेशा चेहरे का मेकअप उतार देना चाहिए.

2) मुंहासों के दाग छुपाने के लिए मेकअप करना

मुंहासों के दाग छुपाने की कोशिश में कई बार लोग इतना ज्यादा मेकअप कर लेते हैं कि उससे पोर्स बिल्कुल बंद हो जाते हैं और गंदगी और चिपचिपाहट की वजह से एक्ने ब्रेकआउट हो जाता है. मुंहासों को छिपाने के लिए हल्का मेकअप तो ठीक है लेकिन मेकअप की मोटी परत त्वचा को खुलकर सांस नहीं लेने देती और इससे ऑयली स्किन पर जल्दी एक्ने निकल आते हैं.

गर्मियों में हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए 4 कमाल के फूड्स, हार्ट को भी रखते हैं हेल्दी

3) गंदे मेकअप ब्रश

गंदे मेकअप ब्रश का इस्तेमाल करना भी एक्ने का एक बड़ा कारण है. कई बार महीनों तक बिना मेकअप ब्रश को साफ किए कई तरह के मेकअप प्रोडक्ट्स चेहरे पर अप्लाई करते हैं जिसका परिणाम एक्ने के रूप में चेहरे पर दिखता है. मेकअप ब्रश और अन्य टूल्स को समय समय पर साफ करना जरूरी है. इससे हाइजीन बनी रहती है और कीटाणु और जीवाणु चेहरे के संपर्क में नहीं आते.

vpghsa4g

4) वाइप्स का इस्तेमाल

अगर आप मेकअप साफ करने के लिए फेस वाइप्स का इस्तेमाल करते हैं तो ये एक्ने ब्रेकआउट का कारण हो सकता है. दरअसल वाइप्स से चेहरा साफ तो होता है लेकिन मेकअप पोर्स में घुस जाता है और पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं. हमेशा मेकअप उतारने के लिए मेकअप रिमूवर का यूज करना बेहतर होता है.

गर्मियों में पतले लोग 5 फलों को खाकर तेजी से बढ़ा सकते हैं वजन, शारीरिक कमजोरी होगी दूर

5) मेकअप प्रोडक्ट को शेयर करना

अपने मेकअप को दूसरों के साथ शेयर करने पर भी संक्रमण शेयर होता है और एक्ने फूट पड़ते हैं इसलिए किसी के साथ मेकअप प्रोडक्ट्स शेयर नहीं करने चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.