बालों में एलोवेरा कैसे लगाएं, मानसून में बालों को मजबूत और हेल्दी बनाने के लिए इस तरह लगाएं Aloe Vera

Monsoon Hair Care: नेचुरल इंग्रीएंट्स से बने हेयर मास्क मानसून सीजन में आपके बालों में नई जान भर सकते हैं. आइए इन हेयर पैक्स (DIY hair packs for monsoon) को बनाने और लगाने का तरीका जान लेते हैं.

बालों में एलोवेरा कैसे लगाएं, मानसून में बालों को मजबूत और हेल्दी बनाने के लिए इस तरह लगाएं Aloe Vera

एलोवेरा बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

Monsoon Hair Care: बारिश के दिनों (Monsoon) में हवा में नमी की मात्रा अधिक होने की वजह से बाल झड़ने की समस्या बढ़ जाती है. साथ ही बाल चिपचिपे और बेजान से होने लगते हैं. बरसात के मौसम के दौरान नमी के कारण स्कैल्प में बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन का खतरा भी अधिक होता है. बारिश के दिनों में बालों की इन आम समस्याओं से बचने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे (Home remedies for Frizzy hair) कारगर साबित हो सकते हैं. नेचुरल इंग्रीएंट्स से बने हेयर मास्क मानसून सीजन में आपके बालों में नई जान भर सकते हैं. आइए इन हेयर पैक्स (DIY hair packs for monsoon) को बनाने और लगाने का तरीका जान लेते हैं.

मानसून के लिए हेयर पैक (Hair packs for monsoon)

हादसे के दौरान रीढ़ की हड्डी में आ गई है चोट, तो जानें क्या करना है मरीज के साथ

 एलोवेरा जेल, नींबू और टी ट्री एसेंशियल ऑयल

ताजा निकाला हुआ एलोवेरा जेल, एक चम्मच नींबू का रस और टी ट्री एसेंशियल ऑयल की 3 से 4 बूंदें लें. सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें. अब इस मास्क को अपने बालों में अच्छे से लगाएं. एलोवेरा के हाइड्रेटिंग गुण नमी और चमक को बढ़ाते हैं, जबकि नींबू ऑयल कंट्रोल करता है. टी ट्री एसेंशियल ऑयल बालों को साफ करने में मदद करते हैं और बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाते हैं.

केला और नारियल का तेल

नारियल तेल और केले का हेयर मास्क बनाने के लिए तेल को गर्म कर लें और इसमें एक पका हुआ केला मैश कर लें. इसे अपने बालों पर लगाएं. इसे 30 मिनट से एक घंटे तक लगा रहने दें और नॉर्मल पानी से धो लें. अच्छी तरह धोने के लिए माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें. मानसून के दौरान इस हेयर पैक के नियमित इस्तेमाल से बाल शाइनी और स्मूथ होते हैं, साथ ही इनकी ग्रोथ भी अच्छी होती है.

पेट की सेहत को दुरूस्त बनाए रखने के लिए अपने खाने में शामिल करें ये 5 चीजें, रिसर्च में आया सामने

एलोवेरा

एलोवेरा एक ऐसा पौधा है, जो बालों और स्किन के ओवरऑल हेल्थ का ख्याल रखता है. मानसून में बालों की देखभाल के लिए एलोवेरा का ताजा जेल निकालें और इसे स्कैल्प और सिरों के साथ पूरे बालों में लगाएं. आधे घंटे बाद इसे धो लें. आप अपने बालों को मुलायम, चमकदार और मजबूत बनाने के लिए सप्ताह में एक बार एलोवेरा जेल हेयर पैक का इस्तेमाल करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.