गोल मटोल कमर को करना है फ्लैट तो खाना शुरू कर दीजिए ये 7 चीजें, पेट होने लगेगा अंदर और जल्द घटेगा वजन

Weight Loss Foods: इन फूड्स का सेवन आपको तृप्त और संतुष्ट रखता है और वजन घटाने के टारगेट को हासिल करने में काफी कारगर साबित हो सकता है. यहां कुछ कारगर वेट लॉस फूड्स के बारे में बताया गया है जिन्हें आप डाइट में शामिल कर सकते हैं.

गोल मटोल कमर को करना है फ्लैट तो खाना शुरू कर दीजिए ये 7 चीजें, पेट होने लगेगा अंदर और जल्द घटेगा वजन

Weight Loss Foods: ये फूड्स आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने में मदद करते हैं.

Vajan kam karne ke Upay: कोई भी चीज वजन घटाने के लिए जादू की गोली नहीं है, लेकिन कुछ ऐसे फूड्स हैं जो आपके वजन घटाने के लक्ष्य को हासिल करने में मदद कर सकते हैं. वजन घटाने के लिए डाइट (Weight Loss Diet) में शामिल किए गए ज्यादातर फूड्स में कुछ चीजें समान होती हैं. वे फाइबर से भरपूर होती हैं, आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने में मदद करती हैं, जिसका अर्थ है कि आप एक बैलेंस डाइट खा रहे हैं. अपने कैलोरी इंटेक को कम करके और ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न करके वजन घटाने को बढ़ावा दिया जा सकता है. साथ ही एक हेल्दी और बैलेंस डाइट लेना भी जरूरी है. वजन घटाने के लिए फूड्स (Weight Loss Foods) की बात करें तो कुछ चीजें हैं जो कारगर साबित मानी जाती हैं. यहां ऐसे ही फास्ट वेट लॉस फूड्स के बारे में बताया गया है.

तेजी से वजन घटाने वाले फूड्स | fast weight loss foods

1. एवोकाडो

एवोकाडो मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, डायटरी फाइबर, पोटेशियम और फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होते हैं. द जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में 2021 के एक अध्ययन से पता चलता है कि दिन में एक एवोकाडो खाने से पेट की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है. जबकि एवोकाडो में अन्य फलों और सब्जियों की तुलना में ज्यादा कैलोरी होती है, लेकिन उनमें मौजूद लो फैट और फाइबर कॉम्बो आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है.

2. अंडे

अंडे हाई क्वालिटी प्रोटीन, फैट और विटामिन डी और कोलीन जैसे जरूरी न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं. इनमें प्रोटीन होता है जो वजन घटाने के लिए एक पावरहाउस की तरह काम करता है. हाई-प्रोटीन स्नैक्स से वजन घटाने को बढ़ावा मिलता है, क्योंकि प्रोटीन भूख को कंट्रोल करते हुए तृप्ति बढ़ाता है, जिससे दोपहर के भोजन के समय तक आपकी भूख को रोकने में मदद मिलती है.

सफेद बालों को जड़ से काला करने के लिए 5 असरदार घरेलू नुस्खे, जान लीजिए इस्तेमाल करने का तरीका

3. सेम

सभी फलियों में हाई फाइबर होता है. ये लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है, जिससे भूख कंट्रोल होती है. बीन्स में कैलोरी काफी कम होती है और प्रोटीन भी मिलता है. इन्हें घर के बने वेजी बर्गर, सूप और सलाद में आजमाएं.

054pep6

4. दही

दही प्रोटीन से भरपूर और प्रोबायोटिक्स से भरपूर है, जो गट हेल्थ के लिए अच्छा है और आपके वजन घटाने के प्रयासों में मदद कर सकता है. आपके पेट का स्वास्थ्य आपके वजन को प्रभावित कर सकता है और फाइबर और प्रोबायोटिक्स खाने से आपके पेट के बैक्टीरिया को खुश रखने में मदद मिलती है, जो मेटाबॉलिज्म के लिए अच्छा हो सकता है.

5. साल्मन

साल्मन हाई क्वालिटी वाले प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है और प्रचुर मात्रा में अच्छा ओमेगा -3 फैटी एसिड प्रदान करता है. अध्ययन बताते हैं कि ये हमारे कैलोरी इंटेक को कम करते हैं और वजन घटाने को बढ़ावा देते हैं.

स्किन को बेदाग और ग्लोइंग बनाने के लिए कच्चे दूध में मिलाकर लगाएं ये चीज, 7 दिनों में चांदी जैसी चमकेगी स्किन

6. पॉपकॉर्न

ये एक बेहतरीन वेट लॉस स्नैक्स है. पॉपकॉर्न में न केवल फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, बल्कि ये कुछ प्रोटीन भी प्रदान करता है. ये कॉम्बिनेशन वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद करता है.

7. बादाम

विटामिन ई से भरपूर और हार्ट हेल्दी मोनो- और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट का एक अच्छा स्रोत, बादाम सलाद या सूप पर छिड़कने के लिए एक बढ़िया विकल्प है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.