Weight Loss Tips: सुबह उठकर करें सिर्फ ये 3 आसान काम, Fat Loss करने में मिल सकती है मदद

Weight Loss Tricks: आपके लिए चीजों को आसान बनाने के लिए इस लेख में तीन चीजें बता रहे हैं जो आप सुबह नाश्ता करने के लिए बैठने से पहले ही अपना फैट बर्न करने के लिए कर सकते हैं.

Weight Loss Tips: सुबह उठकर करें सिर्फ ये 3 आसान काम, Fat Loss करने में मिल सकती है मदद

Weight Loss Tips: वजन कम करना कभी-कभी एक असंभव काम की तरह लग सकता है.

खास बातें

  • वजन कम करना कभी-कभी एक असंभव काम की तरह लग सकता है.
  • आसानी से वजन कैसे कम करें? क्या ये सवाल आपके मन में भी है.
  • ध्यान स्ट्रेस हार्मोन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

Natural Weight Loss Tips: कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप 5 किलो या 15 किलो वजन कम करना चाहते हैं. वजन कम करना कभी-कभी एक असंभव काम की तरह लग सकता है. कई फेड डाइट जो आपको वजन कम करने के लिए गारंटी देते हैं, आमतौर पर आपको भूखा और असंतुष्ट छोड़ सकते हैं. इसका प्रमुख कारण है कि कोई लंबे समय तक उनका पालन करने में असमर्थ रहता है. आसानी से वजन कैसे कम करें? वजन कम करने के उपाय? नेचुरल तरीके से वजन कैसे कम करें? जैसे सवाल ज्यादातर लोगों के जहन में चलते रहते हैं. आपके लिए चीजों को आसान बनाने के लिए इस लेख में तीन चीजें बता रहे हैं जो आप सुबह नाश्ता करने के लिए बैठने से पहले ही अपना फैट बर्न करने के लिए कर सकते हैं.

वजन कम करने के लिए 3 आसान काम | 3 Easy Steps To Lose Weight

1. पानी पीना

आप सोते समय कुछ भी नहीं खाते-पीते हैं, इसलिए जब आप उठते हैं तो आप निर्जलित होते हैं. जागने के ठीक बाद कम से कम दो गिलास पानी लें. पानी गुनगुना या नॉर्मल हो सकता है. सुबह सबसे पहले पानी पीने से आपकी आंत खुल जाती है, आपका सिस्टम साफ हो जाता है. आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ निकल जाते हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है. मेटाबॉलिज्म जितना तेज होगा उतना ही ज्यादा वजन कम होगा.

2. चाय/कॉफी की बजाय इन ड्रिंक्स को पिएं

1. एक कप गर्म पानी में नींबू, शहद और एक चुटकी दालचीनी मिलाएं. ड्रिंक एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ है और आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है.

2. करी पत्ते के साथ गर्म पानी डालें. या आप बस कुछ पत्तियों को चबा सकते हैं जैसे ही आप गर्म पानी पीते हैं. करी पत्ता शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है.

3. जीरा और नींबू के रस के साथ गर्म पानी लें. आप जीरे को रात भर पानी में भिगो कर रख सकते हैं और सुबह पानी पी सकते हैं. जीरा भूख को कम करने में मदद करता है और मसाले में पोटेशियम और मैग्नीशियम चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

3. मेडिटेशन

हम सभी जानते हैं कि ध्यान तनाव से संबंधित हार्मोन को नियंत्रित करके तनाव को नियंत्रित करने में मदद करता है. अगर आप नहीं जानते हैं कि तनाव से संबंधित हार्मोन वजन बढ़ाने का कारण बन सकते हैं तो...

तनाव हार्मोन शरीर में वसा के भंडारण को बढ़ावा देते हैं और हमारी लालसा को बढ़ाते हैं.

सुबह सिर्फ 10 मिनट ध्यान करने से तनाव कम होता है और वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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