विज्ञापन

बहुत ज्यादा देर मोबाइल देखने से हो जाता है गर्दन में दर्द, तो राहत पाने के लिए कर सकते हैं आप ये 5 एक्सरसाइज

Neck Pain Exercise: इन एक्सरसाइज को रेगुलर करने से बहुत ज्याद फोन के उपयोग के कारण होने वाले गर्दन के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है.

बहुत ज्यादा देर मोबाइल देखने से हो जाता है गर्दन में दर्द, तो राहत पाने के लिए कर सकते हैं आप ये 5 एक्सरसाइज
कुछ व्यायाम गर्दन के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Exercise For Neck Pain: बहुत ज्यादा फोन के इस्तेमाल से खराब पॉजिशन और गर्दन की मसल्स पर खिंचाव के कारण गर्दन में दर्द हो सकता है, जिससे डेली रूटीन और हमारे कामकाज पर असर पड़ सकता है. कुछ व्यायाम गर्दन के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं. यहां हम ऐसी कुछ एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं जो कंधे और गर्दन की अकड़न को दूर करने में मदद करेंगे.

गर्दन के दर्द को कम करने में मदद करने वाले 7 व्यायाम | 7 exercises to help reduce neck pain

1. नेक स्ट्रेचिंग

गर्दन की मसल्स में स्ट्रेचिंग से तनाव कम करने और फ्लेक्सिबिलिटी में सुधार करने में मदद मिलती है. सीधे बैठें या खड़े रहें. धीरे-धीरे अपने सिर को एक तरफ झुकाएं, अपने कान को अपने कंधे की ओर लाएं जब तक कि आप अपनी गर्दन के विपरीत दिशा में खिंचाव महसूस न करें. 15-30 सेकंड तक स्ट्रेच बनाए रखें. दूसरी तरफ दोहराएं. गर्दन की मांसपेशियों को फैलाने के लिए आप अपने सिर को धीरे से एक तरफ से दूसरी तरफ घुमा सकते हैं.

2. चिन टक्स

यह मसल्स को मजबूत करता है जो गर्दन की पॉजिशन और अलाइनमेंट को सपोर्ट करता है. अपने कंधों को आराम देकर सीधे बैठें या खड़े रहें. अपने सिर को सीधा रखते हुए धीरे से अपनी ठुड्डी को अपनी छाती की ओर झुकाएं. 5-10 सेकंड के लिए रुकें, फिर आराम करें. 10 बार दोहराएं.

यह भी पढ़ें: मोटा पेट और लटकी कमर से हैं परेशान, तो गर्मियों में घर पर ऐसे बनाएं फैट बर्निंग ड्रिंक, 1 महीने में सपाट हो जाएगा पेट

3. शोल्डर ब्लेड स्क्वीजर

यह पॉजिशन में सुधार करता है और अपर बैक और गर्दन में स्ट्रेस से राहत देता है. अपनी आर्म्स को बगल में रखकर बैठें या खड़े रहें. अपने कंधे के ब्लेड को एक साथ स्क्वीज करें, जैसे कि उनके बीच एक पेंसिल पकड़ने की कोशिश कर रहे हों. 5-10 सेकंड के लिए रुकें, फिर आराम करें. 10 बार दोहराएं.

4. अपर ट्रैपेजियस स्ट्रेच

यह अपर ट्रैपेजियस मसल्स को टारगेट करता है जो अक्सर खराब पॉजिशन के कारण टेंस हो जाती हैं. सीधे बैठें या खड़े रहें. धीरे से अपने सिर को एक तरफ झुकाएं, अपने कान को अपने कंधे की ओर लाएं. 15-30 सेकंड तक रुकें, फिर किनारे बदल लें. प्रत्येक तरफ 2-3 बार दोहराएं.

5. लेवेटर स्कैपुला स्ट्रेच

ये लेवेटर स्कैपुला मसल्स को टारगेट करते हैं, जो खराब पॉजिशन से तंग हो सकती है. सीधे बैठें या खड़े रहें. अपने सिर को एक तरफ घुमाएं और थोड़ा नीचे की ओर झुकाएं. अपने हाथ को अपने सिर के पीछे उसी तरफ रखें और स्ट्रेच बढ़ाने के लिए धीरे से दबाव डालें. 15-30 सेकंड तक रुकें, फिर किनारे बदल लें. प्रत्येक तरफ 2-3 बार दोहराएं.

यह भी पढ़ें: महीनेभर में उड़ जाता है सफेद बालों पर लगाई मेहंदी का कलर, तो रंगने के बाद कर लें बस ये काम, बहुत लंबे टाइम तक काले रहेंगे बाल

How to use Garlic for Weight Loss & Burn Belly Fat | वजन कम करने के लिए लहसुन कब खाना चाहिए?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
30 दिन का वेट लॉस चैलेंज: धुलधुली चर्बी होने लगेगी गायब, बस दूसरे दिन खाने में शामिल करें ये चीजें और 5 वर्कआउट
बहुत ज्यादा देर मोबाइल देखने से हो जाता है गर्दन में दर्द, तो राहत पाने के लिए कर सकते हैं आप ये 5 एक्सरसाइज
चौकाने वाली बात! दुनिया के आधे से ज्यादा लोगों में जरूरी माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी : अध्ययन
Next Article
चौकाने वाली बात! दुनिया के आधे से ज्यादा लोगों में जरूरी माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी : अध्ययन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com