विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 04, 2022

Hair Removal Remedy: बिना रेजर का इस्तेमाल किए अपनी बॉडी से अनचाहे बालों को हटाने के लिए 5 सुपर इफेक्टिव घरेलू उपाय

Home Remedies To Remove Unwanted Hair: कुछ जादुई चीजें हैं जो बदसूरत अनचाहे बालों से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकती हैं! अपने शरीर पर अनवॉन्टेड बालों से निपटने के लिए यहां कुछ अद्भुत घरेलू उपचारों के बारे में बताया गया है.

Read Time: 5 mins
Hair Removal Remedy: बिना रेजर का इस्तेमाल किए अपनी बॉडी से अनचाहे बालों को हटाने के लिए 5 सुपर इफेक्टिव घरेलू उपाय
Ways To Remove Unwanted Hair: यहां कुछ अद्भुत घरेलू उपचारों के बारे में बताया गया है.

How Can I Remove My Body Hair Naturally: जब अनचाहे बालों को हटाने की बात आती है, तो आपके पास विकल्प होते हैं. इन विकल्पों के बारे में इतनी गलत जानकारी मौजूद होने के कारण, यह जानना मुश्किल हो सकता है कि कौन सा विकल्प आपके लिए सबसे अच्छा है. अगर आप अपने शरीर के सभी बालों से शर्मिंदा हैं और अभी भी शरीर से बालों को हटाने के लिए एक अच्छा तरीका नहीं ढूंढ पाए हैं, तो यहां हम आपके लिए कुछ ट्रिक्स लेकर आए हैं! आपको बस अपनी रसोई के अंदर ध्यान से देखने की ज़रूरत है, क्योंकि कुछ जादुई चीजें हैं जो बदसूरत अनचाहे बालों से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकते हैं! अपने शरीर पर अनवॉन्टेड बालों से निपटने के लिए यहां कुछ अद्भुत घरेलू उपचारों के बारे में बताया गया है.

अनचाहे बालों को हटाने के आसान उपाय | Easy Ways To Remove Unwanted Hair

1. चीनी और नींबू

आपको बस दो बड़े चम्मच चीनी और नींबू के रस के साथ 8-9 बड़े चम्मच पानी मिलाना है. इस मिश्रण को तब तक गर्म करें जब तक इसमें बुलबुले न दिखने लगें और फिर इसे ठंडा होने दें. इसे स्पैचुला की मदद से प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं और लगभग 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें. इसे ठंडे पानी से धो लें, सर्कुलर मोशन में रगड़ें.

सर्दियों में डायबिटीज रोगी इन 7 फूड्स से बचकर रहें, बिजली की स्पीड से बढ़ा सकते हैं ब्लड शुगर लेवल

चीनी एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटिंग एजेंट है और गर्म चीनी आपके बालों से चिपक जाती है, त्वचा से नहीं. नींबू का रस त्वचा के बालों के लिए एक प्राकृतिक ब्लीच के रूप में काम करता है, और त्वचा की टोन को हल्का करने में भी मदद करता है.

2. शहद और नींबू

यह वैक्सिंग को बदलने का एक और तरीका है. दो बड़े चम्मच चीनी और नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाकर शुरुआत करें. मिश्रण को लगभग तीन मिनट तक गर्म करें और अगर आवश्यक हो तो मिश्रण को पतला बनाने के लिए पानी डालें.

पेस्ट के ठंडा होने के बाद प्रभावित क्षेत्रों पर कॉर्नस्टार्च लगाएं और पेस्ट को बालों के बढ़ने की दिशा में फैलाएं. इसके बाद एक वैक्सिंग स्ट्रिप या एक सूती कपड़े का उपयोग करें और बालों ग्रोथ की विपरीत दिशा में बाहर निकालें. शहद त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है.

3. दलिया और केला

यह तरीका काफी काम आता है. एक पके केले के साथ दो बड़े चम्मच दलिया मिलाएं और इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं. 15 मिनट तक इससे मसाज करें और ठंडे पानी से धो लें. ओटमील एक बेहतरीन, हाइड्रेटिंग स्क्रब है और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो आपकी त्वचा से लालिमा को दूर करने में मदद करता है. यह पेस्ट आपके चेहरे के बालों को हटाने के अलावा आपको ग्लोइंग स्किन भी देगा.

भुनी हुई लौंग और शहद हैं Cold And Cough से तुरंत छुटकारा पाने की कारगर Home Remedies, चुटकियों में मिलेगी निजात

4. आलू और दाल

पांच चम्मच आलू के रस में एक चम्मच शहद, नींबू का रस मिलाएं. इस बीच दाल (रात भर भीगी हुई) को पीसकर मुलायम पेस्ट बना लें. सभी अवयवों को शामिल करें और मिश्रण को प्रभावित क्षेत्र पर लगभग 20 मिनट के लिए लगाएं. जब यह पूरी तरह से सूख जाए तो इसे धो लें.

5. अंडे का सफेद भाग और कॉर्नस्टार्च

अंडे की सफेदी के साथ एक बड़ा चम्मच कॉर्नस्टार्च और चीनी मिलाएं. इस मिश्रण को उन जगहों पर लगाएं जहां आपके अनचाहे बाल हैं और सूखने के बाद इसे छील लें. काफी सरल है, है ना? अंडे का सफेद भाग चिपचिपा होता है और चीनी और कॉर्नस्टार्च के साथ मिलाने पर त्वचा पर एक पतली परत बनाता है.

Soaked Raisins Benefits: भीगी हुई किशमिश खाने के 7 जबरदस्त फायदे, पाचन, आंखों की रोशनी और इम्यूनिटी के लिए वरदान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बाल झड़ने से गंजी होने लगी है खोपड़ी, तो बस कर लीजिए ये एक काम, 15 दिन में दिखने लगेगा असर
Hair Removal Remedy: बिना रेजर का इस्तेमाल किए अपनी बॉडी से अनचाहे बालों को हटाने के लिए 5 सुपर इफेक्टिव घरेलू उपाय
Explainer: 31 मई से 1 जून की शाम तक ध्यान में लीन रहेंगे पीएम, जानें क्या है ध्यान की ताकत? ध्यान का महत्व और ध्यान कैसे करें
Next Article
Explainer: 31 मई से 1 जून की शाम तक ध्यान में लीन रहेंगे पीएम, जानें क्या है ध्यान की ताकत? ध्यान का महत्व और ध्यान कैसे करें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;