विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 30, 2023

Underweight Child: बच्चे का नहीं बढ़ रहा है वजन, तो तेजी से सेहत बनाने के लिए इन हेल्दी वेट गेन फूड्स को खिलाएं

Weight Gaining Foods: अगर आप वजन बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट्स का रुख करते हैं, तो ये आपको लंबे समय में नुकसान भी दे सकते हैं. कई बार बच्चों के ब्रेन और फिजिकल हेल्थ पर नेगेटिव असर डाल सकते हैं. ऐसे में नेचुरल फूड्स से भी आप बच्चे का वजन बढ़ा सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसे फूड्स के बारे में.

Underweight Child: बच्चे का नहीं बढ़ रहा है वजन, तो तेजी से सेहत बनाने के लिए इन हेल्दी वेट गेन फूड्स को खिलाएं
Weight Gain: अच्छे खान-पान से बच्चों का हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाया जा सकता है.

How To Increase Children's Weight: पेरेंट्स अपने बच्चों के लिए क्या कुछ नहीं करते. उनकी हर छोटी-बड़ी ख्वाहिशों को पूरा करने की कोशिश करते हैं. यहीं नहीं बच्चा मेंटली और फिजिकली बहुत स्ट्रॉन्ग रहे, इसके लिए भी कई जतन करते हैं. बच्चों को अच्छा भविष्य देने के लिए जरूरी है कि बचपन से ही उनका अच्छी तरह से पालन पोषण हो, तभी तो उन्हें मानसिक और शारीरिक रूप से मजबूती मिलती है. अच्छी फिटनेस वही होती है, जिसमें बढ़ती उम्र के साथ ही बच्चों का वजन भी उम्र के साथ हेल्दी तरीके से बढ़े, लेकिन कई बार अच्छे खान-पान के बावजूद भी बच्चे वेट गेन नहीं कर पाते. ऐसी कंडीशन में पेरेंट्स बच्चों का वेट बढ़ाने के लिए उन्हें कई तरह के सप्लीमेंट देने लगते हैं.

पानी या दूध किस चीज के साथ करना चाहिए चिया सीड्स का सेवन? जानें क्या है ज्यादा फायदेमंद

अगर आप वजन बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट्स (Supplements For Weight Gain) का रुख करते हैं, तो ये आपको लंबे समय में नुकसान भी दे सकते हैं. कई बार बच्चों के ब्रेन और फिजिकल हेल्थ पर नेगेटिव असर डाल सकते हैं. ऐसे में नेचुरल फूड्स से भी आप बच्चे का वजन बढ़ा सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसे फूड्स के बारे में, जिन्हें आप बच्चों को हेल्दी वेट गेन के लिए खिला सकते हैं.

बच्चों का वजन बढ़ाने के नेचुरल तरीके | Natural Ways To Increase Children Weight

1) ड्राई फ्रूट्स

अगर आपके बच्चों का वजन बहुत कम है तो उन्हें ड्राई फ्रूट्स खिलाएं. ड्राई फ्रूट्स मेंटल और फिजिकल हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. आप बच्चों को बादाम, काजू, अखरोट, किशमिश मखाना दूध के साथ दे सकते हैं.

शराब का सेवन न करने वालों को हो जाए फैटी लीवर डिजीज तो इन तरीको को अपनाकर करें रिवर्स

2) स्मूदी पिलाएं

स्मूदी का सेवन बच्चों का वजन तेजी से बढ़ा सकता है. अगर बच्चे फल नहीं खाते हैं तो आप फलों का स्मूदी बनाकर उन्हें दें. इसमें ड्राई फ्रूट्स भी मिलाएं. इससे यह और भी हेल्दी हो जाएगी.

3) देसी घी 

वेट लॉस करने और वजन बढ़ाने दोनों में शुद्ध देसी घी का सेवन फायदेमंद माना जाता है. बच्चों को देसी घी से बनी चीजें खिलाएं, इससे तेजी से उनका वजन बढ़ेगा. आप चाहते हैं कि कम समय में बच्चे का वजन तेजी से बढ़े तो बच्चों को खाने में सुबह शाम पर्याप्त मात्रा में घी शामिल करें. 

7dd9j2r8

देसी घी खाने से तेजी से उनका वजन बढ़ेगा. Photo Credit: iStock

4) नॉनवेज खिलाएं

आप अपने बच्चे को नॉनवेजिटेरियन खाना खिलाएं. बच्चे का वजन बढ़ाने के लिए उसे अंडा, मटन, चिकन या फिर मछली खिलाएं. इससे शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व भी मिलेंगे. बता दें कि सी फूड वजन बढ़ाने में काफी मददगार होते हैं.

5) डेयरी प्रोडक्ट्स 

वेजिटेरियन लोगों के लिए डेयरी प्रोडक्ट बेहतर ऑप्शन हैं. डेयरी प्रोडक्ट से फैट बढ़ाने में मदद करते हैं. इनमें प्रोटीन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है. इससे हड्डियां मजबूत और मसल्स की ग्रोथ होती हैं. दूध, दही, पनीर को बच्चों की डेली डाइट में शामिल करना न भूलें.

फलों को कब और कैसे खाना सबसे ज्यादा फायदेमंद है? जानिए कितनी मात्रा में खा सकते हैं

6) रोजाना खिलाएं फल

अच्छी हेल्थ के लिए डॉक्टर्स सभी को फल खाने की सलाह देते हैं. बच्चों की इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए उन्हें फल खिलाएं. कम वजन वाले बच्चों को केला, एवोकाडो, खुबानी सुबह के वक्त खिलाने की सलाह दी जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह बाल धोने से पहले इस तरह लगाओ Aloevera, दुगनी तेजी से बढ़ेंगे बाल होंगे घने और सिल्की
Underweight Child: बच्चे का नहीं बढ़ रहा है वजन, तो तेजी से सेहत बनाने के लिए इन हेल्दी वेट गेन फूड्स को खिलाएं
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Next Article
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;