विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 15, 2023

टॉयलेट सीट से 40,000 गुना ज्यादा गंदी है वो रीयूजेबल बोतल, जिससे बार-बार पानी पी रहे हैं आप! रिसर्च में हुआ खुलासा...

एक शोध में रीयूजेबल पानी की बोतल के इस्तेमाल को लेकर चौकाने वाला खुलासा किया गया है. नए शोध में कहा गया है कि रीयूजेबल पानी की बोतल टॉयलेट सीट से ज्यादा गंदी होती है. इसमें 40 हजार गुना अधिक बैक्टीरिया होता है.

Read Time: 4 mins
टॉयलेट सीट से 40,000 गुना ज्यादा गंदी है वो रीयूजेबल बोतल, जिससे बार-बार पानी पी रहे हैं आप! रिसर्च में हुआ खुलासा...
आपकी पानी की बोतल टॉयलेट सीट से 40 हजार गुना गंदी, शोध में हुआ खुलासा 
नई दिल्ली:

Disadvantages of Bottled Water: ज्यादातर लोग पानी की बोतल को रीयूज यानी पुनः इस्तेमाल करते हैं. पानी की बोतल कभी पानी भरने या जूस भरने के काम में आती है. वहीं एक नए शोध में पानी की बोतल को लेकर चौकाने वाले खुलासे किए गए हैं, जिसके बाद शायद ही आप पानी की बोतल का पुन-इस्तेमाल (Reusable Water Bottle) कर सकेंगे. नए शोध में दावा किया गया है कि एक रीयूजेबल पानी की बोतल टॉयलेट सीट (Toilet Seat) से कहीं ज्यादा गंदी होती है. नए अध्ययन के मुताबिक रीयूजेबल बोतलों में टॉयलेट सीट की तुलना में लगभग 40,000 गुना अधिक बैक्टीरिया हो सकते हैं.

अमेरिका स्थित waterfilterguru.com के शोधकर्ताओं की एक टीम ने टोंटी, ढक्कन सहित पानी की बोतलों के विभिन्न हिस्सों की जब जांच की तो पाया कि इनपर अधिक मात्रा में बैक्टीरिया मौजूद हैं. HuffPost की रिपोर्ट के मुताबिक इस पर ग्राम निगेटिव रॉड्स और बैसिलस पाए गए. 

गर्मियों में सोने में भला क्यों होती है मुश्किल, जानिए अच्छी नींद के उपाय

ऑस्ट्रेलियाई कैथोलिक विश्वविद्यालय (Australian Catholic University) क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट और नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक और होर्डिंग डिसऑडर एक्सपर्ट, एसोसिएट प्रोफेसर केओंग याप ने कहा कि हमारे आसपास मौजूद रोज इस्तेमाल किए जाने वाले सामान भी हमें धोखा देते हैं. हम किसी बच्चे को भला पानी की बोतल का इस्तेमाल करने से कैसे रोक सकते हैं.

अपने अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने समझाया कि ग्राम-नकारात्मक जीवाणु संक्रमण का कारण बन सकते हैं जो एंटीबायोटिक दवाओं के लिए प्रतिरोधी हैं. वहीं कुछ प्रकार के बेसिलस के परिणामस्वरूप जठरांत्र संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. शोधकर्ताओं ने बोतलों की सफाई की तुलना घरेलू वस्तुओं से की और कहा कि उनमें रसोई के सिंक से दोगुने कीटाणु होते हैं. रीयूजेबल पानी की बोतल में कंप्यूटर माउस की मात्रा से चार गुना और एक पालतू जानवर के पीने के कटोरे से 14 गुना अधिक बैक्टीरिया हो सकता है.

Cloves Benefits: लौंग के इन टोटकों पर आज भी क्यों विश्वास करती है दुनिया? जानिए किन समस्याओं का रामबाण इलाज मानी जाती है

इंपीरियल कॉलेज लंदन (Imperial College London) के मॉलिक्यूलर माइक्रोबायोलॉजिस्ट डॉ एंड्रयू एडवर्ड्स ने न्यूयॉर्क पोस्ट के हवाले से कहा, "मानव मुंह में बड़ी संख्या में विभिन्न बैक्टीरिया होते हैं. तो यह आश्चर्य की बात नहीं है कि पीने के बर्तन में भी माइक्रोब्स होंगे.

यूनिवर्सिटी ऑफ़ रीडिंग के एक माइक्रोबायोलॉजिस्ट डॉ. साइमन क्लार्क ने कहा कि यह खतरनाक नहीं है. मैंने कभी किसी को पानी की बोतल से बीमार होने के बारे में नहीं सुना है. इसी तरह, नल स्पष्ट रूप से कोई समस्या नहीं है. आपने पिछली बार किसी नल से एक गिलास पानी डालने से किसी के बीमार होने के बारे में कब सुना था? हालांकि पानी की बोतलों के गंदी होने की संभावना है, क्योंकि  बैक्टीरिया पहले से ही लोगों के मुंह में होते हैं.

Weight Loss Tips: वजन घटाना है तो आज से फॉलो करें ये 10 Easy Tips 

अध्ययन के मुताबिक स्क्वीज़-टॉप बोतलें परीक्षण की गई तीन शैलियों में से सबसे साफ हैं, जिसमें स्क्रू-टॉप या स्ट्रॉ-फिटेड ढक्कन के साथ बैक्टीरिया की मात्रा का दसवां हिस्सा है. शोधकर्ताओं ने रीयूजेबल बोतल को दिन में कम से कम एक बार गर्म साबुन के पानी से धोने और सप्ताह में कम से कम एक बार साफ करने की सलाह दी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
वेट लॉस के लिए खाते हैं दवा तो हो जाएं सावधान! जा सकती है आंखों की रोशनी- स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
टॉयलेट सीट से 40,000 गुना ज्यादा गंदी है वो रीयूजेबल बोतल, जिससे बार-बार पानी पी रहे हैं आप! रिसर्च में हुआ खुलासा...
दूध में क्या मिलाकर पीने से बढ़ती है शरीर की ताकत? इन 7 चीजों में से कोई एक मिलाएं और रोज पिएं
Next Article
दूध में क्या मिलाकर पीने से बढ़ती है शरीर की ताकत? इन 7 चीजों में से कोई एक मिलाएं और रोज पिएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;