विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 30, 2022

Vegan हैं तो डाइट में आज से ही शामिल करें इस एक चीज के बीजों से बना मक्खन, मिलेंगे शानदार फायदे

Vegan Diet Tips: पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने एक इंस्टाग्राम वीडियो में सूरजमुखी के बीज के मक्खन के लाभों के बारे में बताया.

Vegan हैं तो डाइट में आज से ही शामिल करें इस एक चीज के बीजों से बना मक्खन, मिलेंगे शानदार फायदे
सूरजमुखी के बीज का मक्खन विटामिन ई का एक बड़ा स्रोत है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है.

मक्खन केवल रोटी के लिए नहीं है; इसका उपयोग खाना पकाने, बेकिंग और यहां तक ​​कि डिसेज को स्मूद करने में भी किया जाता है, लेकिन, जब वेगन वाले लोग मक्खन को तरसते हैं, तो उनके पास क्या विकल्प होते हैं? क्या यह सच है कि वेगन फूड पर स्विच करने में व्यावहारिक रूप से वह सब कुछ छोड़ देना शामिल है जो वे खाते हैं? बिल्कुल नहीं! जब मक्खन को रिप्लेस करने की बात आती है, तो कई प्रकार के वेगन ऑप्शन होते हैं. सूरजमुखी के बीज का मक्खन ऐसा ही एक विकल्प है. भले ही आपने इसके बारे में कभी नहीं सुना हो, एक बार जब आप इसके फायदों के बारे में जान जाते हैं, तो आप इसे अपनाना चाहेंगे. पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने एक इंस्टाग्राम वीडियो में सूरजमुखी के बीज के मक्खन पर अपने विचार शेयर किए हैं.

समय से पहले सफेद हुए बालों को फिरसे काला और घना करने के 5 जबरदस्त घरेलू उपचार

लवनीत ने कैप्शन में कहा कि सालों से विकसित कई नट और बीजों के साथ पौधे आधारित बटर के कई रूप हैं, जिनमें से सभी प्रोटीन, फाइबर, महत्वपूर्ण फैटी एसिड और अन्य पोषक तत्वों के बेहतरीन स्रोत हैं. उन्होंने कहा कि ये पौधे आधारित मक्खन शाकाहारी लोगों के बीच लोकप्रिय थे और सूरजमुखी के बीज का मक्खन उनमें से एक था.

यहां सूरजमुखी के बीज के मक्खन के कुछ पोषण संबंधी लाभ दिए गए हैं:

1) यह हेल्दी फैट का अच्छा स्रोत है. अगर आप अनसेचुरेटेड फैट से भरपूर फूड्स की तलाश में हैं, तो यह बेहतरीन है.

2) यह विटामिन ई का एक बड़ा स्रोत है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है. विटामिन ई हमारे शरीर में कोशिका क्षति को कम करता है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करता है. इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है.

3) इसमें विटामिन बी1 के डेली वेल्यू का लगभग 47 प्रतिशत होता है. इसलिए यह थकान से लड़ने में सहायता करता है और शरीर को फूड्स को वास्तविक ऊर्जा में बदलने में मदद करता है.

जितना आप सोचते हैं उससे कहीं ज्यादा फायदेमंद है पुदीना, पाचन, पिंपल, स्ट्रेस और ओरल हेल्थ के लिए है कमाल

4) यह तनाव से लड़ने में मदद करता है क्योंकि इसमें मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है.

5) यह सेलेनियम का भी एक समृद्ध स्रोत है, जो एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है. यह पोषक तत्व सूजन को कम करता है, संक्रमण से लड़ता है, इम्यूनिटी को बढ़ाता है और प्रजनन क्षमता में सुधार करता है.

लवनीत ने कहा, "मक्खन का यह रूप नट्स और बीजों को हमारी डेली डाइट में शामिल करने के हेल्दी तरीकों में से एक है."

घर में एक परसेंट भी नहीं घुस पाएंगे मच्छर, अगर अपनाएंगे ये 6 कारगर घरेलू उपाय

यहां देखें वीडियो:

तो, अगली बार जब आप मक्खन के लिए तरस रहे हों, तो सूरजमुखी के बीज का मक्खन आजमाएं. आप इसे रोटी पर सेंकने के लिए उपयोग कर सकते हैं, और यह कई प्रकार के फूड्स में एक समृद्ध स्वाद भी जोड़ता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुडे रहिए

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Cervical Cancer : सर्वाइकल कैंसर क्या है, शुरुआती लक्षण और बचाव के उपाय
Vegan हैं तो डाइट में आज से ही शामिल करें इस एक चीज के बीजों से बना मक्खन, मिलेंगे शानदार फायदे
Disadvantages Of Egg: These People Should Avoid Eating Eggs
Next Article
Disadvantages Of Egg: भूलकर भी ये लोग ना करें अंडे का सेवन, नुकसान जानकर हो जाएंगे हैरान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;