Weight Loss: आसानी से वजन घटाना चाहते हैं, तो सर्दियों में अपनी डाइट में करने होंगे ये 5 बदलाव!

Weight Loss Diet In Winter: सर्दियों में वजन घटाने के कई तरीके कारगर हो सकते हैं. अगर आप दूसरों से वजन कम करने के सुझाव (Weight Loss Tips) मांगते हैं तो आपको इस सर्दी जरूर अपने शरीर की चर्बी को घटाने पर ध्यान देना चाहिए. यहां बताया गया है कि सर्दियों में वजन घटाने के लिए आपको अपनी डाइट में कौन से बदलाव करने चाहिए...

Weight Loss: आसानी से वजन घटाना चाहते हैं, तो सर्दियों में अपनी डाइट में करने होंगे ये 5 बदलाव!

Weight Loss: सर्दियों में वजन घटाना मुश्किल हो सकता है, यहां बताए गए टिप्स को फॉलो करना न भूलें

खास बातें

  • सर्दियों में ज्यादा भूख लगती है, इससे वजन घटाना मुश्किल हो सकता है.
  • सर्दियों में डिहाइड्रेशन की समस्या बढ़ जाती है.
  • यहां कुछ डाइट टिप्स हैं जिन्हें आपको जरूर आजमाना चाहिए.

Winter Weight Loss Tips: सर्दियों में आप आलसी और हर समय भूख महसूस करते हैं! सर्दियों में वजन घटाने के कई तरीके (Ways To Lose Weight) कारगर हो सकते हैं. अगर आप दूसरों से वजन कम करने के सुझाव मांगते हैं तो आपको इस सर्दी जरूर अपने शरीर की चर्बी (Body Fat) को घटाने पर ध्यान देना चाहिए. यहां बताया गया है कि सर्दियों में वजन घटाने के लिए आपको अपनी डाइट में कौन से बदलाव करने चाहिए. वजन घटाने के कारगर तरीके (Effective Ways To Lose Weight) अपनाकर ही खुद को शेप में लाया जा सकता है. इन महीनों के दौरान वजन कम करना मुश्किल हो जाता है. पानी की हमारी खपत सर्दियों के दौरान बहुत कम हो जाती है, यह निर्जलीकरण का कारण बनता है और सुस्ती पैदा कर सकता है. इससे न हम एक्सरसाइज कर पाते हैं और न ही अपनी डाइट पर कंट्रोल होता है.

वजन घटाने के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Weight Loss) काफी कारगर हो सकते हैं, लेकिन सबसे पहले आपको अपनी वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) में सुधार करने होंगे. खासकर सर्दियों में आपको वजन घटाने के लिए खानपान का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है. यहां कुछ टिप्स बताए गए हैं कि आपको सर्दियों के दौरान वजन घटाने के लिए अपनी डाइट में क्या बदलाव करना चाहिए...

सर्दियों के दौरान वजन कम करने के लिए 5 जरूरी डाइट टिप्स | 5 Essential Diet Tips To Lose Weight During Winter

1. सभी चीजों को नए सिरे से चुनें

सर्दियों में हम आम तौर पर पैक किए गए सूप की एक 'स्वस्थ' कटोरी तैयार करते हैं. कोई भी पैकेज्ड या प्रोसेस्ड फूड का मतलब होगा कि आप अत्यधिक सोडियम, प्रिजरवेटिव्स और शुगर को लोड कर रहे हैं. ये सभी वजन बढ़ने का कारण बन सकते हैं. सर्दी एक ऐसा समय है जब बाजार ताजे साग से भरे होते हैं. हेल्दी डाइट प्लान बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की मौसमी सब्जियों और फलों को अपनी डाइट में शामिल करें.

2. हर्बल चाय का सेवन करें

हम आम तौर पर ठंड के दिनों में कम प्यास महसूस करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप हमें बिना एहसास के भी निर्जलीकरण होता है. इसके अलावा, जिसे हम अक्सर 'भूख के दर्द' के रूप में समझते हैं, वास्तव में संकेत हैं कि शरीर को भोजन नहीं, बल्कि कुछ पानी की जरूरत होती है. निर्जलित शरीर में एक कमजोर चयापचय प्रणाली होती है. गर्म पानी या गर्म हर्बल चाय न केवल सोख और अपने शरीर को फिर से सक्रिय करने के लिए फायदेमंद है बल्कि यह भी आप लंबे समय तक फुलर रखती है.

herbal teaWinter Weight Loss Tips: सर्दियों में अपनी वेट लॉस डाइट में हर्बल टी को भी शामिल करें

3. भोजन से पहले लो कैलोरी वाला सूप पिएं

भोजन से ठीक पहले कम कैलोरी वाला सूप खाने से आप ओवरईटिंग से बच सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप कैलोरी की खपत कम होती है. शोध से पता चलता है कि दोपहर के भोजन से पहले सूप खाने वाले प्रतिभागियों ने सूप की खपत नहीं करने वालों की तुलना में अपने कुल कैलोरी सेवन को 20 प्रतिशत कम कर दिया. अध्ययन में यह भी उल्लेख किया गया है कि आपको हाई कैलोरी, क्रीम-आधारित सूप के बजाय कम कैलोरी, शोरबा-आधारित सूप का चयन करना चाहिए.

4. अपनी प्लेट को प्रोटीन से भरें

प्रोटीन आपको लंबे समय तक फुलर रखने में मदद करता है, जिससे आपको शुगर, फेटनिंग सामान, विशेषकर सर्दियों के दौरान लोड करने से रोकता है. इसके अलावा, यह रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में भी मदद करता है जो कुशलता से वजन कम करने में मदद कर सकता है.

5. इनडोर शारीरिक गतिविधियों में संलग्न रहें

हमेशा बाहरी गतिविधियों को चुनना अनिवार्य नहीं है; इसके बजाय आप बार्रे वर्कआउट, योगा, डांस और पाइलेट्स जैसे दिलचस्प इंडोर एक्सरसाइज चुन सकते हैं, जिनका सभी आप सर्दियों के दौरान आनंद ले सकते हैं. आपको बस अपने कंबल को गिराने और फिट रहने और वजन कम करने के लिए कुछ 20 मिनट निकालने की आवश्यकता है.

वजन कम करना बहुत कठिन हो सकता है, खासकर सर्दियों के दौरान. इन सरल सुझावों के साथ, आप शरीर में वसा को बर्न कर सकते हैं, स्वस्थ रह सकते हैं और ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.