यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन के बारे में बहुत कम लोगों को पता होते हैं ये 10 फैक्ट, क्या आप जानते हैं?

Urinary tract infection: यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन के लक्षणों में बार-बार पेशाब आना, पेशाब करते समय दर्द और आपकी बगल या पीठ के निचले हिस्से में दर्द शामिल है. यहां इस इंफेक्शन के बारे में 10 फैक्ट्स हैं जिन्हें आपको जरूर जान लेना चाहिए.

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन के बारे में बहुत कम लोगों को पता होते हैं ये 10 फैक्ट, क्या आप जानते हैं?

इंफेक्शन यूरिनरी ट्रैक्ट के कई हिस्सों को प्रभावित कर सकता है.

यूटीआई किडनी ट्रांसप्लांट वाले लोगों में होने वाला सबसे आम बैक्टीरियल इंफेक्शन है. खासकर ट्रांसप्लांट के बाद पहले कुछ महीनों में. यूटीआई आम संक्रमण है जो तब होता है जब बैक्टीरिया, अक्सर त्वचा या मलाशय से मूत्रमार्ग में प्रवेश करते हैं और यूरिनरी ट्रैक्ट को संक्रमित करते हैं. इंफेक्शन यूरिनरी ट्रैक्ट के कई हिस्सों को प्रभावित कर सकता है, लेकिन सबसे आम प्रकार यूरिनरी इंफेक्शन (सिस्टिटिस) है. यूरिनरी इंफेक्शन एक बहुत ही सामान्य प्रकार का संक्रमण है. यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन के लक्षणों में बार-बार पेशाब आना, पेशाब करते समय दर्द और आपकी बगल या पीठ के निचले हिस्से में दर्द शामिल है. यहां इस इंफेक्शन के बारे में 10 फैक्ट्स हैं जिन्हें आपको जरूर जान लेना चाहिए.

यूटीआई इंफेक्शन से जुड़े 10 फैक्ट | 10 facts related to UTI infection

1. पांच में से एक महिला को अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार यूटीआई होगा.

2. पुरुषों की तुलना में महिलाओं में यूटीआई होने की संभावना अधिक होती है.

2. यूटीआई के जोखिम वाले लोगों में डायबिटीज रोगी और बढ़ी हुई प्रोस्टेट ग्रंथि वाले पुरुष भी शामिल हैं.

4. यूटीआई के सामान्य लक्षणों में बार-बार पेशाब आना, पेशाब करते समय जलन महसूस होना, दर्द महसूस होना, पेट के निचले हिस्से में दबाव या दर्द, आपके यूरीन से तेज गंध शामिल है.

चेहरे पर 7 दिन लगा लें ये 5 चीजें, 10 दिनों में निखार देख आप हो जाएंगे खुश और लोग सीक्रेट जानने के लिए पड़ जाएंगे पीछे

5. अगर तुरंत इलाज न किया जाए तो इंफेक्शन किडनी तक पहुंच सकता है और गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है.

6. यूटीआई को रोकने में मदद के लिए आपको खूब सारा लिक्विड पीना चाहिए, लंबे समय तक बाथरूम जाने से बचना चाहिए और सोने से पहले अपने यूरिनरी ब्लैडर को पूरी तरह से खाली कर देना चाहिए.

7. अध्ययनों से पता चलता है कि हर दिन एक गिलास क्रैनबेरी जूस पीने से बार-बार होने वाले यूटीआई को रोकने में मदद मिल सकती है. 

8. महिलाओं को बाथरूम जाने के बाद आगे से पीछे तक पोंछना चाहिए ताकि आंतों से बैक्टीरिया को मूत्र पथ में जाने से रोका जा सके.

9. यूटीआई को डायग्नोस करने के लिए आपका डॉक्टर बैक्टीरिया और ब्लड सेल्स के लिए आपके यूरीन के सैंपल का टेस्ट करेगा.

10. यूटीआई का इलाज एंटीबायोटिक दवाओं से किया जाता है. बहुत सारा पानी और लिक्विड पीने और बार-बार पेशाब करने, हर बार अपने यूरिनरी ब्लैडर को खाली करने से भी मदद मिल सकती है.

Urinary Tract Infection (UTI): सावधान! व्रत में हो सकता है यह खतरनाक रोग

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.