Weight Loss: क्या तेजी से वजन घटाने के लिए चावल की जगह रोटी खाना ज्यादा फायदेमंद है?

Rice Or Roti For Weight Loss: पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा का कहना है कि वजन बढ़ाने के लिए किसी विशेष अनाज को दोष नहीं दिया जाना चाहिए और न ही वजन कम (Weight Loss) करने में मदद करने के लिए हाइलाइट किया जाना चाहिए. वजन घटाने के लिए रोटी और चावल के बीच कई लोग कंफ्यूज रहते हैं. यहां जानें क्या है सच्चाई...

Weight Loss: क्या तेजी से वजन घटाने के लिए चावल की जगह रोटी खाना ज्यादा फायदेमंद है?

Rice Vs Roti For Weight Loss: दोनों अनाजों में लगभग समान पौष्टिक प्रोफाइल है

खास बातें

  • चावल और रोटी दोनों ही कार्ब्स से भरपूर हैं.
  • लेकिन वजन बढ़ाने के लिए उन्हें दोषी नहीं ठहराया जाना चाहिए.
  • इन अनाजों के सेवन का आपका पैटर्न काफी मायने रखता है.

Is Eating Roti Good For Weight Loss?: जब वजन घटाने की बात आती है, तो चावल और रोटी के बीच की लड़ाई एक अभूतपूर्व है. जबकि कई लोग सोचते हैं कि पूरी तरह से चावल और रोटी को छोड़ना वजन कम करने का एक प्रभावी तरीका (Effective Way To Lose Weight) है. पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा हर तरह से कार्ब्स खाने की सलाह देती हैं. उनके अनुसार, कार्ब्स ऊर्जा को बढ़ाने, नींद बढ़ाने वाले, मूड को बढ़ाने वाले और भूख भगाने वाले होते हैं. चावल और गेहूं दोनों अनाज होते हैं जो प्रोटीन, वसा और कार्ब लोड के समान भाग होते हैं. 100 ग्राम गेहूं के आटे में 69.4 ग्राम कार्ब्स, 12.1 ग्राम प्रोटीन और 1.7 ग्राम वसा होती है. जबकि, 100 ग्राम चावल में 78.2 ग्राम कार्ब्स, 6.8 ग्राम प्रोटीन और 0.5 ग्राम वसा होता है.

चावल और रोटी में वजन घटाने के लिए कौन सा बेहतर है? | Rice And Bread Which Is Better For Weight Loss?

मखीजा के अनुसार, खाने का चुनाव आपकी पसंद पर निर्भर है कि किस तरह से आपका शरीर उस पर प्रतिक्रिया करता है. कुछ लोगों को रोटियों की तुलना में चावल कम भरने लगता है, और चावल अधिक मात्रा में खाना पड़ता है. मुंबई के पोषण विशेषज्ञ ने अपने एक आईजीटीवीएस में बताया, "यह वह जगह है जहां मुसीबत शुरू होती है, और आप वजन बढ़ाते हैं. इसलिए, अपराधी अनाज नहीं है, बल्कि आपकी खाने की शैली है."

क्या किया जा सकता है? | What Can Be Done?

आप सभी के लिए जो प्रकृति में चावल से कम पेट भरने या तृप्ति पाते हैं, आप अपने भोजन को अधिक पेट भरने के लिए लेकिन सब्जियों या दाल की मात्रा बढ़ा सकते हैं.

इसी तरह, कुछ लोगों को रोटियां पचाना मुश्किल लगता है. यह उनके पेट में दर्द महसूस कर सकता है या पेट में दर्द हो सकता है. इससे उन्हें कम मात्रा में रोटी खाने को मिलती है, जिससे उन्हें वजन कम करने में मदद मिल सकती है, ”माखीजा बताते हैं कि रोटी अक्सर वजन घटाने की लड़ाई क्यों जीतती है.

वह आगे कहती हैं कि वजन बढ़ाने के लिए किसी विशेष दाने को दोष नहीं दिया जाना चाहिए, न ही घटाने में मदद करने के लिए भी हाइलाइट किया जाना चाहिए.

qdojeggoWeight Loss: जिस मात्रा में आप चावल खाते हैं, उससे वजन बढ़ सकता है

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन सा अनाज चुनते हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे खाने का आनंद लें, और इसे नियंत्रित अनुपात में खाएं. जब वजन कम होता है तो कंट्रोल की कुंजी होती है. आप अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों का आनंद ले सकते हैं, लेकिन सीमित भाग आकार में खाएं. जैसा कि पोषण विशेषज्ञ ईशी खोसला कहती हैं, आपको केवल तब तक खाना चाहिए, जब तक आप 80% पेट न भर जाए.


अपने भोजन को अपने फोन, टीवी, पुस्तक, अखबार या लैपटॉप जैसे किसी भी विक्षेप के बिना खाएं. यह आपको अपने भोजन पर ध्यान केंद्रित करने और ओवरईटिंग को रोकने में मदद करेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.