Vegetarian Protein Sources: प्रोटीन से भरे हैं ये 5 फूड्स, वेजिटेरियन लोगों के लिए सबसे बेस्ट और आसान ऑप्शन

Protein Rich Foods For Vegetarians: प्रोटीन ऊर्जा का एक स्रोत है जिसका उपयोग शरीर कई शारीरिक प्रक्रियाओं के लिए करता है. शाकाहारी भी इन स्रोतों से अपनी प्रोटीन की जरूरतें पूरी कर सकते हैं.

Vegetarian Protein Sources: प्रोटीन से भरे हैं ये 5 फूड्स, वेजिटेरियन लोगों के लिए सबसे बेस्ट और आसान ऑप्शन

Proteins Sources In Hindi: शाकाहारियों के लिए प्रोटीन से भरपूर फूड्स की लिस्ट

Best Vegetarian Protein Sources: जब हम प्रोटीन के सर्वोत्तम स्रोतों के बारे में सोचते हैं, तो हम अक्सर कई मीट के बारे में सोचते हैं, लेकिन, प्रोटीन केवल पशु-आधारित फूड्स तक ही सीमित नहीं है. ऐसे कई प्लांट बेस्ड फूड्स हैं जो प्रोटीन से भरपूर होते हैं और सोयाबीन ही एकमात्र विकल्प नहीं है. प्रोटीन शरीर में शारीरिक प्रक्रियाओं के लिए महत्वपूर्ण ऊर्जा प्रदान करते हैं और यह हमारी डेली डाइट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. हर दिन पर्याप्त प्रोटीन नहीं लेने से स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं जैसे ऊतकों का टूटना और मांसपेशियों का वजन कम होना. प्रोटीन संक्रमण और बीमारियों से लड़ने वाले एंटीबॉडी बनाने में मदद करने के लिए भी महत्वपूर्ण है.

शाकाहारियों के लिए प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं. वास्तव में, हॉल प्लांट फूड्स डाइट कई बीमारियों के खिलाफ शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकती है. यहां वेजिटेरियन प्रोटीन सोर्सेज की लिस्ट दी गई है:

1. बीन्स

सोयाबीन में उच्च मात्रा में प्रोटीन होता है. अन्य बीन्स जैसे ब्लैक बीन्स, हरी मटर, लीमा बीन्स, छोले और किडनी बीन्स भी प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत हैं. वास्तव में, उनमें से कई भारतीय व्यंजनों का हिस्सा हैं और लोकल मार्केट से पहुंचा जा सकता है.

2. दाल

दाल और बीन्स हर भारतीय रसोई का एक अभिन्न अंग हैं. अपने शरीर को प्रोटीन के सेवन से लाभ पहुंचाने के लिए मूंग और उड़द जैसी दाल का सेवन बढ़ाएं.

 

3. अनाज

अनाज कार्बोहाइड्रेट का स्रोत होने के अलावा प्रोटीन का एक और अच्छा स्रोत है. जई, जौ, ऐमारैंथ, क्विनोआ और बाजरा जो स्थानीय रूप से उपलब्ध हैं, शाकाहारी के लिए प्रोटीन के कुछ बेहतरीन प्लांट बेस्ड सोर्स हो सकते हैं.

4. बीज

कद्दू, सूरजमुखी और भांग के बीज प्रोटीन से भरपूर होते हैं और इन्हें अन्य फूड्स के साथ मिलाकर खाया जा सकता है. अपने भोजन को प्रोटीन से भरपूर बनाने के लिए उन्हें नाश्ते के लिए या दलिया के साथ मिलाया जा सकता है.

5. नट

मूंगफली एक प्रोटीन से भरपूर नट है जिसे आप खा सकते हैं. जब कुछ एक्स्ट्रा प्रोटीन फूड्स के साथ स्नैकिंग करने की बात आती है तो बादाम और पिस्ता भी बहुत अच्छे होते हैं.

6. न्यू्रिशनल ईस्ट

कई शाकाहारी सॉस में न्यूट्रिशनल यीस्ट गुप्त घटक है. यह न केवल प्रोटीन से भरपूर है बल्कि विटामिन बी समूह का भी अच्छा स्रोत है.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.