क्या है विटामिन बी-12 की कमी, इसके कारण, लक्षण और बचाव के उपाय, जाने क्या खाने से कमी होगी दूर

Vitamin B12 Deficiency: सुस्ती आना या थकान को अक्सर हम इग्नोर कर जाते हैं. लंबे समय तक अगर यह लक्षण शरीर में बने हुए हैं तो समझ लीजिए कि आपको विटामिन बी 12 की कमी पूरी करनी है. अगर आप इसके लिए अगर दवाएं नहीं लेना चाहते, तो अपनी डाइट में बदलाव शुरू कर दीजिए.

क्या है विटामिन बी-12 की कमी, इसके कारण, लक्षण और बचाव के उपाय, जाने क्या खाने से कमी होगी दूर

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी 12 की कमी के कारण शरीर में थकान जैसे लक्षण दिखने लगते हैं.

विटामिन बी 12 की कमी के लक्षणों को समझ कर उसकी रोकथाम के लिए प्रयास किए जा सकते हैं. विटामिन बी 12 की कमी के कारण शरीर में थकान जैसे लक्षण दिखने लगते हैं, लेकिन हम अक्सर इन लक्षणों की परवाह नहीं करते. सुस्ती आना या थकान को अक्सर हम इग्नोर कर जाते हैं. लंबे समय तक अगर यह लक्षण शरीर में बने हुए हैं तो समझ लीजिए कि आपको विटामिन बी 12 की कमी पूरी करनी है. अगर आप इसके लिए अगर दवाएं नहीं लेना चाहते, तो अपनी डाइट में बदलाव शुरू कर दीजिए.

विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण 

- थकान
आंखों की रोशनी कम हो जाना
डिप्रेशन
कमजोरी या सुस्ती आना
सांस फूलना
सिरदर्द वगैरह शामिल हैं.

विटामिन बी-12 की कमी से जुड़े जोखि‍म

जिस तरह शरीर के लिए विटामिन ए, बी, सी जरूरी है उसी तरह विटामिन बी 12 भी शरीर के लिए बहुत जरूरी है. हमारे शरीर में अलग अलग विटामिन की कमी के कारण अलग रोग होने की संभावना रहती है . जैसे विटामिन ए की कमी से रतौंधी, विटामिन बी की कमी से बेरीबेरी, सी की कमी से स्किन संबंधी बीमारियां होती है, उसी तरह विटामिन बी 12 की कमी से होने वाले रोगों में मुख्यतः एनीमिया शामिल है. इसके अलावा मेमोरी लॉस, बांझपन, और मस्तिष्क संबंधी अन्य बीमारियां बी 12 की कमी के कारण हो सकती हैं. इसकी कमी होने पर होने वाली बीमारियां अक्सर ऐसी होती हैं जिनकी तरफ हमारा ध्यान ही नहीं जाता और जो इलाज हम आसानी से घर में कर सकते हैं उसके लिए लंबी-चौड़ी डॉक्टरी सलाह की जरूरत पड़ जाती है. वैसे तो जो लोग रोजाना मांसाहार करते हैं उन्हें विटामिन बी 12 भरपूर मात्रा में मिल जाता है. मगर शाकाहारियों को कुछ विशेष आहार अपनी डाइट में शामिल करना जरूरी है.

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शाकाहारियों के लिए विटामिन बी 12 की कमी पूरी करने के विकल्प

ब्रोकली विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करती है. दूध भी कैल्शियम के साथ-साथ बी 12 की कमी भी पूरी करता है.  चाहें तो आप दूध लें लें या दही दोनों बी 12 के उत्तम सोर्स हैं. हो सके तो अपनी डाइट में अंडा शामिल कर लें. यह आपके शरीर को प्रोटीन के साथ साथ विटामिन बी 12 भी देता है. पनीर भी विटामिन बी 12 का अच्छा स्त्रोत है. आप पनीर या दूध से बनी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो विटामिन बी 12 की कमी आपको नहीं होगी.

वैसे नॉन वेजिटेरियन फूड विटामिन बी-12 को प्राप्त करने का सबसे आसान सोर्स हैं, लेकिन अगर आप शाकाहारी है तो भी चिंता की कोई बात नहीं. जानिए, ऐसे 5 शाकाहारी आहार के बारे में जो आपके शरीर में विटामिन बी-12 की कमी को पूरा कर सकते हैं.
1. पनीर
2. दूध
3. दही
4. चीज़
5. टोफू/सोया पनीर


इसके अलावा ब्रोकली, गाजर, आलू, चुकंदर और सोयाबीन में भी ये आंशिक रूप से पाया जाता है. खून की कमी होने पर शरीर विटामिन बी-12 अवशोषित नहीं कर पाता. इसलिए जरूरी है कि शरीर में खून की कमी न होने पाए.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.