Weight Loss: एक्सरसाइज करने का नहीं करता मन? सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर के ये टिप्स हर रोज वर्कआउट के लिए करेंगे आपको मोटिवेट

Motivation For Workout: नियमित रूप से कसरत करने के लिए, अनुशासन महत्वपूर्ण है. अनुशासन की कमी से प्रेरणा की कमी होगी और यह आपको एक अच्छी दिनचर्या से दूर रखेगा. नियमित रूप से व्यायाम करने के लिए खुद को प्रेरित करने के लिए और अधिक टिप्स जानने के लिए यहां पढ़ें...

Weight Loss: एक्सरसाइज करने का नहीं करता मन? सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर के ये टिप्स हर रोज वर्कआउट के लिए करेंगे आपको मोटिवेट

Weight Loss: अपने फिटनेस लक्ष्यों को लिखें और योजना बनाएं कि आप उन्हें कैसे प्राप्त कर सकते हैं

खास बातें

  • एक कसरत कराने वाला दोस्त रखें जो आपके दैनिक वर्कआउट के लिए जिम्मेदार होगा
  • रात में ही सुबह के वर्कआउट की तैयारी करें.
  • सुनिश्चित करें कि आपके वर्कआउट मजेदार हैं.

Motivation For Weight Loss: हम में से कई लोगों के लिए, वास्तव में ऐसा करना और प्रेरणा पाने के बीच काफी एक अंतर है. इस अंतराल के परिणामस्वरूप अक्सर व्यायाम नहीं किया जाता है. हम सभी जानते हैं कि दैनिक आधार पर व्यायाम करना कितना महत्वपूर्ण है. न केवल वजन घटाने (Weight Loss), बल्कि व्यायाम समग्र स्वास्थ्य, फिटनेस (Fitness), शक्ति, सहनशक्ति, गतिशीलता, चपलता और लचीलेपन में सुधार करने में मदद करता है. नियमित व्यायाम रोगमुक्त होने का सबसे प्रभावी तरीका है. हालांकि, वर्कआउट के लिए प्रेरणा (Motivation For Workouts) सबसे चुनौतीपूर्ण हिस्सा है.

सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर कायला इटिनेस की राय है कि व्यायाम का सबसे कठिन हिस्सा व्यायाम करने का निर्णय लेना है. इंस्टाग्राम पर अपनी हालिया पोस्ट में, वह इस बारे में बात करती है कि वर्कआउट की प्रेरणा कैसे मिल सकती है, यह सबसे आम सवाल है जो कई बार पूछा जाता है.

वह कहती हैं, "आपको सिर्फ काम करने की प्रेरणा नहीं मिलती है, आपको इसे बनाना होगा."

वह बताती है कि किसी का स्वास्थ्य और फिटनेस अपने हाथों में कैसे है. इसके लिए अनुशासन जरूरी है. अनुशासन की कमी से प्रेरणा की कमी होगी, और यह आपको एक अच्छी दिनचर्या से दूर रखेगा.

यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जो आपको एक्सरसाइज के लिए प्रेरित कर सकते हैं-

1. अपने लक्ष्यों के बारे में सोचें और उन्हें लिखें. आप तब यह योजना बना सकते हैं कि आप इस लक्ष्य को कैसे प्राप्त करने जा रहे हैं. इसके कुछ शेयरों में कई वर्कआउट्स हैं, जिनमें से कुछ शून्य उपकरण वर्कआउट हैं. आप आसानी से उन्हें अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं.

2. अगर आपके पास कसरत करने के लिए एक छोटी सी जगह है, तो ये बिना उपकरण वर्कआउट सहायक हो सकते हैं. इसके अलावा, वर्कआउट के लिए एक स्पेस समर्पित रखें ताकि आपको हर दिन एक नए स्पेस की तलाश न करनी पड़े. "जब मुझे पता होता है कि मैं अपना वर्कआउट कहां कर रहा हूं, तो मैं इसे पूरा करने के लिए बहुत अधिक प्रेरित महसूस करता हूं, क्योंकि यह उस अतिरिक्त निर्णय को हटा देता है जो मुझे करना है!" इटाइन्स अपनी पोस्ट के कैप्शन में बताते हैं.

hj8mgq4gMotivation For Workout: अपने होम वर्कआउट के लिए एक निश्चित स्थान रखें

3. एक कसरत करने वाला दोस्त रखें, जो आपकी दैनिक कसरत दिनचर्या के लिए जवाबदेह होने में आपकी मदद कर सकता है. आप दोनों नियमित व्यायाम के लिए एक-दूसरे को प्रेरित और प्रोत्साहित कर सकते हैं.

4. अगर आप सुबह वर्कआउट करने की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि रात से पहले आपका जिम गियर, कपड़े, चटाई, पानी की बोतल आदि तैयार हो.

5. सुनिश्चित करें कि आपके वर्कआउट मजेदार हैं. हर दिन अपने पसंदीदा संगीत के साथ व्यायाम करें. अगर आपको लगता है कि प्रेरित करने वाले समूहों में वर्कआउट करें. वर्कआउट के दौरान मस्ती करना इसका सबसे महत्वपूर्ण पहलू है.

तो, क्या आप अब वर्कआउट के लिए काफी प्रेरित महसूस करते हैं? यहां एक वर्कआउट है जो आप आज कर सकते हैं!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Video: Natural Ways to Build Healthy Bones: हड्डियां मजबूत करने के उपाय, Doctor से जानें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com