Weight Loss Diet: अपने पेट को कम करना चाहते हैं तो इन 5 सुपरफूड्स का डेली सेवन करने से मिलेगी मदद

Superfood For Belly Fat: वजन कम करना एक बड़े काम की तरह लग सकता है, लेकिन कुछ व्यायाम, एक हेल्दी लाइफस्टाइल और बैलेंस डाइट आपको अपना टारगेट पाने में मदद कर सकते हैं. यहां पेट की चर्बी को घटाने के लिए 5 सुपरफूड्स के बारे में बताया गया है.

Weight Loss Diet: अपने पेट को कम करना चाहते हैं तो इन 5 सुपरफूड्स का डेली सेवन करने से मिलेगी मदद

Weight Loss Diet: यहां पेट की चर्बी को घटाने के लिए 5 सुपरफूड्स के बारे में बताया गया है.

खास बातें

  • यहां पेट की चर्बी को घटाने के लिए 5 सुपरफूड्स के बारे में बताया गया है.
  • वजन कम करना एक बड़े काम की तरह लग सकता है.
  • सख्त पेट की चर्बी से छुटकारा पाना इतना आसान नहीं है.

What To Eat For Belly Fat Loss: पिछले 2 साल से ज्यादा समय घर में रहने से पेट की चर्बी बढ़ने की शिकायत हर कोई कर रहा है. साथ ही पेट की चर्बी कम करने के उपाय भी तलाश रहा है. वजन कम करने के लिए सही टिप्स और ट्रिक्स पता न होने से कई लोग इस रेस में पीछे रह जाते हैं. हालांकि, आपको यह भी पता होगा कि सख्त पेट की चर्बी से छुटकारा पाना इतना आसान नहीं है. वजन कम करने के लिए, आप जितनी कैलोरी का सेवन कर रहे हैं उससे ज्यादा आपको बर्न करने की जरूरत होती है. वजन कम करना एक बड़े काम की तरह लग सकता है, लेकिन कुछ व्यायाम, एक हेल्दी लाइफस्टाइल और बैलेंस डाइट आपको अपना टारगेट पाने में मदद कर सकते हैं. यहां पेट की चर्बी को घटाने के लिए 5 सुपरफूड्स के बारे में बताया गया है. हम यहां कुछ सुपरफूड के बारे में बता रहे हैं जो पेट की चर्बी को बर्न करने के लिए जाने जाते हैं और उचित कामकाज के लिए आपके सिस्टम को और शुद्ध करते हैं.

पेट की चर्बी घटाने के लिए बेस्ट फूड्स | Best Foods To Lose Belly Fat

1. ग्रीन टी

ग्रीन टी एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है; इसमें सात प्रतिशत सक्रिय अणु ईजीसीजी होता है. इसके पॉलीफेनोल्स मेटाबॉलिज्म को गति देने और व्यायाम के दौरान फैट बर्न करने को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

2. हल्दी

हल्दी को एक एंटी इंफ्लेमेटरी के रूप में जाना जाता है. इस मसाले में करक्यूमिन, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो लीवर को फिर से जीवंत करने और विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है. आप इसे कैप्सूल में ले सकते हैं, भोजन पर छिड़क सकते हैं या गर्म पेय में मिला सकते हैं.

3. कोकोआ

कोकोआ में फ्लेवोनोइड्स या पादप रसायन अधिक होते हैं जो हृदय और मस्तिष्क के लिए अच्छे होते हैं. माना जाता है कि यह बीमारियों को दूर कर सकता है और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है. ऐसा कहा जाता है कि कोको का सेवन करने से मस्तिष्क में सेरोटोनिन का उत्पादन होता है. यह फील-गुड केमिकल मूड को नियंत्रित करने और भूख को दबाने में मदद करता है. आप डार्क चॉकलेट का एक या दो टुकड़ा ले सकते हैं क्योंकि इसमें कोको की उच्च मात्रा होती है.

4. अजवाइन के बीज

अजवाइन भोजन के पाचन और अवशोषण में मदद करता है. आपको बस इतना करना है कि नाश्ते से पहले एक चम्मच अजवायन चबाएं. यह प्रक्रिया आपके शरीर को नाश्ते को पचाने में मदद करने के लिए पर्याप्त पाचक रस छोड़ेगी.

ln7bd4t8

Weight Loss Diet: नाश्ते से पहले एक चम्मच अजवायन चबाएं.

5. मूंग की दाल


मूंग की दाल विटामिन ए, बी, सी और ई और कैल्शियम, पोटेशियम और आयरन जैसे कई खनिजों से भरपूर होती है. फैट वाले फूड्स को मूंग दाल से बदलें क्योंकि यह एक शानदार वजन घटाने वाला भोजन है जो फाइबर और प्रोटीन से भी भरपूर होता है जो वजन घटाने के लिए बेहतरीन है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.