Weight Loss Diet: नाश्ते में खाएंगे कच्चा पनीर तो गायब हो जाएगा बॉडी फैट, जानें Raw Cheese खाने के 4 कमाल के फायदे!

Raw Cheese Benefits: अगर भी पनीर को मोटापा बढ़ाने का कारण मानते हैं तो आप गलत हो सकते हैं. क्योंकि पनीर वजन घटाने (Weight Loss) वाले के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. बॉडी फैट घटाने के लिए कच्चा पनीर (Raw Cheese To Reduce Body Fat) सबसे बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. घर पर रहकर ही वजन घटाने के आसान तरीकों (Easy Ways To Lose Weight) से फैट को घटाया जा सकता है.

Weight Loss Diet: नाश्ते में खाएंगे कच्चा पनीर तो गायब हो जाएगा बॉडी फैट, जानें Raw Cheese खाने के 4 कमाल के फायदे!

Breakfast For Weight Loss: ब्रेकफास्ट में कच्चा पनीर खाने से मिलेंगे ये 4 कमाल के फायदे

खास बातें

  • 40 ग्राम पनीर में 7.54 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है.
  • नाश्ते में कच्चा पनीर खाने से तेजी से घटेगा वजन!
  • कच्चा पनीर खाने से स्वास्थ्य को मिलेंगे ये 4 फायदे.

Breakfast For Weight Loss: अगर भी पनीर को मोटापा बढ़ाने का कारण मानते हैं तो आप गलत हो सकते हैं. क्योंकि पनीर वजन घटाने (Weight Loss) वाले के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. बॉडी फैट घटाने के लिए कच्चा पनीर (Raw Cheese To Reduce Body Fat) सबसे बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. मोटापा (Obesity) बढ़ना एक आम समस्या बनती जा रही है खासकर लॉकडाउन (Lockdown) ने सबके शरीर का स्ट्रक्चर ही बिगाड़ दिया है. ऐसे में वजन घटाने के लिए डाइट (Weight Loss Diet) और उपाय तलाशने जरूरी है. क्योंकि बॉडी फैट (Body Fat) एक बार बढ़ गया है तो इसको घटाना मुश्किल हो सकता है. घर पर रहकर ही वजन घटाने के आसान तरीकों (Easy Ways To Lose Weight) से फैट को घटाया जा सकता है. कुछ लोग वजन घटाने के नेचुरल तरीके (Natural Ways To Lose Weight) तलाशते हैं जो काफी कारगर और हेल्दी भी होते हैं. इसके लिए आपको वजन घटाने के कुछ घरेलू नुस्खों (Home Remedies For Weight Loss) को भी ट्राई करना चाहिए.

आप अपने नाश्ते से लेकर रात के डिनर तक में बदलाव कर सकते हैं. वजन घटाने के लिए ब्रेकफास्ट (Breakfast For Weight Loss) के तौर पर कच्चा पनीर काफी फायदेमंद हो सकता है. अगर आप कुछ समय तक नाश्ते में कच्चा पनीर खाते हैं तो आपको पेट की चर्बी घटाने (Reduce Belly Fat) के साथ पूरे शरीर को शेप में लाने में मदद मिल सकती है. बशर्ते आप कच्चा पनीर खाने के साथ वजन घटाने  के लिए एक्सरसाइज (Weight Loss Exercises) भी करें. पनीर में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है जो आपको लंबे समय तक भरा रखता है. ऐसे में आप ज्यादा या बार-बार खाने से बच जाते हैं. प्रोटीन जितना वजन बढ़ाने के लिए जरूरी है उतना ही वजन घटाने के लिए भी महत्वपूर्ण है.

कच्चे पनीर के न्यूट्रिशन | Raw Cheese Nutrition

पनीर में हल्दी फैट होता है जो चर्बी नहीं बढ़ाता. पनीर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. 40 ग्राम पनीर में 7.54 प्रोटीन, 5.88 ग्राम फैट, 4.96 ग्राम कार्ब्स, 190.4 मिलिग्राम कैल्शियम होता है. इसके साथ ही 132 मिलिग्राम फास्फोरस भी पाया जाता है. नाश्ते में इसका सेवन करने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है.

so4eh878Breakfast For Weight Loss: नाश्ते में कच्चा पनीर खाने से वजन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है

नाश्ते में कच्चा पनीर खाने के फायदे | Benefits Of Eating Raw Cheese In Breakfast

1. पनीर में होता है कम कार्बोहाइड्रेट

40 ग्राम पनीर में 4.96 ग्राम कार्ब होता है. इसलिए इसे वजन घटाने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं और डर के मारे पनीर नहीं खा रहे हैं तो आपको बता दें कच्चा पनीर वजन घटाने वालों के लिए एक अच्छा ऑप्शन है. वहीं 40 ग्राम पनीर में प्रोटीन की बात करें तो इसमें 7.54 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है.

2. कैल्शियम से भरपूर

40 ग्राम पनीर में 190.4 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. जो हमारे दातों और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है. दांतों और हड्डियों को मजबूत रखने के लिए हमारे शरीर को पर्याप्त कैल्शियम की आवश्यकता होती है. इस जरूरत को पूरा करने के लिए पनीर एक अच्छा विकल्प है. रोजाना नाश्ते में कच्चा पनीर खाकर इसकी पूर्ती की जा सकती है.

3. वजन घटाने में फायदेमंद

पनीर को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है ताकि जो लोग वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं वह लंबे समय तक खुद को भरा हुआ महसूस करें. मोटापा कम करने के लिए प्रोटीन को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है. इसलिए पनीर एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है. पनीर खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती आप ज्यादा या बार-बार खाने से बच जाते हैं.

ch3hv7lo

4. पूरे दिन रहें एक्टिव

पनीर आपके अंदर एनर्जी को बढ़ाती है इसलिए अगर आप नाश्ते में पनीर का सेवन करते हैं तो आप पूरे दिनभर एनर्जेटिक रह सकते हैं. पनीर कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह वजन को कंट्रोल करता है और पूरे दिन हमें एक्टिव रखता है. 40 ग्राम पनीर में 103.15K कैलोरी होती हैं. यह आपको चुस्त रखने में मददगार है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.