Viral fever में आप इन उपायों का अपनाएंगे तो जल्दी से उतर जाएगा बुखार, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत

Viral fever : अगर आप बदलते मौसम में सर्दी, जुखाम और वायरल फीवर से परेशान हो गए हैं तो यहां बताई जा रही रेमेडी को अपनाना शुरू कर दीजिए, फिर देखिए कैसे मिलती है राहत.

Viral fever में आप इन उपायों का अपनाएंगे तो जल्दी से उतर जाएगा बुखार, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत

Gharelu nushkhey : हल्दी सोंठ का पाउडर भी इस बीमारी में राहत पहुंचाता है.

Home remedy in viral fever : बदलते मौसम में वायरल फीवर से लोग बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं. ये बुखार उन लोगों को सबसे पहले होता है जिनकी इम्यूनिटी (immunity) कमजोर होती है. जिसके कारण लोग दवाओं का सेवन करते हैं जल्दी से ठीक होने के लिए. जबकि इसमें आप घरेलू उपायों को अपनाकर भी राहत पा सकते हैं. बस इसके लिए आपको अपने किचन में रखे मसालों की और नजर दौड़ाना है और उनका इस्तेमाल करके वायरल फीवर से निजात पा लेना है. तो चलिए जानते हैं तेज बुखार में काम करने वाली असरदार होम रेमेडी (home remedy) के बारे में.

वायरल में घरेलू उपाय | Home remedy in viral fever

- वायरल फीवर में अगर आप तुलसी का सेवन करते हैं तो जल्दी ही आपको इससे राहत मिल जाएगी. इसकी पत्तियों को चबाने से शरीर में फैल रहा संक्रमण निंयत्रित होता है. वहीं. अगर इसे लौंग चूर्ण और तुलसी की पत्तियों को एक लीटर पानी में उबाल कर हर एक घंटे में पीते हैं तो तेज बुखार तुरंत उतर जाएगा. यह सबसे आसान और किफायती तरीका है बुखार उतारने का. 

- धनिए की चाय भी इस बीमारी में बहुत असरदार होती है. इसके औषधिय गुण वायरल फीवर का असर कम करने में बहुत सहायक होते हैं. धनिया का पानी वजन कम करने में भी सहायक साबित होता है. इसलिए इसको पीना एक पंथ दो काज के बराबर है. ऐसे में आप इसका सेवन जरूर करें. 

- हल्दी सोंठ का पाउडर भी इस बीमारी में राहत पहुंचाता है. हल्दी वैसे भी कई बीमारियों में असरदार है. इसके अलावा काली मिर्च, थोड़ी सी चीनी एक चम्मच सोंठ फीवर में बहुत फायदेमंद होती है. इन सब सामग्रियों को एक कप पानी में उबालकर पीने से बहुत जल्दी फायदा मिलता है. इसे थोड़ी थोड़ी देर पर पिएंगे तो राहत जल्दी मिलेगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा​

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com