Vitamin D: बच्चों के लिए क्यों बहुत जरूरी है विटामिन डी? जानिए बच्चों की डाइट में विटामिन डी शामिल करने के तरीके

Vitamin D For Children: विटामिन डी हेल्दी इम्यूनिटी, मजबूत हड्डियों, समय से पहले जन्म की कम संभावना और शायद बच्चों में बीमारी की रोकथाम से भी जुड़ा हुआ है.

Vitamin D: बच्चों के लिए क्यों बहुत जरूरी है विटामिन डी? जानिए बच्चों की डाइट में विटामिन डी शामिल करने के तरीके

Vitamin D: फैटी फिश, अंडे, दूध और कई अन्य फूड्स सनशाइन विटामिन के अच्छे स्रोत हैं.

खास बातें

  • शरीर के अंदर 2000 से अधिक जीन विटामिन डी3 से प्रभावित होते हैं.
  • विटामिन डी के ब्लड लेवल को बढ़ाने के लिए जाना जाता है.
  • बच्चों के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक विटामिन डी3 है.

How To Consume Vitamin D: सनशाइन विटामिन विटामिन डी का दूसरा नाम है. यह एक विशेष प्रकार का विटामिन है, क्योंकि अन्य विटामिनों के विपरीत यह ज्यादातर फूड्स में नहीं पाया जाता है. सूर्य के संपर्क में आने की प्रतिक्रिया में मानव शरीर द्वारा विटामिन डी का प्रोडक्ट्स किया जाता है. विटामिन डी दो प्रकार के होते हैं: प्लांट बेस्ड फूड्स में पाया जाने वाला विटामिन डी2 और एनिमल फूड्स में पाया जाने वाला विटामिन डी3.

शरीर के अंदर 2000 से अधिक जीन विटामिन डी3 से प्रभावित होते हैं, जो विटामिन डी के ब्लड लेवल को बढ़ाने के लिए जाना जाता है. बच्चों के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक विटामिन डी3 है, क्योंकि यह हेल्दी ग्रोथ और कल्याण को बढ़ावा देता है. बच्चों को विटामिन डी3 की जरूरत क्यों है, इसके लिए यहां पांच कारण बताए गए हैं, जिन शिशुओं को पूरी तरह से स्तनपान कराया जाता है और उन्हें डेली विटामिन डी सप्लीमेंट नहीं मिलता है, साथ ही बड़े बच्चे जो दूध, पनीर, दही और संतरे के रस जैसे विटामिन डी से भरपूर फूड्स का सेवन नहीं करते हैं, उनमें विटामिन डी का लेवल कम हो सकता है.

सर्दी के मौसम में बढ़ जाती है सोरायसिस की बीमारी, जानें अपनी स्किन का बचाव करने के असरदार उपाय

एक मजबूत इम्यूनिटी और हेल्दी हड्डियों की जरूरत के बावजूद यह निर्धारित करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है कि आपके बच्चे को पर्याप्त विटामिन डी मिल रहा है या नहीं. सूर्य से पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त करना हमेशा कठिन रहा है.

बच्चों के लिए विटामिन डी क्यों जरूरी है? | Why Is Vitamin D Important For Children?

बच्चों और वयस्कों दोनों को विटामिन डी से बहुत फायदा हो सकता है. यह हेल्दी इम्यून सिस्टम, मजबूत हड्डियों, समय से पहले जन्म की कम संभावना और शायद बीमारी की रोकथाम से भी जुड़ा हुआ है. यहां बच्चों के स्वास्थ्य पर विटामिन डी के कई लाभों के बारे में बताया गया है.

धनिया के बीज और पत्तियां Thyroid कंट्रोल करने और Weight Loss में बेहद कारगर, जानें धनिया चाय और पानी बनाने का तरीका

1) रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

शरीर में विटामिन डी सेलुलर एक्टिविटी को नियंत्रित करने, इम्यूनिटी को सपोर्ट करने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देने के लिए एक हार्मोन के समान कार्य करता है. इसके अलावा अध्ययनों से पता चलता है कि विटामिन डी श्वसन और इन्फ्लूएंजा वायरस से बचाव प्रदान करता है.

cold fever pneumonia

विटामिन डी आपके बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. Photo Credit: iStock

2) कुछ बीमारियों से बचाता है

कुछ अध्ययनों के अनुसार, विटामिन डी प्रोस्टेट कैंसर, कैंसर और हृदय रोग को रोकने में मदद करता है. फिर भी, दावा करने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं है. हालांकि, अनुसंधान इंगित करता है कि गंभीर बीमारियों वाले बच्चों के शरीर में विटामिन डी लेवल कम होता है.

Winters में आप भी हैं कब्ज से परेशान, तो Constipation से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये कारगर तरीके

3) हड्डियों को मजबूत बनाता है

जब आपके बच्चे के हड्डियों के स्वास्थ्य की बात आती है, तो निस्संदेह कैल्शियम आपके रडार पर होता है, लेकिन विटामिन डी भी बड़ी भूमिका निभाता है. एक अध्ययन के अनुसार, हड्डियों को मजबूत करने वाले खनिजों को शरीर तभी अवशोषित कर सकता है जब विटामिन डी मौजूद हो. जब बच्चे बढ़ रहे हों और हड्डियों का विकास कर रहे हों तो पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और डी प्राप्त करना जरूरी है. शायद ही कभी, बच्चों में विटामिन डी की कमी से रिकेट्स हो सकता है.

4) वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है

जिन बच्चों में विटामिन डी की कमी होती है उनका वजन अनहेल्दी रूप से बढ़ सकता है. भारत में मोटापा व्यापक हो गया है और इन बच्चों के मोटापे में विटामिन डी की कमी एक प्रमुख कारक है. तीव्र कमी से जुड़े विटामिन डी के खतरों में मेटाबॉलिज्म संबंधी बीमारी शामिल है.

Premature Birth से बच्चे को इन अंगों में हो जाती है दिक्कत, जानिए समय से पहले जन्म के लॉन्ग टर्म इफेक्ट

अपने बच्चे के आहार में पर्याप्त विटामिन डी कैसे शामिल करें?

दुर्भाग्य से, विटामिन डी स्वाभाविक रूप से कई फूड्स में मौजूद नहीं है. बच्चों को हर दिन जितने विटामिन डी की जरूरत होती है, वह डिब्बाबंद ट्यूना की समान सेवा में आधे से भी कम की तुलना में सैल्मन की सेवा में पाया जाता है. भले ही बच्चों को अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए लगभग 10 अंडे प्रतिदिन खाने की जरूरत होगी। अंडे में विटामिन डी (जर्दी में) की मामूली मात्रा होती है. विटामिन डी मशरूम में स्वाभाविक रूप से मौजूद होता है और कुछ विटामिन के लेवल को बढ़ाने के लिए यूवी-ट्रीटेड होते हैं.

uhdmhpoo

सूर्य का प्रकाश विटामिन डी का मुक्त स्रोत है. Photo Credit: iStock

दूध, दही, अनाज और संतरे का रस जैसे पूड्स आपके बच्चे को उसकी रिकंमेंडेड विटामिन डी प्राप्त करने के लिए एक आसान तरीके की तरह लग सकते हैं. सौभाग्य से, सूरज की रोशनी भी बच्चों को विटामिन डी प्रदान कर सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.