Viral Fever Home Remedies: सर्दियों के मौसम में हो सकते हैं वायरल फीवर का शिकार, बचाव के लिए आजमाएं ये 7 घरेलू नुस्खे

Viral Fever: सर्दियों का मौसम कड़ाके ठंड हमारी लाइफस्टाइल को पूरी तरह से चेंज कर देता है. बदलता मौसम हमारी सेहत पर भी बुरा असर डालता है.

Viral Fever Home Remedies: सर्दियों के मौसम में हो सकते हैं वायरल फीवर का शिकार, बचाव के लिए आजमाएं ये 7 घरेलू नुस्खे

Viral Fever: वायरल फीवर से बचने के घरेलू नुस्खे

खास बातें

  • सर्दियों में बढ़ जाता है वायरल फीवर का खतरा.
  • आराम के लिए आजमाएं ये 7 घरेलू नुस्खे.
  • बुखार से जल्द राहत दिलाने में हो सकते हैं असरदार.

Home Remedies for Viral Fever: सर्दियों का मौसम कड़ाके की ठंड हमारी लाइफस्टाइल को पूरी तरह से चेंज कर देता है. बदलता मौसम हमारी सेहत पर भी बुरा असर डालता है, इस मौसम में हम कई बीमारियों की चपेट में हो सकते हैं. जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है वो इस बदलते मौसम में होने वाली बीमारियों की चपेट में आसानी से आ जाते हैं. इस मौसम में वायरल फीवर होना एक सामान्य समस्या है. अगर आप भी इस मौसम में होने वाले वायरल फीवर की चपेट में आ गए हैं, तो हम आज आपको बताएंगे कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जो आपको फीवर से जल्दी आराम दिलाने में मदद कर सकते हैं.

वायरल फीवर से बचाव के घरेलू नुस्खे ( Home Remedies for Viral Fever):

अदरक

अदरक की तासीर गर्म होती है. ये कई ऐसे गुणों से भरपूर होता है जिस वजह से इसका सेवन सर्दियों के मौसम में करना लाभदायी हो सकता है. अगर आप भी सर्दी, जुकाम और बुखार से परेशान हैं तो इनसे राहत पाने के लिए आप अदरक का सेवन कर सकते हैं. आप अदरक से बनी चाय, इसका काढ़ा या अदरक को शहद में मिलाकर इसका सेवन करने से आपको इस तरह की समस्याओं से निजात दिलाने में मदद कर सकता है.

इस साल ट्रेंड में रहे ये 6 घरेलू नुस्खे, गूगल पर सबसे ज्यादा किए गए सर्च

दालचीनी

सर्दी, खांसी, जुकाम और फीवर होने पर गले में दर्द और शरीर में दर्द की समस्या होती है. ऐसे में दालचीनी में पाए जाने वाले पोषक तत्व और उससे मिलने वाली गर्माहट आपको फायदा पहुचां सकती  है. दालचीनी के सेवन के लिए आप इसके पाउडर को पानी में डालकर उबाल लें और फिर इसको छानकर हल्का गुनगुना होने पर पिएं.

तुलसी

तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसका सेवन करने से वायरल इंफेक्शन को रोकने में मदद मिलती है. इसका सेवन करने के लिए आप पानी में तुलसी के पत्तों को उबाल लें और इसके बाद इस पानी को छानकर पिएं.

सर्दियों में दालचीनी से मिलते हैं ये चमत्‍कारिक फायदे, डायबिटीज के अलावा इन परेशानियों से मिलेगी राहत...

अजवाइन

रसोई में पाया जाने वाला मसाला अजवाइन भी कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. अजवाइन पेट के दर्द में आराम देने के साथ ही यह फीवर में भी आपको आराम दिलाता है. इसके लिए आप पानी में अजवाइन को उबाल लें और इसको छानकर इस पानी को गुनगुना होने पर पिएं.

Cold Cough का घर ही पक्का इलाज करता है ये एक आयुर्वेदिक नुस्खा, Chest की जकड़न से बहुत जल्दी मिलेगी राहत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.