Vitamin C For Stress-Anxiety: चिंता, तनाव से निजात पाने के लिए विटामिन सी से भरे इन 7 सुपरफूड्स को डाइट में शामिल करें

Superfoods For Stress And Anxiety: अगर आप तनाव या चिंता महसूस कर रहे हैं तो इसका एक कारण आपके शरीर में विटामिन सी कमी भी हो सकता है. यहां ऐसे फूड्स की लिस्ट दी गई है जो आपके शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा कर न सिर्फ तनाव से राहत दिला सकते हैं बल्कि आपके इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट कर सकते हैं.

Vitamin C For Stress-Anxiety: चिंता, तनाव से निजात पाने के लिए विटामिन सी से भरे इन 7 सुपरफूड्स को डाइट में शामिल करें

Vitamin C For Stress-Anxiety: चमकती त्वचा पाने के साथ विटामिन सी का सेवन फायदेमंद है

खास बातें

  • चमकती त्वचा पाने के साथ विटामिन सी का सेवन करें.
  • स्वास्थ्य लाभों में तनाव को दूर करना भी शामिल है.
  • विटामिन सी और मूड के बीच की कड़ी आश्चर्यजनक लग सकती है.

Vitamin C For Stress And Anxiety: एक हेल्दी डाइट, व्यायाम, योग, ध्यान, संगीत सुनना तनाव कम करने की सभी कारगर तकनीक हैं. चमकती त्वचा पाने के साथ विटामिन सी के कई अन्य स्वास्थ्य लाभों में तनाव को दूर करना भी शामिल है. यह इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है और तनावपूर्ण स्थितियों का सामना करने की शरीर की क्षमता को बढ़ाता है. विटामिन सी और मूड के बीच की कड़ी आश्चर्यजनक लग सकती है, लेकिन जिन लोगों में विटामिन सी की कमी होती है वे अक्सर थका हुआ या उदास महसूस कर सकते हैं. ऐसे में मूड को बेहतर करने के लिए आपको अपने विटामिन सी के सेवन पर जोर देने की जरूरत है. अगर आप तनाव या चिंता महसूस कर रहे हैं तो इसका एक कारण आपके शरीर में विटामिन सी कमी भी हो सकता है. यहां ऐसे फूड्स की लिस्ट दी गई है जो आपके शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा कर न सिर्फ तनाव से राहत दिला सकते हैं बल्कि आपके इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट कर सकते हैं.

बी विटामिन और विटामिन सी के बेहतरीन स्रोत | Best Sources Of B Vitamin Or Vitamin C

1. संतरे

संतरे, जो विटामिन सी से भरे होते हैं, तनाव हार्मोन को कम करने और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं. हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों पर शोध के अनुसार, विटामिन सी का सेवन बढ़ाने से आपका ब्लड प्रेशर और कोर्टिसोल या तनाव हार्मोन का स्तर कम हो सकता है.

3rfpipjgVitamin C For Stress And Anxiety: विटामिन सी का सेवन बढ़ाने से तनाव हार्मोन का स्तर कम हो सकता है.

2. पालक

पालक एक पौष्टिक पत्तेदार हरी सब्जी है जो कैल्शियम, बी-विटामिन, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. चिंता को दूर करने वाले फूड्स में से एक है पालक. वास्तव में, मैग्नीशियम की कमी से सिरदर्द, थकान और तनाव संबंधी लक्षण हो सकते हैं. वे कार्ब्स में कम होते हैं, वजन घटाने वाली डाइट के हिस्से के रूप में इस्तेमाल किए जा सकते हैं, और हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

3. अंडे

इनके हाई पोषक तत्व के कारण, अंडे को अक्सर प्रकृति के मल्टीविटामिन के रूप में जाना जाता है. विटामिन डी के कुछ प्राकृतिक स्रोतों में से एक है साबुत अंडे. साबुत अंडे विटामिन, खनिज, अमीनो एसिड और एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं, ये सभी एक हेल्दी तनाव प्रतिक्रिया के लिए जरूरी हैं. साबुत अंडे विशेष रूप से कोलीन से भरे होते हैं. कोलीन को मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है जो तनाव से बचा सकता है.

4. नट्स

नट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जिनमें बी विटामिन और ओमेगा -3 फैटी एसिड शामिल हैं. बी विटामिन हेल्दी डाइट का एक अनिवार्य हिस्सा हैं और तनाव कम करने में मदद कर सकते हैं. बादाम, पिस्ता और अखरोट ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मदद कर सकते हैं. नट और बीज मैग्नीशियम में भी हाई होते हैं.

l2defbtoVitamin C For Stress And Anxiety: बादाम, पिस्ता और अखरोट ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मदद कर सकते हैं.

5. एवोकैडो

बी विटामिन हमारी नसों और मस्तिष्क कोशिकाओं के स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं, और बी विटामिन की कमी चिंता का कारण बन सकती है. एवोकैडो बी विटामिन से भरे होते हैं, जो तनाव से राहत में मदद करने के लिए जाने जाते हैं. वे मोनोअनसैचुरेटेड वसा और पोटेशियम में भी हाई होते हैं, जो दोनों ब्लड प्रेशर को कम रखने में मदद करते हैं.

6. ब्लू बैरीज

ब्लूबेरी भले ही छोटी दिखें, लेकिन उनमें एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, जो उन्हें प्रभावी तनाव निवारक बनाती है. जब हम तनाव में होते हैं तो कोशिकाओं की मरम्मत और सुरक्षा के लिए हमारे शरीर को विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की जरूरत होती है. जबकि ब्लूबेरी अपने आप में स्वादिष्ट होते हैं.

7. अश्वगंधा

अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो आपको शारीरिक और मानसिक तनाव से निपटने में मदद कर सकती है. अश्वगंधा को अपनी डाइट में शामिल करने का एक अनूठा तरीका यहां दिया गया है. घी में 1 चम्मच अश्वगंधा पाउडर लें और उसमें थोड़ी सी खजूर चीनी, शहद, गुड़ या नारियल चीनी मिलाएं. नाश्ते से लगभग 20 मिनट पहले या बाद में दिन में एक कप दूध के साथ मिश्रण का सेवन करें. अगर तनाव के कारण नींद आना मुश्किल हो रहा है, तो रात में अश्वगंधा लेना सबसे अच्छा है क्योंकि यह नींद लाने में मदद कर सकता है.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.